Indian Premier League 2020: जानिए किस टीम में कितना दम, कौन है कितने पानी में?

कोविड-19 महामारी के खौफ के बीच दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों के चेहरों पर मुस्कान लाने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग शनिवार से शुरू होगी...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: September 19, 2020 04:34 PM2020-09-19T16:34:56+5:302020-09-19T16:38:44+5:30

Indian Premier League (IPL) 2020: The strongest and the least teams | Indian Premier League 2020: जानिए किस टीम में कितना दम, कौन है कितने पानी में?

आईपीएल 2020 का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है।

googleNewsNext
Highlights19 सितंबर से आईपीएल-13 की शुरुआत।मुंबई-चेन्नई के बीच खेला जाएगा सीजन का पहला मैच।सबसे अनुभवी टीम सीएसके, मुंबई नजर आ रही सबसे मजबूत।

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में होने जा रही है। इस लीग में 8 टीमें एक ट्रॉफी को जीतने के लिए आपस में भिड़ेंगी। आइए जानते हैं कि इस सीजन में कौन सी टीम सबसे मजबूत नजर आ रही है, और कौन सी टीम सबसे कमजोर...

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई टीम को भले ही 'बूढ़ों की फौज' कहें लेकिन इस टीम ने साबित किया है कि सफलता और प्रतिभा उम्र के मोहताज नहीं होते। शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसीस और रविंद्र जडेजा ने अपना सौ प्रतिशत इस टीम को दिया है और इस बार भी देंगे।

चेन्नई टीम में धोनी के सबसे विश्वस्त सिपहसालार सुरेश रैना इस बार नहीं हैं। लेकिन चेन्नई के पास वॉटसन, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा और ब्रावो जैसे मैच विनर हैं। मिशेल सेंटनेर और लुंगी एंगिडि भी चयन के लिए उपलब्ध हैं। 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है।
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके ने 3 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

कोहली की उपलब्धियों में आईपीएल खिताब की कमी खटकती है जिसे वह पूरा करना चाहेंगे। एबी डिविलियर्स, आरोन फिंच, क्रिस मौरिस और देवदत्त पडीक्कल की मौजूदगी में टीम मजबूत दिख रही है।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले साल लय हासिल की और उनके पास अय्यर जैसा बेहतरीन कप्तान , पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही रविचंद्रन अश्विन जैसा अनुभवी गेंदबाज टीम में है।

किंग्स इलेवन पंजाब

राहुल की पंजाब टीम का अच्छा प्रदर्शन भविष्य में राहुल को भारतीय टीम के संभावित कप्तानों की जमात में शामिल कर सकता है। यह देखना होगा कि ग्लेन मैक्सवेल, गेल और मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाडि़यों को वह कैसे संभालते हैं।

सनराजईस हैदराबाद

टीम की कोशिश एक बार फिर फाइनल तक पहुंचने की होगी और उनके कप्तान डेविड वार्नर मैच जिताने के फन में माहिर हैं। उनके पास जॉनी बेयरस्टॉ की आक्रामकता, केन विलियम्सन की 'कूलनेस' और राशिद खान की कलाई का जादू है।

मुंबई इंडियंस

मुंबई की टीम सबसे मजबूत नजर आ रही है जिसमें रोहित के अलावा हार्दिक और कृणाल पंड्या , कीरोन पोलार्ड और 'डेथ ओवरों के शहंशाह' गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं।  रोहित, क्विंटन डिकॉक, सूर्य कुमार यादव, ईशान किशन, पंड्या बंधु, कीरोन पोलार्ड बल्लबाजी को मजबूत देते हैं। ट्रेंट बोल्ट और नाथन कूल्टर नाइल भी टीम में हैं। 

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/mumbai-indians/'>मुंबई इंडियंस</a> आईपीएल की सबसे सफल टीम है। उसने 4 बार खिताब अपने नाम किया है।
मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल टीम है। उसने 4 बार खिताब अपने नाम किया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स

आईपीएल का कुछ भाग 2014 में जब यूएई में खेला गया था, तब कोलकाता नाइट राइडर्स ने खिताब जीता था। बेन स्टोक्स अगर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला हैं तो आंद्रे रसेल सबसे आक्रामक बल्लेबाज। शुभमन गिल, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी टीम में जोश भरेंगे जबकि इयोन मोर्गन के रूप में अनुभवी कप्तान टीम के पास है।

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की उम्मीदों का दारोमदार विदेशी खिलाडि़यों जोस बटलर, स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर पर होगा। स्टोक्स अपने बीमार पिता की देखभाल के लिये न्यूजीलैंड में है और उनका खेलना संदिग्ध है।

Open in app