IPL 2018: kolkata knight riders beats delhi daredevils by 71 runs | IPL, KKR vs DD: कोलकाता ने दिल्ली को 71 रनों से हराया, 129 पर ऑल आउट हुई गंभीर की टीम

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सोमवार को अपने होम ग्राउंड ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 13वें मुकाबले दिल्ली डेयरडेविल्स को 71 रनों से हरा दिया। इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के सामने 201 रनों का लक्ष्य रखा था। 201 के बड़े लक्ष्य के सामने दिल्ली की टीम बिखर गई और पूरे 20 ओवर तक खेल नहीं पाई। दिल्ली डेयरडेविल्स की पूरी टीम 14.2 ओवरों में 129 रनों पर सिमट गई।

दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा रन ग्लेन मैक्सवेल ने 47 रन और रिषभ पंत ने 43 रन बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। मैक्सवेल ने 22 गेंदों में तीन चौके तथा चार छक्के की मदद से 47 रन बनाए तो रिषभ पंत ने 26 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 43 रनों की पारी खेली।

दिल्ली की ओर से कप्तान गौतम गंभीर 8, जेसन रॉय 1, श्रेयस अय्यर 4, राहुल तेवतिया 1, विजय शंकर 2, क्रिस मॉरिस 2, मोहम्मद शमी 7 रन बनाकर आउट हुए। जबकि ट्रेंट बोल्ट खाता भी नहीं खोल पाए, वहीं शाहबाज नदीम 6 रन बनाकर नाबाद रहे। केकेआर की ओर से कुलदीप यादव और सुनील नरेन ने 3-3 विकेट लिए। पीयूष चावला, शिवम मावी, टॉम कुर्रन और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।


इससे पहले नीतीश राणा (59) और आंद्रे रसेल (41) की धमाकेदार पारी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 201 रनों की चुनौती रखी थी। नीतीश राणा ने अपनी 39 गेंदों में  59 रनों की पारी में पांच चौके और चार छक्के जड़े तो आंद्रे रसेल ने 12 गेंदों में 6 छक्के की मदद से 41 रन जोड़े।

राणा ने 39 गेंदों की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाए। रसैल ने तो महज 12 गेंदों का सामना किया और छह छक्के जड़े। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की और इसी कारण कोलकाता की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट पर 200 रन तक पहुंच सकी।

एक समय कोलकाता 200 से ज्यादा स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही थी, लेकिन लेग स्पिनर राहलु तेवतिया ने अंतिम ओवर में सिर्फ एक रन देकर तीन विकेट लिया और केकेआर को 200 पर रोक दिया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता टीम की शुरुआत खराब रही ओपनिंग करने आए सुनील नरेन चार गेंदों में सिर्फ एक रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ग्लैन मैक्सवेल को अपना कैच थमा बैठे। इसके बाद क्रिस लिन (31) और रोबिन उथप्पा (35) ने पारी को संभाल लिया। लेकिन 62 के स्कोर पर शहबाज नदीम ने उथप्पा को अपनी ही गेंद पर कैच कर केकेआर को दूसरा झटका दिया।

इसके बाद 89 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने क्रिस लिन को बाउंड्री पर जेसन रॉय के हाथों कैच कराकर केकेआर को तीसरा झटका दिया। इसके बाद दिनेश कार्तिक 10 गेंदों में दो चौके एक छक्का लगाकर 19 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर क्रिस मॉरिस कतो कैच थमा बैठे।

इसके बाद नीतीश राणा और आंद्रे रसेल ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की और बड़ा स्कोर बनाने में अपना योगदान दिया। बोल्ट ने 18वें ओवर में एक बेहतरीन यॉर्कर से आंद्रे रसेल को पवेलियन भेजा। राणा अगले ओवर में मॉरिस की गेंद पर गंभीर के हाथों लपके गए।