Microsoft lay off: माइक्रोसॉफ्ट आज 11,000 कर्मचारियों की करने जा रही छंटनी- रिपोर्ट

By अनिल शर्मा | Published: January 18, 2023 08:52 AM2023-01-18T08:52:02+5:302023-01-18T08:54:56+5:30

यह पहली बार नहीं जब कंपनी छंटनी करने जा रही है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में कंपनी ने अपने 1 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था।

Microsoft is going to lay off 11,000 employees today report | Microsoft lay off: माइक्रोसॉफ्ट आज 11,000 कर्मचारियों की करने जा रही छंटनी- रिपोर्ट

Microsoft lay off: माइक्रोसॉफ्ट आज 11,000 कर्मचारियों की करने जा रही छंटनी- रिपोर्ट

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट ने यह छंटनी धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के कारण कर रही है।माइक्रोसॉफ्ट के पास 30 जून तक  221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे।माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा, अगले दो साल शायद सबसे चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं।

वाशिंगटन: माइक्रोसॉफ्ट आज हजारों कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। स्काई न्यूज का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने बताया कि कंपनी हजारों भूमिकाओं में कटौती करेगी जो उसके कार्यबल का लगभग 5 प्रतिशत होगा। यानी कंपनी लगभग 11,000 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है।

यह पहली बार नहीं जब कंपनी छंटनी करने जा रही है। इससे पहले अक्टूबर 2022 में कंपनी ने अपने 1 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। वहीं जुलाई में कंपनी ने कई भूमिकाओं को समाप्त कर दिया था। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि यह छंटनी धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के कारण की जा रही है।

गौरतलब है कि Amazon.com Inc और Meta Platforms Inc सहित कंपनियों ने धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के कारण छंटनी कर रही हैं।  फाइलिंग के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के पास 30 जून तक  221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे, जिनमें 122,000 संयुक्त राज्य अमेरिका में और 99,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे।

निजी कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद विंडोज और उपकरणों की बिक्री में नुकसान के बाद Microsoft पर क्लाउड इकाई एज़्योर में विकास दर बनाए रखने का दबाव है। माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से यह संकेत मिल सकता है कि तकनीकी क्षेत्र में नौकरियों की कमी जारी रह सकती है।

Microsoft एक चुनौतीपूर्ण अर्थव्यवस्था का सामना करने वाली नवीनतम बड़ी टेक कंपनी है और Microsoft द्वारा एक नई असीमित टाइम ऑफ पॉलिसी लागू करने के कुछ ही दिनों बाद नौकरी में कटौती होगी। Microsoft कर्मचारी जिनके पास अप्रयुक्त अवकाश शेष है, उन्हें अप्रैल में एकमुश्त भुगतान मिलेगा ।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने तकनीकी उद्योग के लिए दो साल की चुनौतियों की चेतावनी देने के कुछ हफ्ते बाद ही कटौती भी की। CNBC के साथ एक साक्षात्कार में, नडेला ने स्वीकार किया कि Microsoft वैश्विक परिवर्तनों के प्रति प्रतिरक्षित नहीं था। नडेला ने कहा, "अगले दो साल शायद सबसे चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं।" और ऊपर से दुनिया के कुछ हिस्सों में वास्तविक मंदी है।

Web Title: Microsoft is going to lay off 11,000 employees today report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे