BCCI ने शुरू की डिजिटल भुगतान प्रणाली, अब क्रिकेटर्स को नहीं लगाने पड़ेंगे राज्य एसोसिएशन के चक्कर

नया इंटरफेस प्लेयर भुगतान में मैन्युअल हस्तक्षेप और देरी को खत्म करने का वादा करता है।

By मनाली रस्तोगी | Published: November 21, 2022 01:41 PM2022-11-21T13:41:20+5:302022-11-21T13:42:26+5:30

BCCI introduces digital payment system for players | BCCI ने शुरू की डिजिटल भुगतान प्रणाली, अब क्रिकेटर्स को नहीं लगाने पड़ेंगे राज्य एसोसिएशन के चक्कर

BCCI ने शुरू की डिजिटल भुगतान प्रणाली, अब क्रिकेटर्स को नहीं लगाने पड़ेंगे राज्य एसोसिएशन के चक्कर

googleNewsNext
Highlightsबीसीसीआई ने एक डिजिटल इंटरफेस पेश किया जो खिलाड़ियों को किसी भी स्थान से मासिक मैच फीस और भत्ते के लिए चालान बनाने की अनुमति देगा।इससे पहले खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के पूरा होने पर अपनी राज्य इकाइयों के बिल जमा करने का इंतजार करना पड़ता था।बीसीसीआई, राज्य और खिलाड़ी अपने चालान के विवरण और भुगतान की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकेंगे।

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक डिजिटल इंटरफेस पेश किया जो खिलाड़ियों को किसी भी स्थान से मासिक मैच फीस और भत्ते के लिए चालान बनाने की अनुमति देगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा शुरू किया गया डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम उस तरह की कागजी कार्रवाई को कम करने का वादा करता है जिसके कारण अतीत में खिलाड़ियों को भुगतान में देरी हुई है खासकर एसोसिएशन के अंत में।

इससे पहले खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के पूरा होने पर अपनी राज्य इकाइयों के बिल जमा करने का इंतजार करना पड़ता था। बीसीसीआई अपने घरेलू क्रिकेटरों को वरिष्ठता के आधार पर श्रेणीबद्ध तरीके से भुगतान करता है और नया इंटरफेस मैच फीस में अंतर को प्रभावी ढंग से संभालने का वादा करता है। बीसीसीआई, राज्य और खिलाड़ी अपने चालान के विवरण और भुगतान की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकेंगे।

राज्य संघ भी ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से मेजबानी शुल्क और भागीदारी के लिए अपने चालान बढ़ा सकते हैं और ई-पोर्टल पर भुगतान प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं। MIS और ऑडिट योग्य दस्तावेज भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पन्न किए जा सकते हैं। बताते चलें कि अभी तक मैच फीस और भत्तों के लिए राज्य क्रिकेट संघों के चक्कर लगाने पड़ते थे। मगर अब इस समस्या को हल कर्ण का तरीका बीसीसीआई ने निकाल दिया है।

Open in app