IPL 2019: पृथ्वी शॉ शतक से चूके, दिल्ली ने सुपर ओवर में कोलकाता को हरा दर्ज की दूसरी जीत

DC Vs KKR Match results: दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर तक गए आईपीएल के 12वें सीजन के एक रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन रन से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: March 31, 2019 12:48 AM2019-03-31T00:48:54+5:302019-03-31T01:07:49+5:30

DC Vs KKR Match results, delhi capitals vs kolkata night riders match result, delhi vs kolkata match results, ipl 10th match full scored, highlights, match results | IPL 2019: पृथ्वी शॉ शतक से चूके, दिल्ली ने सुपर ओवर में कोलकाता को हरा दर्ज की दूसरी जीत

IPL 2019: पृथ्वी शॉ शतक से चूके, दिल्ली ने सुपर ओवर में कोलकाता को हरा दर्ज की दूसरी जीत

googleNewsNext

दिल्ली कैपिटल्स ने अपने घरेलू मैदान फिरोजशान कोटला स्टेडियम पर शानदार खेल दिखाते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के एक रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन रनों से हरा दिया। दिल्ली कैपिटल्स की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है, जबकि कोलकाता की तीन मैचों में यह पहली हार है।

सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने एक विकेट गंवाकर 10 रन बनाए थे। इसके बाद दिल्ली की ओर से कगीसो रबादा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए केकेआर को एक विकेट के नुकसान पर 7 रनों पर रोक दिया। आईपीएल 2019 का यह पहला सुपर ओवर मुकाबला है, जिसमें दिल्ली ने जीत दर्ज की। कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक तीन सुपर ओवर मुकाबले खेले हैं और तीनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।


दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 185 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी पृथ्वी शॉ की 99 रनों की शानदार पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 185 रन बना लिए और मैच टाई होने के बाद विजेता का फैसला सुपर ओवर में किया गया।

186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को अनुभवी स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला ने 27 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। धवन 8 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाकर आउट हुए। धवन के आउट होने के बाद पृथ्वा शॉ ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की।

12वें ओवर में आंद्रे रसेल ने श्रेयस अय्यर को 43 के निजी स्कोर पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। अय्यर ने 32 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद ऋषभ पंत ने पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन सिर्फ 11 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गए।

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ तेजी से शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 99 के कुल स्कोर पर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे। आईपीएल में तीसरी बार ऐसा हुआ कि कोई बल्लेबाज 99 के स्कोर पर पहुंच कर शतक लगाने से चूक गया। इससे पहले सुरेश रैना वर्ष 2013 आईपीएल में हैदराबाद के खिलाफ हैदराबाद में ही 99 पर नाबाद रहे थे। वहीं 2013 में ही विराट कोहली दिल्ली के खिलाफ दिल्ली में ही 99 रन पर आउट हो गए थे।


कुलदीप यादव ने आखिरी ओवर में हनुमा विहारी (2) को कैच आउट कराकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया। अखिरी गेंद पर दिल्ली को जीत के लिए दो रनों की दरकार थी, लेकिन कॉलिन इनग्राम (10) केवल एक रन ही बना पाए। कोलकाता के लिए कुलदीप यादव ने दो और अन्य तीन गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब रही थी और टीम ने 61 के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद आंद्रे रसेल और कप्तान दिनेश कार्तिक ने शानदार पारी खेलते हुए 53 गेंद में 95 रन की साझेदारी की और कोलकाता नाइट राइडर्स के स्कोर को सात विकेट पर 185 रन तक पहुंचाया।

दिल्ली दसवें ओवर में उसकी आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी जब स्कोर बोर्ड पर सिर्फ 61 रन टंगे थे। शानदार फॉर्म में चल रहे रसेल ने 11वें ओवर में अमित मिश्रा को छक्का लगाकर हाथ खोले। वहीं संदीप लामिछाने के डाले 12वें ओवर में कार्तिक ने चौका और रसेल ने दो छक्के लगाकर 17 रन लिए। हर्षल पटेल ने पहले तीन ओवर में बीस रन दिए, लेकिन उनके आखिरी ओवर में कार्तिक ने चौका और रसेल ने लॉन्ग ऑन पर दो छक्के लगाकर 20 रन ले डाले।

रसेल ने कागिसो रबादा को चौका लगाकर 23 गेंद में दो चौकों और छह चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्हें क्रिस मॉरिस ने अपनी आखिरी गेंद पर आउट किया और फाइन लेग में राहुल तेवातिया ने उनका कैच लपका, हालांकि वह रबादा से टकरा भी गए, लेकिन गेंद उनके हाथ से नहीं छूटी।

कार्तिक 35 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा करने के बाद मिश्रा की गेंद पर विकेट के पीछे पंत को कैच दे बैठे। पीयूष चावला ने मिश्रा को छक्का लगाया और 12 रन बनाकर जबकि कुलदीप यादव 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले फिरोजशाह कोटला की धीमी पिच पर केकेआर को पहला झटका चौथे ओवर में संदीप लामिछाने ने दिया जब निखिल नाईक (सात) पगबाधा आउट हो गए। अनुभवी रॉबिन उथप्पा भी टिककर नहीं खेल सके और छठे ओवर में हर्षल पटेल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। उथप्पा 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद केकेआर ने तीन गेंद के भीतर दो विकेट गंवा दिए और आठवें ओवर की पहली गेंद पर स्कोर चार रन पर 44 रन था।

पहले सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर कागिसो रबादा ने क्रिस लिन को विकेट के पीछे लपकवाया। ऋषभ पंत ने बाईं ओर डाइव लगाकर यह कैच लपका। इसके दो गेंद बाद फॉर्म में चल रहे नीतीश राणा भी बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। पटेल की गेंद पर फाइन लेग बाउंड्री पर रबादा ने उनका शानदार कैच लपका।

जूनियर विश्व कप स्टार और दिल्ली के शुभमन गिल से काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह भी टिककर नहीं खेल सके। दसवें ओवर में लामिछाने की गेंद पर तीसरा रन चुराने के प्रयास में वह सीमारेखा के पटेल के सटीक थ्रो पर रन आउट हुए।

Open in app