Rupee fell for the third day, fell below the level of Rs 73 against the dollar | रुपये में तीसरे दिन भी गिरावट, डालर के मुकाबले 73 रुपये के स्तर से नीचे गिरा
रुपये में तीसरे दिन भी गिरावट, डालर के मुकाबले 73 रुपये के स्तर से नीचे गिरा

मुंबई, 10 जून डॉलर के मजबूत होने से रुपये की धारणा प्रभावित होने के कारण बृहस्पतिवार को विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर नौ पैसे गिरकर 73 रुपये रुपये से नीचे गिरती हुई 73.06 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गई।

बाजार सूत्रों ने कहा कि रुपये में सीमित घटबढ रही। निवेशकों की दिन के उत्तरार्द्ध में यूरोपीय केन्द्रीय बैंक की बैठक तथा अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर नजर रही।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 72.96 पर खुला जो पिछले दिन 72.97 पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान इसमें 72.94 और 73.12 के बीच घट बढ़ रही। अंत में यह नौ पैसे की गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले 73.06 पर बंद हुआ।

पिछले तीन कारोबारी सत्रों के दौरान रुपये में 26 पैसे की गिरावट आई है।

इस बीच छह प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.09 प्रतिशत बढ़कर 90.20 हो गया।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 358.83 अंक की तेजी के साथ 52,300.47 अंक पर बंद हुआ।

वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.07 प्रतिशत बढ़कर 72.27 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

रिलायंस सिक्युरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘डालर की मजबूती के चलते भारतीय रुपया कमजोर पड़ा है। अमेरिका में मुद्रास्फीति की आंकड़े आने से पहले यह स्थिति रही है। इन आंकड़ों से फेडरल रिजर्व के नीति परिदृष्य में बदलाव आ सकता है।’’

इन आंकड़ों के आने से पहले ज्यादातर एशियाई मुद्रायें और शेयर बाजार मजबूत रहे। बृहस्पतिवार को स्थानीय शेयर बाजार में तेजी का रुख रहा जिसने रुपये की गिरावट को काफी हद तक सीमित रखा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rupee fell for the third day, fell below the level of Rs 73 against the dollar

कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे