12 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है मेटा, जानिए किन्हें नौकरी से किया जा सकता है बेदखल

By मनाली रस्तोगी | Published: October 6, 2022 03:36 PM2022-10-06T15:36:40+5:302022-10-06T15:38:13+5:30

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा टीम में करीब 12000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली है। कुछ महीने पहले मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बोर्ड भर में हायरिंग को रोक रहा है।

Mark Zuckerberg may soon fire nearly 12,000 underperforming employees | 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है मेटा, जानिए किन्हें नौकरी से किया जा सकता है बेदखल

12 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है मेटा, जानिए किन्हें नौकरी से किया जा सकता है बेदखल

Highlightsफेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा लगभग 12000 अंडरपरफॉर्मिंग कर्मचारियों को निकालने वाली है।कुछ ही महीने पहले मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बोर्ड भर में हायरिंग को रोक रहा है।फेसबुक इकलौती टेक कंपनी नहीं है जिसने हायरिंग रोकी है।

वॉशिंगटन: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा टीमों में लगभग 12000 अंडरपरफॉर्मिंग कर्मचारियों को निकालने वाली है। कुछ ही महीने पहले पिछले मेटा अर्निंग कॉल के दौरान मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बोर्ड भर में हायरिंग को रोक रहा है। बता दें कि फेसबुक इकलौती टेक कंपनी नहीं है जिसने हायरिंग रोकी है। इस लिस्ट में कई दिग्गज कंपनियों के नाम शामिल हैं। 

इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, छंटनी के दौरान हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं दी है, लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि कंपनी के लगभग 15 प्रतिशत अंडरपरफॉर्मिंग वर्कफोर्स को निकाल दिया जाएगा। सीनियर अधिकारी खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की छंटनी करने की प्रक्रिया में हैं।

कुछ फेसबुक कर्मचारियों का कहना है कि ऐसा लग सकता है कि वे आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन हकीकत यह है कि उन्हें जबरन बाहर किया जा रहा है। फिलहाल, यह कर्मचारियों के लिए काफी चौंकाने वाला नहीं होना चाहिए क्योंकि कंपनी ने पहले ही हायरिंग को फ्रीज करने की पुष्टि की थी और भविष्य में छंटनी का संकेत दिया था। हालिया अर्निंग कॉल के दौरान मेटा सीईओ ने भविष्य में छंटनी की चेतावनी दी।

जुकरबर्ग ने कहा था कि हमारी योजना अगले वर्ष के दौरान कर्मचारियों की संख्या में लगातार कमी लाने की है। कई टीमें सिकुड़ने वाली हैं ताकि हम ऊर्जा को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकें। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मेटा वर्तमान में आर्थिक मंदी के बीच लागत में कटौती करने के लिए कर्मचारियों को कम कर रही है। 

इस साल की शुरुआत में तकनीकी दुनिया में आर्थिक मंदी और बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच मेटा के सीईओ ने कहा था कि कंपनी की योजना अगले वर्ष के दौरान कर्मचारियों की संख्या में लगातार कमी लाने की है। इस बीच, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों से काम पर अपना 100 प्रतिशत देने और पहले से कहीं अधिक उत्पादक बनने के लिए कहा। एप्पल, गूगल और अन्य सहित कई बड़ी टेक कंपनियों ने आर्थिक मंदी के बीच हायरिंग को फ्रीज करने की घोषणा की है।

Web Title: Mark Zuckerberg may soon fire nearly 12,000 underperforming employees

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे