IPL 2019: पांचवीं जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची चेन्नई, कोलकाता को 7 विकेट से हराया

शानदार गेंदबाजी के बाद संभली बल्लेबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 9, 2019 11:53 PM2019-04-09T23:53:13+5:302019-04-09T23:53:34+5:30

IPL 2019, CSK vs KKR: Chennai Super Kings beat Kolkata Knight Riders by 7 wickets | IPL 2019: पांचवीं जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची चेन्नई, कोलकाता को 7 विकेट से हराया

IPL 2019: पांचवीं जीत के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंची चेन्नई, कोलकाता को 7 विकेट से हराया

googleNewsNext

शानदार गेंदबाजी के बाद संभली बल्लेबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के 23वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से हरा दिया। चेन्नई सुपर किंग्स की छह मैचों में यह पांचवीं जीत है और वह 10 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गए हैं। वहीं कोलकाता की यह छह मैचों में दूसरी हार है और वह प्वाइंट्स टेबल में 8 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कोलकाता की टीम आंद्रे रसेल (नाबाद 50) की जुझारू पारी के बावजूद 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 108 रन ही बना पाई। कोलकाता से मिले 109 रनों के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 17.2 ओवर में 3 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने के लिए फाफ डु प्लेसिस के साथ चेन्नई की पारी शुरू करने मैदान पर उतरे शेन वॉटसन ने तेजी से रन बनाना शुरू किया, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए। वॉटसन ने पीयूष चावला के पहले ओवर में चौका और छक्का जड़ा। उन्होंने तीसरे ओवर में सुनील नरेन का स्वागत चौके के साथ किया, लेकिन अगली गेंद पर स्क्वायर लेग पर चावला को कैच दे बैठे।

सुरेश रैना (14) ने नारायण पर छक्के के साथ खाता खोला और फिर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। वह हालांकि नारायण की गेंद पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए और चावला ने पीछे की ओर दौड़ते हुए बेहतरीन कैच लपका। सुपरकिंग्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 40 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज डु प्लेसिस ने रायुडू के साथ मिलकर 10वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

रायुडू ने तेज गेंदबाजी हैरी गर्नी जबकि डु प्लेसिस ने कुलदीप पर चौका मारा। रायुडू 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चावला की गेंद पर कृष्णा उनका कैच नहीं लपक पाए। वह हालांकि इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे और इसी ओवर में नितीश राणा को कैच दे बैठे। केदार जाधव ने चावला पर चौके के साथ खाता खोला। सुपरकिंग्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी। डुप्लेसिस ने गर्नी पर लगातार दो चौकों के साथ सुपरकिंग्स को लक्ष्य के करीब पहुंचाया जिसके बाद टीम को जीत दर्ज करने में कोई दिक्कत नहीं हुई। डुप्लेसिस ने 45 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे। केदार जाधव आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए दीपक चाहर की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट पर 108 रन के स्कोर पर रोक दिया था। चाहर (20 रन पर तीन विकेट), हरभजन सिंह (15 रन पर दो विकेट), इमरान ताहिर (21 रन पर दो विकेट) और रवींद्र जडेजा (17 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नाइट राइडर्स ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए।

एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर केकेआर के बल्लेबाजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। आंद्रे रसेल केकेआर के शीर्ष स्कोरर रहे, जिन्होंने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 44 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन की पारी खेली। उनके अलावा टीम का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने हालांकि गैरजिम्मेदाराना शॉट भी खेले, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने पहले ही ओवर में क्रिस लिन को पगबाधा किया जो खाता भी नहीं खोल पाए। ऑफ स्पिनर हरभजन ने अगले ओवर में सलामी बल्लेबाज सुनील नारायण (06) को शॉर्ट थर्ड मैन पर चाहर के हाथों कैच कराया। चाहर ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में नीतीश राणा (0) को मिड विकेट पर अंबाती रायुडू के हाथों कैच कराके केकेआर को तीसरा झटका दिया।

चाहर के अगले ओवर की पहली दो गेंद पर रॉबिन उथप्पा (11) ने चौके जड़े, लेकिन इसी ओवर की चौथी गेंद पर गैरजरूरी शॉट खेलने की कोशिश में डीप स्क्वायर लेग पर केदार जाधव को कैच दे बैठे। नाइट राइडर्स की टीम पावर प्ले में 29 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में थी। कप्तान दिनेश कार्तिक (19) ने इसके बाद युवा शुभमन गिल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन इसके बाद लेग स्पिनर इमरान ताहिर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिडविकेट पर हरभजन को कैच दे बैठे, जिससे मेहमान टीम का स्कोर 44 रन पर पांच विकेट हो गया।

शुभमन गिल भी इसके बाद ताहिर की गुगली पर गच्चा खाकर क्रीज से आगे निकल गए और धोनी ने उन्हें स्टंप कर दिया। उन्होंने नौ रन बनाए। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे आंद्रे रसेल ने हरभजन पर छक्के के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। रसेल हालांकि अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब ताहिर की गेंद पर हरभजन ने उनका कैच टपका दिया।

पीयूष चावला (08) ने ताहिर के इसी ओवर में छक्का जड़ा, लेकिन हरभजन की गेंद को चूककर स्टंप हो गए। कुलदीप यादव (0) भी अगली गेंद पर रन आउट हुए जबकि जडेजा ने प्रसिद्ध कृष्णा (00) को हरभजन के हाथों कैच कराया। रसेल ने 19वें ओवर में चाहर पर छक्का जड़ा और फिर अगले ओवर में कुगेलिन पर छक्के के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया। उन्होंने कुगेलिन की अंतिम तीन गेंदा पर दो और चौकों के साथ अर्धशतक भी बनाया। (भाषा से इनपुट)

Open in app