PRS Oberoi Died: ओबेरॉय होटल्स के संरक्षक पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय का निधन, 94 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

By अंजली चौहान | Published: November 14, 2023 09:23 AM2023-11-14T09:23:25+5:302023-11-14T09:42:17+5:30

1929 में नई दिल्ली में जन्मे पीआरएस ओबेरॉय ओबेरॉय समूह की प्रमुख कंपनी ईआईएच लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष थे।

PRS Oberoi Died Prithviraj Singh Oberoi patron of Oberoi Hotels, passed away breathed his last at the age of 94 | PRS Oberoi Died: ओबेरॉय होटल्स के संरक्षक पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय का निधन, 94 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

PRS Oberoi Died: ओबेरॉय समूह के मानद चेयरमैन पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय का मंगलवार को निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। पृथ्वीराज सिंह ओबेरॉय को भारत में होटल व्यवसाय की सूरत बदलने वाला कहा जाता है। पीआरएस ओबेरॉय के निधन की खबर आज सुबह ओबेरॉय समूह के एक प्रवक्ता ने दी। 

1929 में नई दिल्ली में जन्मे पृथ्वी राज सिंह ओबेरॉय या पीआरएस ओबेरॉय ओबेरॉय समूह की प्रमुख कंपनी ईआईएच लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष थे। वह ईआईएच लिमिटेड के प्रमुख शेयरधारक ओबेरॉय होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष भी थे। "बिकी" के नाम से लोकप्रिय, पीआरएस ओबेरॉय, द ओबेरॉय ग्रुप के संस्थापक दिवंगत राय बहादुर एमएस ओबेरॉय के बेटे थे। 

पीआरएस ओबेरॉय ने भारत, यूनाइटेड किंगडम और स्विट्जरलैंड में अध्ययन किया। ईआईएच लिमिटेड की वेबसाइट के अनुसार, कई देशों में लक्जरी होटलों के प्रबंधन के लिए नेतृत्व प्रदान करने के अलावा, पीआरएस ओबेरॉय ने ओबेरॉय होटलों और रिसॉर्ट्स के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई थी।

पीआरएस ओबेरॉय को महत्वपूर्ण शहरों में कई लक्जरी होटल खोलकर ओबेरॉय होटलों को अंतरराष्ट्रीय लक्जरी यात्रियों के मानचित्र पर लाने का श्रेय दिया गया था। जनवरी 2008 में, आतिथ्य क्षेत्र के इस दिग्गज को भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। देश के प्रति उनकी असाधारण सेवा को मान्यता।

उन्हें दिसंबर 2012 में कान्स में आयोजित ILTM (इंटरनेशनल लक्ज़री ट्रैवल मार्केट) में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।पीआरएस ओबेरॉय ने 3 मई, 2022 को ईआईएच लिमिटेड के अध्यक्ष और निदेशक के रूप में पद छोड़ दिया था। 

Web Title: PRS Oberoi Died Prithviraj Singh Oberoi patron of Oberoi Hotels, passed away breathed his last at the age of 94

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे