बैंक ऑफ जापान ने अल्ट्रा-लो इंटरेस्ट रेट को बरकरार रखने का किया फैसला, कहा- वैश्विक केंद्रीय बैंकों में नहीं होगा शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: June 17, 2022 11:38 AM2022-06-17T11:38:14+5:302022-06-17T11:41:51+5:30

जापानी केंद्रीय बैंक ने अल्पावधि ब्याज दरों के लिए अपना लक्ष्य शून्य से 0.1 फीसदी और 10-वर्षीय जापानी सरकार के बांड प्रतिफल के लिए अपने लक्ष्य को लगभग शून्य पर रखा।

Bank of Japan Maintains Ultra-Low Interest Rates | बैंक ऑफ जापान ने अल्ट्रा-लो इंटरेस्ट रेट को बरकरार रखने का किया फैसला, कहा- वैश्विक केंद्रीय बैंकों में नहीं होगा शामिल

बैंक ऑफ जापान ने अल्ट्रा-लो इंटरेस्ट रेट को बरकरार रखने का किया फैसला, कहा- वैश्विक केंद्रीय बैंकों में नहीं होगा शामिल

Highlightsयूरोपीय सेंट्रल बैंक जुलाई में एक दशक से अधिक समय में अपनी पहली दर वृद्धि करने की तैयारी कर रहा है।कमजोर येन का मतलब है कि जापान आयातित भोजन और ऊर्जा के लिए अधिक भुगतान कर रहा है।

टोक्यो: बैंक ऑफ जापान ने शुक्रवार को अल्ट्रा-लो ब्याज दरों को बरकारा रखा है। इसके साथ ही बैंक ने यह पुष्टि की कि वह मौद्रिक नीति को सख्त करने में फेडरल रिजर्व और अन्य प्रमुख वैश्विक केंद्रीय बैंकों में शामिल नहीं होगा। जापानी केंद्रीय बैंक ने अल्पावधि ब्याज दरों के लिए अपना लक्ष्य शून्य से 0.1 फीसदी और 10-वर्षीय जापानी सरकार के बांड प्रतिफल के लिए अपने लक्ष्य को लगभग शून्य पर रखा।

जापान और अमेरिका के बीच व्यापक ब्याज दर के अंतर के कारण व्यापारियों ने इस वर्ष येन को कम कर दिया है। शुक्रवार की चाल के बाद येन निर्णय से पहले लगभग 133.30 से डॉलर के मुकाबले कमजोर होकर 134.25 पर आ गया। फेड ने बुधवार को अपना नीति लक्ष्य 0.75 प्रतिशत बढ़ा दिया, मई में मुद्रास्फीति 8.6 फीसदी बढ़ने के बाद 1994 के बाद से सबसे बड़ी ब्याज दर में वृद्धि हुई। 

यूरोपीय सेंट्रल बैंक जुलाई में एक दशक से अधिक समय में अपनी पहली दर वृद्धि करने की तैयारी कर रहा है। जापान में मुद्रास्फीति अंततः केंद्रीय बैंक के 2 फीसदी लक्ष्य तक पहुंच गई है। एक साल पहले अप्रैल में कुल उपभोक्ता कीमतों में 2.5 फीसदी की वृद्धि हुई। हालांकि, यह मुख्य रूप से ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के कारण है, और बैंक ऑफ जापान को लगता है कि इस तरह की "लागत-पुश" मुद्रास्फीति टिकाऊ नहीं है, इसलिए इसे मौद्रिक सहजता बनाए रखने की आवश्यकता है। 

ताजा भोजन और ऊर्जा को छोड़कर अप्रैल में उपभोक्ता कीमतों में 0.8 फीसदी की वृद्धि हुई। बैंक ऑफ जापान को हाल ही में ब्याज दरों को कम रखने के बीच एक दुविधा का सामना करना पड़ा है (जो यह मानता है कि यह अर्थव्यवस्था का समर्थन करेगा) और येन के तेज मूल्यह्रास को रोकने की कोशिश कर रहा है। सोमवार को येन 1998 के बाद से अपने निम्नतम स्तर पर गिर गया क्योंकि एक डॉलर ने 135 से अधिक खरीदा। कमजोर येन का मतलब है कि जापान आयातित भोजन और ऊर्जा के लिए अधिक भुगतान कर रहा है।

बेंचमार्क 10-वर्षीय सरकारी बॉन्ड पर यील्ड हाल ही में जनवरी 2016 के बाद पहली बार बैंक की 0.25 फीसदी की सीमा से ऊपर बढ़ी है। शुक्रवार की सुबह उपज 0.265 फीसदी पर गिरकर 0.25 फीसदी पर आ गई। इस हफ्ते बैंक ने सरकारी बॉन्ड को और अधिक आक्रामक तरीके से खरीदने के लिए बाजार में हस्तक्षेप किया है, जिससे येन में और गिरावट आई है। जापानी उपभोक्ताओं ने ऊंची कीमतों का विरोध किया है और अन्य देशों की तरह मुद्रास्फीति का मुद्दा राजनीतिक रूप से संवेदनशील है।

Web Title: Bank of Japan Maintains Ultra-Low Interest Rates

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे