वित्त वर्ष 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5-8% की दर से बढ़ेगी, फिक्की अध्यक्ष का अनुमान

By रुस्तम राणा | Published: December 11, 2023 03:43 PM2023-12-11T15:43:08+5:302023-12-11T15:43:08+5:30

एक साक्षात्कार के दौरान फिक्की अध्यक्ष अनीश शाह ने कहा, “हमने अब तक 7.8 प्रतिशत, 7.6 प्रतिशत की शानदार वृद्धि देखी है। मुझे उम्मीद है कि यह जारी रहेगा क्योंकि हमें मजबूत गति मिली है।"

Indian economy will grow at 7.5-8% in FY 2024, estimates FICCI President | वित्त वर्ष 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5-8% की दर से बढ़ेगी, फिक्की अध्यक्ष का अनुमान

वित्त वर्ष 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5-8% की दर से बढ़ेगी, फिक्की अध्यक्ष का अनुमान

Highlightsफिक्की अध्यक्ष ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद हैउन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष (2024-25) में भी अर्थव्यवस्था 8 प्रतिशत की दर से बढ़ेगीशाह महिंद्रा एंड महिंद्रा के ग्रुप सीईओ और प्रबंध निदेशक भी हैं

नई दिल्ली: फेडरेशन इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अनीश शाह ने सोमवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। शाह ने कहा कि अगले वित्त वर्ष (2024-25) में भी अर्थव्यवस्था 8 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी, जिसे मजबूत विकास गति, सकारात्मक भावनाओं, निजी निवेश में वृद्धि से मदद मिलेगी।

उद्योग मंडल के प्रमुख ने आगाह किया कि भू-राजनीतिक कारक भारत की विकास संभावनाओं के लिए चिंता का विषय हो सकते हैं। उन्होंने पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार के दौरान कहा, “हमने अब तक 7.8 प्रतिशत, 7.6 प्रतिशत की शानदार वृद्धि देखी है। मुझे उम्मीद है कि यह जारी रहेगा क्योंकि हमें मजबूत गति मिली है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम कई कंपनियों को निवेश करते हुए, क्षमताएं बढ़ाते हुए देख रहे हैं, जो महिंद्रा समूह ने भी किया है। हमें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में विकास की गति 7.5 प्रतिशत से 8 प्रतिशत तक जारी रहेगी और अगले वर्ष के लिए, मैं 8 प्रतिशत या उससे अधिक की उम्मीद करूंगा।”

शाह महिंद्रा एंड महिंद्रा के ग्रुप सीईओ और प्रबंध निदेशक भी हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की, और सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में 7.6 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के लिए विकास दर 7.7 प्रतिशत रही। अर्थव्यवस्था के दबाव बिंदुओं के बारे में शाह ने कहा कि मुख्य दबाव बिंदु भारत के बाहर बने हुए हैं। उन्होंने कहा, “हम इजराइल और गाजा के संबंध में तनाव देख रहे हैं, जो यूक्रेन में हो रहा है। हमारी आशा है कि यह वहां से आगे विस्तार या तेजी नहीं लाएगा। हर किसी की खातिर, इसे शांति मिलती है।”

महासंघ प्रमुख ने दूसरी चिंता पश्चिमी देशों के सामने आ रही आर्थिक समस्याओं को लेकर जताई। उन्होंने कहा, “हमें नहीं लगता कि वहां समस्याएं अभी कम हुई हैं। वहां ब्याज दर भारत में हमने जो देखा है उससे कहीं अधिक ऊंचे स्तर पर है। यदि पश्चिमी दुनिया में अधिक आर्थिक प्रभाव पड़ता है, तो इसका प्रभाव भारत पर पड़ेगा। हम इन्हें दो प्रमुख चिंताओं के रूप में देखते हैं।”

शाह ने कहा कि सरकार को वैश्विक स्तर पर उभर रहे मुद्दों से निपटने के लिए विकास की गति को बनाए रखने की जरूरत है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कई भारतीय कंपनियों ने अपनी बैलेंस शीट में सुधार किया है और उनसे आग्रह किया है कि अगर दुनिया आर्थिक संकट से गुजरती है तो वे बड़ी भूमिका निभाने के लिए तैयार रहें।
 

Web Title: Indian economy will grow at 7.5-8% in FY 2024, estimates FICCI President

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे