अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन साक्स का अनुमान, लॉकडाउन हटने के बाद 20 फीसदी बढ़ सकती है भारत की GDP

By पल्लवी कुमारी | Published: May 22, 2020 10:09 AM2020-05-22T10:09:06+5:302020-05-22T10:52:48+5:30

कई एजेंसियां भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट आने का अनुमान लगा रही हैं। प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज देने के बाद भी उन्हें गिरावट की आशंका बनी हुई है।

India's GDP could soar by 20 per cent post lockdown, predicts Goldman Sachs | अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन साक्स का अनुमान, लॉकडाउन हटने के बाद 20 फीसदी बढ़ सकती है भारत की GDP

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों के लगातार बंद रहने की वजह से भारत में यह स्थिति बनी हुई है।गोल्डमैन साक्स का कहना है कि जैसी भारत में कामकाज शुरू होगा जीडीपी सुधरेगा।

नई दिल्ली: अमेरिका की ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन साक्स के मुताबिक लॉकडाउन के बाद भारत की जीडीपी में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। गोल्डमैन साक्स के भविष्यवाणियों के अनुसार भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 2020 की तीसरी तिमाही में  20 प्रतिशत तक बढ़ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लॉकडाउन के बाद आर्थिक स्तिथि में सुधाए आएगी। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी- मार्च) तिमाही के मुकाबले भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 45 प्रतिशत गिर सकता है। लेकिन जैसे ही भारत में लॉकडाउन खत्म होगा जीडीपी में 20 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है। 

गोल्डमैन साक्स ने पिछली रिपोर्ट में कहा था- भारतीय अर्थव्यवस्था में हो सकता है पांच प्रतिशत संकुचन

अमेरिका की ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन साक्स का मानना है कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में पांच प्रतिशत की गिरावट होगी है। यह भारत का एक वर्ष का सबसे खराब प्रदर्शन होगा। लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों के लगातार बंद रहने की वजह से यह स्थिति बनी है। उसका कहना है कि कामकाज शुरू होने पर जीडीपी सुधरेगा।

गोल्डमैन साक्स ने इससे पहले 0.4 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान लगाया था जिसे बाद में उसने और बढ़ा कर पांच प्रतिशत कर दिया। जापानी ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा इसी दायरे की गिरावट का अनुमान लगाया है। गोल्डमैन साक्स के विश्लेषक ने लिखा है, वर्ष 2020- 21 के दौरान पांच प्रतिशत गिरावट का अनुमान जो हमने जारी किया है वह भारत में अब तक की सभी मंदियों के मुकाबले कहीं अधिक गहरा होगा।

English summary :
According to US brokerage company Goldman Sachs, India's GDP can be increase upto 20% after the lockdown. According to Goldman Sachs predictions, India's gross domestic product (GDP) could grow by 20% in the third quarter of 2020.


Web Title: India's GDP could soar by 20 per cent post lockdown, predicts Goldman Sachs

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे