PNB घोटाला: RBI बैंकों के निगरानी तंत्र की करेगा समीक्षा, PNB ने 3 साल में जीते थे 3 सतर्कता अवार्ड

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 19, 2018 08:07 AM2018-02-19T08:07:38+5:302018-02-19T08:29:43+5:30

हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पर पीएनबी को 11300 करोड़ रुपये का चूना लगाने का आरोप है। दोनों अभियुक्त विदेश जा चुके हैं।

PNB Scam: RBI will review supervisory mechanism in the banking sector | PNB घोटाला: RBI बैंकों के निगरानी तंत्र की करेगा समीक्षा, PNB ने 3 साल में जीते थे 3 सतर्कता अवार्ड

PNB घोटाला: RBI बैंकों के निगरानी तंत्र की करेगा समीक्षा, PNB ने 3 साल में जीते थे 3 सतर्कता अवार्ड

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ हुए 11300 करोड़ रुपये के कथित घोटाल के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बैंकों में ऐसी जालसाजी पर निगरानी वाले तंत्र की समीक्षा करेगा। पीएनबी ने सीबीआई से शिकायत की है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी नामक हीरा काराबारियों ने अपनी कंपनियों के माध्यम से उसे करीब 11300 करोड़ का चूना लगाया है। नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और उनके करीबी परिजन जनवरी में ही देश छोड़कर विदेश जा चुके हैं।

पीएनबी के साथ हुआ ये घोटाला साल 2011 से जारी था लेकिन बैंक प्रबंधन को इसकी जनवरी 2018 में लगी। विडंबना ये है कि इस बीच पीएनबी को पिछले तीन सालों में कार्पोरेट विजिलेंस के लिए तीन-तीन अवार्ड मिले। आरबीआई पीएनबी घोटाले मामले में बैंक के उच्चाधिकारियों की मिलीभगत की भी जाँच करेगा।

सीबीआई ने इस मामले में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज की है। पहली एफआईआर नीरव मोदी एवं एवं अन्य के खिलाफ 31 जनवरी को दर्ज की गई। दूसरी एफआईआर 15 फ़रवरी को मेहुल चौकसी एवं उनसे जुड़ी तीन कंपनियों के खिलाफ दर्ज की गई। सीबीआई पीएनबी घोटाले में बैंक के 11 पूर्व अधिकारियों सो पूछताछ कर चुकी है। पीएनबी ने घोटाले में शामिल होने के संदेह में अब तक 18 कर्मचारियों को निलंबित किया है। 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रविवार पीएनबी घोटाले के संबंध में देश के 15 शहरों की 45 जगहों पर छापा मारा। बेंगलुरु में 10 जगहों पर, दिल्ली में सात जगहों पर, कोलकाता और मुंबई में पांच-पांच जगहों पर, चंडीगढ़ और हैदराबाद में चार-चार जगहों पर, पटना और लखनऊ में तीन जगहों पर, अहमदाबाद में दो जगहों पर और चेन्नई व गुवाहाटी में एक-एक जगहों पर एजेंसी ने छापेमारी की। 

ईडी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि गोवा, जयपुर, श्रीनगर और जालंधर में भी इस मामले में छापेमारी की गई है, लेकिन जगहों की अभी पुष्टि नहीं हुई है। दिल्ली में ईडी ने साकेत स्थित एमजीएफ मॉल में गीतांजलि के काउंटर, वसंत कुंज में एंबियंस मॉल, जनकपुरी में गीतांजलि काउंटर शॉपर्स स्टॉप, रजौरी गार्डेन में आरक्यूब, रीगल ज्वेलर्स और द्वारका सेक्टर-11 व रोहिणी में गीतांजलि स्टोर की तलाशी ली।

इससे पहले, ईडी ने शुक्रवार और शनिवार को भी 11,300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में देशभर में क्रमश: 35 और 21 ठिकानों पर छापेमारी कर 5,674 करोड़ रुपये मूल्य का हीरा, सोना व जेवरात जब्त किए। अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मुंबई स्थित उसकी कंपनी डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स के कथित फर्जीवाड़े के उजागर होने पर गुरुवार को ईडी ने धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत प्रथम जांच रपट (एफआईआर) दर्ज कर छापेमारी शुरू की। यह कार्रवाई नीरव मोदी के खिलाफ 6,498 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा बुधवार को दर्ज एफआईआर के आधार पर की गई है।

मुंबई के वाल्केश्वर स्थित गीतांजलि जेम्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी समेत गीतांजलि समूह की कंपनियों के 10 निदेशकों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश रचने और धोखाधड़ी करने के आरोप में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की। एफआईआर में बैंक के दो पूर्व कर्मियों के भी नाम हैं जिन्हें फर्जी तरीके से लेन-देन में प्रत्यक्ष रूप से शामिल बताया गया है।

 

 

Web Title: PNB Scam: RBI will review supervisory mechanism in the banking sector

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे