डीआरसी विकास में भारतीय टीम, परिवर्तन कर शीर्ष पर पताका फहराया, जानें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 18, 2023 08:33 PM2023-02-18T20:33:00+5:302023-02-18T20:33:35+5:30

हरीश जगतानी द्वारा संचालित एचजे ग्रुप सामाजिक क्षेत्र, स्थानीय अर्थव्यवस्था और जनशक्ति के समग्र विकास में सतत रूप से कार्यरत है।

Harish Jagtani hj Group An Indian team development DRC Hoisted flag facilitator development and change | डीआरसी विकास में भारतीय टीम, परिवर्तन कर शीर्ष पर पताका फहराया, जानें

अफ्रीकी राष्ट्र के युवाओं के लिए भविष्य में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे।

Highlightsकई व्यावसायिक डोमेन में अग्रणी रूप में उभरकर सामने आया है़।देश की केंद्र सरकार और युवा मंत्रालय के साथ भी चर्चा शुरू की है।अफ्रीकी राष्ट्र के युवाओं के लिए भविष्य में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे।

हरीश जगतानी के नेतृत्व में एचजे समूहकांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के सामाजिक क्षेत्रस्थानीय अर्थव्यवस्था और जनशक्ति के समग्र विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

जब भी विकास की बात आती है, तो कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एच जे ग्रुप का कार्य एक सराहनीय उदाहरण के रूप में सामने आता है। एक भारतीय उद्यमी जिसने अफ्रीकी देश में अपना व्यवसाय स्थापित किया था, वह वहां विकास की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए निरंतर आगे बढ़ रहा है।

हरीश जगतानी द्वारा संचालित एचजे ग्रुप सामाजिक क्षेत्र, स्थानीय अर्थव्यवस्था और जनशक्ति के समग्र विकास में सतत रूप से कार्यरत है। HJ समूह DRC में कई व्यावसायिक डोमेन में अग्रणी रूप में उभरकर सामने आया है़ और इसने सफलतापूर्वक एक से अधिक क्षेत्रों में विकास और परिवर्तन के सूत्रधार के रूप में शीर्ष पर अपना पताका फहराया है। मॉडर्न कंस्ट्रक्शन्स, सर्व एयर कार्गो, एचजे हॉस्पिटल्स और अन्य ऐसे समूह कंपनियों के साथ, संपूर्ण अफ्रीकी राष्ट्र को आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में सशक्त बनाने में सक्षम रहा है।

HJ समूह की फर्में DRC में वृद्धि को गतिः

इसके सभी उपक्रमों ने पिछले कुछ वर्षों में DRC क्षेत्र में समग्र विकास को गति प्रदान की है। उल्लेखनीय है कि समूह ने स्थानीय आबादी को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर, अपने कई कार्यक्षेत्रों में उन्हें काम पर रखकर; विकास की कहानी का हिस्सा बनने के लिए तैयार किया है। जिसके परिणामस्वरूप यह स्थानीय अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बहुत मददगार साबित हुआ है।

यह अत्यंत प्रशंसनीय है कि एचजे समूह के सभी उद्यमों ने व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने, जीवन यापन के साधनों को बढ़ाने और डीआरसी की आबादी को रोजगार के अवसर से जोड़ने पर अत्यधिक ध्यान दिया है।साथ ही यहां की आजीविका के बेहतर साधनों की ओर मदद करने के लिए हाथ बढ़ाया है।

इस अहसास के साथ कि देश के युवाओं में अपार संभावनाएं हैं, एचजे ग्रुप ने विदेश से विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी की मदद से डीआरसी में व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए देश की केंद्र सरकार और युवा मंत्रालय के साथ भी चर्चा शुरू की है।

इसके अलावा, समूह का नवीनतम उद्यम, सुप्रीम ऑटोमोबाइल, डीआरसी में मर्सिडीज के सहयोग से एक पूर्ण बस बॉडी-बिल्डिंग सुविधा ला रहा है, जो इसे पूरे डीआरसी में अपनी तरह का पहला और अनूठा बना देगा। प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे के मामले में अतिरिक्त विकास विकल्प बनाने के अलावा, यह भी कल्पना की गई है कि अफ्रीकी राष्ट्र के युवाओं के लिए भविष्य में रोजगार के नये अवसर उपलब्ध होंगे।

बेहतर कल के लिए युवाओं को प्रशिक्षण देनाएचजे ग्रुप के तहत अन्य उपक्रम भी डीआरसी की आबादी को व्यावसायिक प्रशिक्षण, जीवन यापन के बेहतर साधन और रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसे भारत और डीआरसी के बीच व्यापार के अवसर सृजित करने की दृष्टि से भी एक कदम आगे बढ़ाया जा रहा है।

सस्ती स्वास्थ्य सेवा, परोपकारी पहल और अन्य के संदर्भ में स्वास्थ्य देखभाल पहलों में भी बहुत सकारात्मकता देखी गई है। पिछले तीन दशकों में, कांगो क्षेत्र में HJ समूह के कई गुना हितों ने इसके कर्मियों और पूरे देश के समग्र और संपूर्ण विकास में मदद की है। यह आने वाले कल को आज से बेहतर बनाने के लिए संकल्पबद्ध है।

Web Title: Harish Jagtani hj Group An Indian team development DRC Hoisted flag facilitator development and change

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे