'फोर्ब्स एशिया बेस्ट अंडर ए बिलियन' में 24 फर्मों के साथ भारत चौथे स्थान पर, जानिए अन्य देशों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: August 15, 2022 08:23 AM2022-08-15T08:23:55+5:302022-08-15T08:25:07+5:30

फोर्ब्स एशिया ने कहा कि उनके मानदंड "पूरे क्षेत्र में कंपनियों की भौगोलिक विविधता सुनिश्चित करते हैं।"

India ranks fourth with 24 firms in Forbes Asia Best Under A Billion | 'फोर्ब्स एशिया बेस्ट अंडर ए बिलियन' में 24 फर्मों के साथ भारत चौथे स्थान पर, जानिए अन्य देशों के बारे में

'फोर्ब्स एशिया बेस्ट अंडर ए बिलियन' में 24 फर्मों के साथ भारत चौथे स्थान पर, जानिए अन्य देशों के बारे में

Highlightsफोर्ब्स एशिया ने भारत को एशियाई देशों में चौथे स्थान पर रखा, चीन से एक स्थान आगे, जिसकी सूची में 22 कंपनियां हैं।फोर्ब्स एशिया का कहना है कि सूची विभिन्न प्रकार के मेट्रिक्स में दीर्घकालिक स्थायी प्रदर्शन वाली कंपनियों की पहचान करने के लिए है।फोर्ब्स ने 11 जुलाई 2022 तक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के आधार पर पूरे साल के वार्षिक परिणामों का इस्तेमाल किया।

सिंगापुर: पिछले हफ्ते फोर्ब्स एशिया ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ 200 मध्यम आकार की कंपनियों का अपना 2022 संस्करण प्रकाशित किया। ये सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां हैं जिनका वार्षिक राजस्व एक अरब डॉलर से कम है। इस साल 24 भारतीय फर्मों ने "बेस्ट अंडर ए बिलियन" लिस्ट में बनाई। पिछले साल भारत 26वें स्थान पर था।

फोर्ब्स एशिया ने भारत को एशियाई देशों में चौथे स्थान पर रखा, चीन से एक स्थान आगे, जिसकी सूची में 22 कंपनियां हैं। ताइवान में सबसे बड़ी संख्या में कंपनियां 30 पर सूचीबद्ध हैं, इसके बाद जापान में 29 और दक्षिण कोरिया में 27 हैं। सूची जो बिना रैंक की है, उसे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 20,000 से अधिक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों की लंबी सूची से संकलित किया गया था, जिनकी वार्षिक बिक्री 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक लेकिन 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से कम थी।

फोर्ब्स एशिया का कहना है कि सूची विभिन्न प्रकार के मेट्रिक्स में दीर्घकालिक स्थायी प्रदर्शन वाली कंपनियों की पहचान करने के लिए है। ऋण, बिक्री, और आय-प्रति-शेयर वृद्धि जैसे क्षेत्रों में एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करके एक समग्र स्कोर बनाया गया था, जो हाल के वित्तीय एक और तीन साल की अवधि में सबसे मजबूत था और इक्विटी पर सबसे मजबूत एक और पांच साल का औसत रिटर्न था। फोर्ब्स ने 11 जुलाई 2022 तक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नवीनतम आंकड़ों के आधार पर पूरे साल के वार्षिक परिणामों का इस्तेमाल किया।

इन मात्रात्मक मानदंडों के अलावा कुछ कंपनियों को बाहर करने के लिए गुणात्मक स्क्रीन का उपयोग किया गया था, जिन्हें फोर्ब्स एशिया की तलाश में और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए प्रोफ़ाइल में फिट नहीं माना गया था। गंभीर शासन मुद्दों, संदिग्ध लेखांकन, पर्यावरण संबंधी चिंताओं, प्रबंधन मुद्दों, या कानूनी परेशानियों वाली कंपनियों को बाहर रखा गया था और इसी तरह राज्य-नियंत्रित फर्म और बड़ी कंपनियों की सहायक कंपनियां थीं। फोर्ब्स एशिया ने कहा कि उनके मानदंड "पूरे क्षेत्र में कंपनियों की भौगोलिक विविधता सुनिश्चित करते हैं।"

इस साल बेस्ट अंडर ए बिलियन लिस्ट में विवेकाधीन खर्च में बदलाव पर प्रकाश डाला गया है, जब स्वास्थ्य सेवा और दवा से संबंधित कंपनियां पिछले साल की सूची में शीर्ष पर थीं, जिसे संकलित किया गया था, जबकि यह क्षेत्र अभी भी ज्यादातर कोविड-19 महामारी के बादल के नीचे था। महामारी के बाद दैनिक जीवन में वापसी से परिधान निर्माताओं, मॉल संचालकों, रेस्तरां, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, मनोरंजन कंपनियों और लक्जरी ब्रांड खुदरा विक्रेताओं को लाभ हुआ है।

इस साल की सूची में पिछले साल की सूची से 75 कंपनियों की वापसी देखी गई, जो तेजी से बदलते परिवेश में उनके लचीलेपन को दर्शाती है। ताइवान की एस्पीड इस संबंध में लगातार नौ वर्षों से सूची में मौजूद है। फोर्ब्स एशिया की रिपोर्ट में जिन कंपनियों पर प्रकाश डाला गया है, उनमें भारतीय परिधान निर्माता डॉलर इंडस्ट्रीज हैं।

कोविड-19 प्रेरित व्यापार और आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों से उबरने के बाद, डॉलर इंडस्ट्रीज ने मार्च में समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए बिक्री में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जिसमें शुद्ध लाभ 72 प्रतिशत बढ़ गया। महिलाओं के लिए अपने कपड़ों की रेंज का विस्तार करने के अलावा, कंपनी ने हाल ही में एक कताई मिल और एक गोदाम जोड़ा है। 1972 में स्थापित डॉलर इंडस्ट्रीज कोलकाता में स्थित है और कई ब्रांड नामों के तहत होजरी और वस्त्र बनाती है। इसका राजस्व 181 मिलियन अमेरिकी डॉलर, शुद्ध आय 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर और बाजार पूंजीकरण 389 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

सूची बनाने वाली एक अन्य भारतीय कंपनी आरती इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एआईएल) है। एआईएल फार्मास्यूटिकल्स, एग्रोकेमिकल्स, पॉलिमर, एडिटिव्स, सर्फेक्टेंट, पिगमेंट और डाई के डाउनस्ट्रीम निर्माण में उपयोग किए जाने वाले रासायनिक उत्पाद बनाती है। पिछले एक दशक में एआईएल वैश्विक बाजारों की सेवा करने वाली एक भारतीय कंपनी से भारत में अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाओं के साथ एक वैश्विक इकाई में बदल गई है। मुंबई में स्थित, इसकी स्थापना 1984 में हुई थी। इसका राजस्व 939 मिलियन अमेरिकी डॉलर, शुद्ध लाभ 175 मिलियन अमेरिकी डॉलर और बाजार मूल्य 3.28 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

एआईएल अपनी कॉर्पोरेट वेबसाइट पर कहता है कि वे एक वैश्विक पदचिह्न के साथ विशेष रसायनों और फार्मास्यूटिकल्स के एक अग्रणी भारतीय निर्माता हैं और वे एक स्थायी भविष्य बनाने के लिए स्केल-अप इंजीनियरिंग क्षमता (परिसंपत्ति उपयोग) के साथ प्रक्रिया रसायन विज्ञान क्षमता (रेसिपी फोकस) को जोड़ते हैं। सूची में सिंगापुर की सात कंपनियां थीं। इनमें लग्जरी वॉच रिटेलर द ऑवर ग्लास भी शामिल है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान, द ऑवर ग्लास की बिक्री लगभग 40 प्रतिशत बढ़कर 766 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई, और शुद्ध लाभ 86 प्रतिशत बढ़कर 115 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, क्योंकि महामारी के घर में रहने वाले खरीदार अपनी नकदी खर्च करने के तरीकों की तलाश में थे।

द ऑवर ग्लास रोलेक्स, पाटेक फिलिप और ऑडेमर्स पिगुएट जैसे ब्रांड बेचता है और पूरे एशिया-प्रशांत में इसके 50 बुटीक हैं। पिछले हफ्ते शेयर बाजार के मुकाबले इसका बाजार मूल्य 1.12 अरब अमेरिकी डॉलर है। सूची बनाने वाली एक अन्य सिंगापुर कंपनी यूएमएस होल्डिंग्स है जो अर्धचालक उद्योग का समर्थन करने वाले सटीक इंजीनियरिंग और विनिर्माण समाधान प्रदान करती है। 

मुख्य रूप से सेमीकंडक्टर मांग में निरंतर वृद्धि से प्रेरित, 31 दिसंबर, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए शेयरधारकों के लिए जिम्मेदार यूएमएस का शुद्ध लाभ, यूएसडी 198 मिलियन के रिकॉर्ड राजस्व पर 46 प्रतिशत बढ़कर 38.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 65 प्रतिशत अधिक है। पिछले सप्ताह के अंत तक इसका बाजार पूंजीकरण 592 मिलियन अमेरिकी डॉलर है।

कंपनी फ्रंट-एंड उच्च-सटीक अर्धचालक घटकों के निर्माण में माहिर है और असेंबली और अंतिम परीक्षण सेवाएं करती है। इसका प्रमुख ग्राहक एप्लाइड मैटेरियल्स है, जो अर्धचालक बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनरी के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है और चिपमेकर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी और सैमसंग की पसंद का समर्थन करता है।

यूएमएस होल्डिंग्स अन्य उद्योगों जैसे एयरोस्पेस और तेल और गैस में व्यवसायों के साथ भी काम करती है। द स्ट्रेट्स टाइम्स (सिंगापुर) को यूएमएस होल्डिंग्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी एंडी लुओंग ने कहा, "यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह इस बात की पुष्टि करता है कि हमारा व्यवसाय मॉडल गतिशील और मजबूत है, लगातार बेहतर करने और ग्राहकों और हितधारकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के हमारे दृष्टिकोण को अच्छी तरह से मान्यता दी गई है। हम आने वाले वर्षों में अपनी सफलता का विस्तार और निर्माण करने के लिए तत्पर रहेंगे।"

Web Title: India ranks fourth with 24 firms in Forbes Asia Best Under A Billion

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे