भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में बॉल टैम्परिंग को लेकर उठे सवाल, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ इस खिलाड़ी का वीडियो

भारत और ऑस्ट्रेलिया मैच का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें बॉल टैम्परिंग की आशंका जताई जा रही है।

By सुमित राय | Published: June 10, 2019 12:11 PM2019-06-10T12:11:03+5:302019-06-10T12:11:03+5:30

Australian Leg Spinner Adam Zampa’s hand warmers reignite ball tampering stir as Twitter explodes after suspicious Video | भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में बॉल टैम्परिंग को लेकर उठे सवाल, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ इस खिलाड़ी का वीडियो

वीडियो में एडम जम्पा अपनी जेब से कुछ निकालते और उसे गेंद पर रगड़ते दिख रहे हैं।

googleNewsNext
Highlightsभारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल ग्राउंड में वर्ल्ड कप 2019 का 14वां मैच खेला गया।इस मैच में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर लगाता दूसरी जीत दर्ज की।मैच का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बॉल टैम्परिंग की आशंका जताई जा रही है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच लंदन के द ओवल ग्राउंड में आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का 14वां मैच खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने 36 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें बॉल टैम्परिंग की आशंका जताई जा रही है।

वायरल वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा दिख रहे हैं, जो अपनी जेब से कुछ निकालते और उसे गेंद पर रगड़ रहे हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद सवाल उठने लगा है कि क्या एडम जम्पा ने भारत के खिलाफ मैच में बॉल टैम्परिंग की?

बता दें कि यह घटना मैच के 14वें ओवर की है, जब एडम जम्पा अपनी ट्राउजर की जेब से कुछ निकालकर गेंद पर रगड़ रहे थे। इतना ही नहीं मैच के 23वें ओवर में भी एडम जम्पा को ऐसी ही हरकत करते हुए देखा गया। हालांकि मैच रेफरी और आईसीसी की तरफ से इस बारे में किसी तरह को कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।


पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई टीम ने की थी टैम्परिंग

इस वडियो के सामने आने के बाद पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में हुए बॉल टैम्परिंग की यादें ताजा हो गई हैं। पिछले साल मार्च में ऑस्ट्रेलियाई टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही थी और इसी दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने सैंडपेपर का इस्तेमाल कर बॉल टैम्परिंग की थी। इस मामले में बैनक्रॉफ्ट के अलावा डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोषी पाए गए थे। इसके बाद वॉर्नर और स्मिथ पर एक-एक साल और बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया गया था।

क्या होती है बॉल टैम्परिंग ?

आईसीसी के बॉल टैम्परिंग नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी बॉल के साथ छेड़छाड़ करता है और बॉल की स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश करता है तो उसे ही बॉल टैम्परिंग कहा जाता है। आईसीसी के 42.3 नियम के तहत अगर कोई खिलाड़ी गेंद में चमक लाने के लिए के लिए उसमे कोई कृतिम पदार्थ का यूज करता है तो वह बॉल टैम्परिंग है। जैसे कोई खिलाड़ी चिव्न्गम खा रहा है और उसका इस्तेमाल बॉल पर कर रहा है तो यह बॉल टैम्परिंग है। खिलाड़ी अगर गेंद पर वैसलीन या सनस्क्रीन लगा रहा है, तो वह भी बॉल टैम्परिंग है। अगर कोई खिलाड़ी मिट्टी में बॉल को रगड़ता है, तो भी यह बॉल टैम्परिंग कहलाता है।

Open in app