कोविड राहत पैकेज की जरूरत, रोजगार सृजन, नयी प्रौद्योगिकियों पर देंगे विशेष ध्यान : बाइडेन

By भाषा | Published: November 17, 2020 10:22 AM2020-11-17T10:22:46+5:302020-11-17T10:22:46+5:30

Kovid relief package will need special attention on employment generation, new technologies: Biden | कोविड राहत पैकेज की जरूरत, रोजगार सृजन, नयी प्रौद्योगिकियों पर देंगे विशेष ध्यान : बाइडेन

कोविड राहत पैकेज की जरूरत, रोजगार सृजन, नयी प्रौद्योगिकियों पर देंगे विशेष ध्यान : बाइडेन

वाशिंगटन, 17 नवंबर अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने देश को कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबारने के लिए अपनी आर्थिक योजना का खुलासा किया है। बाइडेन का मुख्य जोर स्वच्छ ऊर्जा, रोजगार सृजन और नई प्रौद्योगिकियों में निवेश पर रहेगा।

बाइडेन ने सोमवार को नौ कारोबारी दिग्गजों तथा श्रमिक नेताओं के साथ वीडियो बैठक में यह घोषणा की। इस बैठक में माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला तथा जीएपी इंक की सोनिया सिंघल ने भी भाग लिया।

बाइडेन ने कहा, ‘‘अभी कांग्रेस को मिलकर हीरोज कानून की तरह कोविड-राहत पैकेज को पारित करना चाहिए। सदन ने छह महीने पहले हीरोज कानून को पास किया था। जब हम वायरस को रोक लेंगे और कर्मचारियों तथा कंपनियों को आर्थिक राहत प्रदान करना शुरू कर देंगे, उसके बाद हम ऐसा निर्माण करेंगे जो पहले से बेहतर होगा।’’

बाइडेन ने कहा, ‘‘हम यह बात करते हैं कि कैसे हमारे पास अधिक मजबूत होने का अवसर है। कैसे हम अपनी जुझारू क्षमता बढ़ा सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि अपने पूरे अभियान के दौरान वह पहले से बेहतर की योजना के बारे में बोलते रहे। मूडीज के एक स्वतंत्र विश्लेषण में 1.86 करोड़ रोजगार के अवसरों के सृजन का जिक्र किया गया है।

बाइडेन ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

बाइडेन ने कहा, ‘‘हम जलवायु की काफी बात करते हैं, संघीय सरकार को स्वच्छ ऊर्जा शोध में अधिक निवेश करने की जरूरत है।’’ बाइडेन ने कर ढांचे को भी दुरुस्त करने का संकेत दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे बीच में सबसे अमीर और कंपनियां करों में अपना उचित योगदान दें।

उन्होंने कहा कि हमारी योजना से अमेरिका में अच्छा भुगतान करने वाली नौकरियों का सृजन होगा, विनिर्माण बढ़ेगा। हम भविष्य की जरूरतों को पूरा करने वाले वाहन, उत्पाद और प्रौद्योगिकियां बनाएंगे, जिससे अमेरिका शेष दुनिया से प्रतिस्पर्धा कर सकेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid relief package will need special attention on employment generation, new technologies: Biden

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे