बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: पैट कमिंस तीसरे टेस्ट के लिए नहीं लौटेंगे भारत, स्टीव स्मिथ करेंगे ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी स्टीव स्मिथ करते नजर आएंगे। दरअसल, पैट कमिंस ने साफ कर दिया है कि वह 1 मार्च से तीसरे टेस्ट के लिए भारत नहीं लौट रहे हैं।

By विनीत कुमार | Published: February 24, 2023 11:53 AM2023-02-24T11:53:37+5:302023-02-24T12:29:20+5:30

Border-Gavaskar Trophy: Pat Cummins will not return India For third test, Steve Smith to lead Australia | बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी: पैट कमिंस तीसरे टेस्ट के लिए नहीं लौटेंगे भारत, स्टीव स्मिथ करेंगे ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी

भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान होंगे स्टीव स्मिथ (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsपैट कमिंस ने कहा है कि वह तीसरे टेस्ट के लिए भारत नहीं लौट सकेंगे। पैट कमिंस की मां बीमार है, इस वजह से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्वदेश लौटे थे।कमिंस की जगह अब तीसरे टेस्ट में स्टीव स्मिथ टीम के कप्तान होंगे, भारत 2-0 से सीरीज में आगे है।

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। यह मैच एक मार्च से इंदौर में शुरू हो रहा है। कमिंस अपनी मां की बीमारी के कारण दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की हार के बाद सिडनी के लिए स्वदेश रवाना हुए थे।

माना जा रहा था कि वह तीसरे टेस्ट से पहले भारत लौट लौट जाएंगे है। हालांकि, 29 वर्षीय कमिंस ने अब पुष्टि की है कि वह अपनी मां की बीमारी के कारण इंदौर टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ टीम की कमान संभालेंगे।

भारत सीरीज में 2-0 से आगे

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के अनुसार कमिंस ने कहा, 'मैंने इस समय भारत नहीं लौटने का फैसला किया है। मुझे लगता है कि यहां परिवार के साथ रहना मेरे लिए अच्छा है। मैं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और मेरे साथियों से मिले भारी समर्थन की सराहना करता हूं। इसे समझने के लिए धन्यवाद।'

गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। भारत दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से आगे चल रहा है। भारत ने पहला टेस्ट मैच नागपुर में और फिर दूसरा टेस्ट दिल्ली में जीता था।

इंदौर में तीसरा टेस्ट एक मार्च से शुरू होगा। अहमदाबाद में चौथा टेस्ट नौ मार्च से खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया को 17 मार्च से तीन मैच की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला भी खेलनी है। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान पैट कमिंस के पास है।

मुश्किल में ऑस्ट्रेलियाई टीम

सीरीज में पीछे चल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह मुश्किल की घड़ी इसलिए भी है क्योंकि डेविड वॉर्नर भी चोटिल होने की वजह से बाकी बचे दोनों टेस्ट से बाहर हो गए हैं। वहीं तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड भी चोटिल होने की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हैं।

स्मिथ इससे पहले दिसंबर, 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में कप्तान रह चुके थे, जब कमिंस चोट के कारण बाहर हो गए थे। वहीं, 2021 के एशेज टेस्ट में जब कमिंस कोविड संक्रमण से ग्रस्त हुए थे, तब भी स्मिथ ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी।

बहरहाल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट के लिए अभी कमिंस के लिए किसी और खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है। माना जा रहा है कि यह स्थान मिचेल स्टार्क (जो चोट से भी उबर रहे हैं) या स्कॉट बोलैंड को दिया जा सकता है। बोलैंड पहले टेस्ट में टीम का हिस्सा थे।

Open in app