Happy Birthday Rahul Dravid: Some interesting facts about The Wall | Happy Birthday Rahul Dravid: द्रविड़ के नाम है अनोखा रिकॉर्ड, जिस मैच में किया डेब्यू उसी में हुए रिटायर, जानिए उनसे जुड़ी 7 रोचक बातें
राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इंदौर में हुआ था

भारतीय क्रिकेट के महानतम क्रिकेटरों में शुमार और 'द वॉल' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को टेस्ट इतिहास के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक गिना जाता है। 11 जनवरी 1973 को इंदौर में जन्म राहुल द्रविड़ आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। 

द्रविड़ ने अपने 16 साल लंबे इंटरनेशनल करियर में 13288 टेस्ट रन और 10889 वनडे रन और 38 शतकों समेत 24 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए। आइए जानें इस महान खिलाड़ी से जुड़ी कुछ रोचक बातें

1. राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इंदौर में एक मराठी परिवार में हुआ था। लेकिन उन्होंने अपना ज्यादातर जीवन कर्नाटक में गुजारा। कम ही लोगों को पता होगा कि द्रविड़ों का संबंध तमिलनाडु से है जो बाद में महाराष्ट्र चले गए थे।

2. राहुल द्रविड़ की मां पुष्पा एक प्रोफेसर थीं जबकि उनके पिता शरद एक जैम बनाने वाला फैक्ट्री में काम किया करते थे। इसी वजह से द्रविड़ को 'जैमी' निकनेम भी मिला।

3. द्रविड़ लगातार चार टेस्ट पारियों में शतक जड़ने वाले एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं। इनमें से तीन शतक द्रविड़ ने 2002 में इंग्लैंड के दौरे पर बनाए थे जबकि एक शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में जड़ा।

4. द्रविड़ के नाम एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है जिसका टूटना लगभग नामुमकिन है। वह एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने जिस मैच में डेब्यू किया उसी में रिटारयमेंट भी ले लिया। द्रविड़ ने ये मैच 31 अगस्त 2011 को इंग्लैंड के खिलाफ खेले अपने एकमात्र इंटरनेशनल टी20 मैच के रूप में खेला था और 21 गेंदों में 31 रन बनाए थे, यही द्रविड़ का आखिरी टी20 मैच भी था।

5. राहुल द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। भारत ने उनकी कप्तानी में 2006 में जोहांसबर्ग टेस्ट में जीत हासिल की थी। साथ ही द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में टेस्ट सीरीज जीती थी जोकि 1971 के बाद से विंडीज में उसकी पहली सीरीज जीत थी।

6. द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में 79 शतकीय साझेदारियां निभाई हैं। वह वनडे में दो बार 300 से ज्यादा की साझेदारियां निभाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

7. राहुल द्रविड़ को 2004 में सेक्सियस्ट स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था। द्रविड़ ने इस खिताब की रेस में सानिया मिर्जा और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा था।


Web Title: Happy Birthday Rahul Dravid: Some interesting facts about The Wall
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे