BCCI did not consult to Sachin Tendulkar, Sourav Ganguly, Laxman in women's coach appointment process | बीसीसीआई ने लिया महिला टीम के कोच पद के लिए इंटरव्यू, नहीं ली गई सचिन-गांगुली, लक्ष्मण की सलाह
सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण

नई दिल्ली, 11 अगस्त: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए इंटरव्यू लिया। लेकिन इस नियुक्ति में क्रिकेट अडवायजरी कमिटी में शामिल सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की कोई भूमिका नहीं है। 

इन तीनों को मिलाकर 2015 में क्रिकेट अडवायजरी कमिटी का गठन कोच की नियुक्ति में सलाह देने के लिए ही किया गया था, लेकिन  टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक महिला टीम के कोच पद की नियुक्ति में ये तीनों कोई भूमिका नहीं निभा रहे हैं।

लेकिन पुरुष टीम के मामले में ऐसा नहीं है क्योंकि सीएसी ने ही 2016 में टीम इंडिया के कोच पद के लिए अनिल कुंबले का चुनाव किया था और 2017 में भी सीएसी ने ही कोच पद के लिए रवि शास्त्री को चुना था।

बीसीसीआई के एक सूत्र के मुताबिक, 'ये बहुत ही धुंधला मामला है क्योंकि हम नहीं जानते की वर्तमान में सीएसी काम कर रही है या नहीं। एक सदस्य राज्य संघ का अध्यक्ष है, एक कॉमेंटेटर है और आईपीएल में काम कर रहा है। इसे स्पष्ट किए जाने की जरूरत है।'

पिछले साल महिला टीम के कोच तुषाप अरोठे की नियुक्ति में भी सीएसी ने कोई भूमिका नहीं निभाई थी और इस साल उनके पद छोड़ने से भी उसका कुछ लेनादेना नहीं था। महिला टीम के खिलाड़ियों के साथ कथित अनबन के बाद तुषार के पद छोड़ने की वजह से ही कोच का पद खाली हुई है। 

महिला टीम के कोच पद के लिए रमेश पोवार, अजय रात्रा और सुनील जोशी जैसे कई पूर्व क्रिकेटरों ने आवेदन किया है, जिनका शुक्रवार को बीसीसीआई ने इंटरव्यू लिया है। बोर्ड तुषार अरोठे के उत्तराधिकारी का जल्द ही घोषणा कर सकता है।

महिला क्रिकेट टीम इस समय बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी (एनसीए) में अंतरिम कोच रमेश पोवार की देखरेख में कैंप में हिस्सा ले रही है। अब ये देखना रोचक होगा कि बीसीसीआई अंतरिम कोच रमेश को ही अगला कोच नियुक्त करती है या नहीं।

भारतीय महिली क्रिकेट टीम का अगला टूर्नामेंट सितंबर में श्रीलंका का दौरा होगा जो नए कोच के लिए पहली चुनौती होगी।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे