England vs New Zealand, 2019 ICC World Cup final: Toss Record at Lord's in world cup final, why winning toss could be fatal | ENG vs NZ, World Cup final: लॉर्ड्स में कोई भी कप्तान नहीं जीतना चाहेगा टॉस! जानिए टॉस से जुड़ा हैरान करने वाला रिकॉर्ड
वर्ल्ड कप फाइनल में पहली बार भिड़ेंगे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (Pic credit: Twitter/@cricketworldcup)

आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में रविवार (14 जुलाई) को ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें भिड़ेंगी। इंग्लैंड की टीम अब तक तीन बार (1979, 1987, 1992) वर्ल्ड कप फाइनल खेल चुकी है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम (2015) लगातार दूसरा फाइनल खेलेगी। 

लॉर्ड्स में खेले जाने वाले इस फाइनल में दोनों ही टीमों की नजरें नया इतिहास रचने पर होंगी, क्योंकि इन दोनों ही टीमों ने अब तक खिताब नहीं जीता है। इनमें से चाहे जो भी टीम जीते, लेकिन दुनिया को 23 साल बाद एक नया वर्ल्ड चैंपियन मिलना तय है।

लॉर्ड्स में फाइनल में कैसा रहा है टॉस का रिकॉर्ड

किसी भी मैच की तरह ही वर्ल्ड कप फाइनल में भी टॉस की भूमिका अहम होगी। लॉर्ड्स के मैदान पर अब तक खेले गए चार फाइनल मैचों में से तीन में पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीत हासिल की है। 

खास बात ये है कि इस मैदान पर अब तक खेले गए चारों फाइनल में टॉस जीतने वाली टीम हर बार हारी है। यानी लॉर्ड्स में रविवार को खेले जाने वाले फाइनल में टॉस जीतने वाला कप्तान 'अनलकी' भी साबित हो सकता है।

लॉर्ड्स में वनडे में कैसा रहा टॉस का रिकॉर्ड

अगर लॉर्ड्स में अब तक खेले गए 65 वनडे मैचों पर नजर डालें तो टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने वाली टीमें 21 में से 9 मैच जीती हैं, जबकि 12 हारी हैं, जबकि टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने वाली टीमें 20 मैच जीती हैं, जबकि 21 हारी हैं।

लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड ने 54 वनडे में से 24 जीते, 27 हारे हैं, जबकि न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर 5 में से 3 मैच जीते हैं और एक हारा है। 

खास बात ये है कि लॉर्ड्स के मैदान पर अब तक न्यूजीलैंड इंग्लैंड से एक भी मैच नहीं हारा है।


Web Title: England vs New Zealand, 2019 ICC World Cup final: Toss Record at Lord's in world cup final, why winning toss could be fatal
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे