बटलर की धमाकेदार की पारी से राजस्थान ने दर्ज की दूसरी जीत, मुंबई को चार विकेट से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की 89 रन की शानदार पारी से आईपीएल के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हराकर सात मैचों में दूसरी जीत का स्वाद चखा।

By भाषा | Published: April 13, 2019 08:16 PM2019-04-13T20:16:42+5:302019-04-13T20:17:08+5:30

IPL 2019, MI vs RR: Rajasthan Royals beat Mumbai Indians by 4 wicket after Jos Buttler 89 runs innings | बटलर की धमाकेदार की पारी से राजस्थान ने दर्ज की दूसरी जीत, मुंबई को चार विकेट से हराया

बटलर की धमाकेदार की पारी से राजस्थान ने दर्ज की दूसरी जीत, मुंबई को चार विकेट से हराया

googleNewsNext

मुंबई, 13 अप्रैल। राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की 89 रन की शानदार पारी से शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हराकर सात मैचों में दूसरी जीत का स्वाद चखा। मुंबई इंडियंस ने घरेलू मैदान पर बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद क्विंटन डिकॉक की 81 रन की पारी से पांच विकेट पर 187 रन का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने बटलर की 43 गेंद में आठ चौके और सात छक्कों से सजी अर्धशतकीय पारी से 19.3 ओवर में छह विकेट पर 188 रन बनाकर इस टूर्नामेंट के 12वें सत्र में दूसरी जीत हासिल की। यह मुंबई इंडियंस की सात मैचों में तीसरी हार थी।

राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे (21 गेंद में 37 रन, छह चौके और एक छक्का) और बटलर ने मिलकर अच्छी शुरुआत की। इन दोनों ने कुछ शानदार शॉट लगाकर राजस्थान को पावरप्ले में 59 रन जोड़ने में मदद की। मुंबई ने पावरप्ले में 57 रन बनाये थे। इस स्कोर में एक जुड़ने के बाद ही टीम ने रहाणे का विकेट गंवा दिया जो क्रुणाल पंड्या (34 रन देकर तीन विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर सूर्यकुमार यादव को कैच देकर आउट हुए।

बटलर और संजू सैमसन ने इसके बाद जिम्मेदारी से खेलना जारी रखा। रनों के लिहाज से राजस्थान के लिए 13वां ओवर शानदार साबित हुए जिसमें 28 रन जुड़े। बटलर ने अलजारी जोसेफ के इस ओवर में दो गगनचुंबी छक्के और चार चौके जड़े। पर बटलर अपने शतक से चूक गए और अगले ओवर की दूसरी गेंद पर सातवां छक्का लगाने की कोशिश में राहुल चाहर का शिकार बने, जिनका कैच भी सूर्यकुमार यादव ने लपका। इस तरह बटलर 147 रन के स्कोर पर पवेलियन पहुंचे।

बटलर और सैमसन ने 87 रन की साझेदारी की। सैमसन ने 31 रन का योगदान दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह (23 रन देकर दो विकेट) ने 17वें ओवर में पगबाधा आउट किया। उनके आउट होने तक टीम आसानी से लक्ष्य तक पहुंचने की ओर बढ़ रही थी। लेकिन इसके बाद टीम ने जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवा दिए, जिसमें स्टीव स्मिथ (12 रन) का विकेट भी शामिल था। इससे जीत की उम्मीद कम होती दिख रही थी। अंतिम ओवर में छह रन चाहिए थे। लेकिन श्रेयस गोपाल (सात गेंद में नाबाद 13 रन) ने दबाव में आए बिना तीसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के डिकॉक ने 52 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के जड़े और उन्हें कप्तान रोहित शर्मा (32 गेंद में 47 रन) से अच्छा सहयोग मिला जिन्होंने पैर की चोट की बाद वापसी की। रोहित मुंबई के पिछले मैच में नहीं खेले थे। हार्दिक पंड्या की अंत में 11 गेंद पर खेली गयी 28 रन की पारी भी उपयोगी साबित हुई जिसमें उन्होंने तीन छक्के और एक चौका जड़ा। इससे मुंबई की टीम 190 रन के स्कोर के करीब पहुंच गई।

रोहित और डिकॉक ने शुरू से प्रतिद्वंद्वी टीम के आक्रमण का डटकर सामना किया और इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 96 रन जोड़े। तीसरे ओवर में इन दोनों ने 18 रन जुटाये जिसमें दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी ने कृष्णप्पा गौतम पर एक छक्का और एक चौका लगाया। इसके बाद रोहित ने धवल कुलकर्णी पर तीन चौके जमाए जिसमें एक शानदार कवर ड्राइव भी शामिल था जिससे मुंबई को इस ओवर से 14 रन मिले। डिकॉक ने मनमाफिक शॉट खेलना जारी रखा जिससे मुंबई ने पावरप्ले के दौरान बिना विकेट गंवाए 57 रन बना लिए।

इसके बाद डिकॉक ने स्पिनर लियाम लिविंगस्टोन पर डीप मिडविकेट के ऊपर दो छक्के जड़ दिए। उन्होंने महज 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। रोहित हालांकि जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जोस बटलर को कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद राजस्थान ने अच्छी वापसी करते हुए सूर्य कुमार यादव (16) और कीरोन पोलार्ड (06) के विकेट झटक लिए जिससे मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 136 रन हो गया।

राजस्थान के गेंदबाजों ने फिर डिकॉक और ईशान किशन के विकेट प्राप्त किए। फिर हार्दिक ने उपयोगी योगदान दिया। यह रोहित का मुंबई इंडियंस के लिए कप्तान के तौर पर 100वां मैच था जिसमें अब बंद हो चुकी चैंपियंस लीग टी20 के मैच भी शामिल हैं। यह मुंबई का ओवरआल 200वां मैच था।

Open in app