Bank Holidays December 2023: दिसंबर में इन दिनों बंद रहेंगे बैंक, देखें अपने शहर की छुट्टियों की पूरी सूची

By अंजली चौहान | Published: November 21, 2023 01:11 PM2023-11-21T13:11:30+5:302023-11-21T13:11:37+5:30

बैंक यूनियनों ने दिसंबर में 6 दिन की हड़ताल का आह्वान किया है, जबकि आरबीआई की सूची के मुताबिक अगले महीने बैंक 11 दिन तक बंद रहेंगे।

Bank Holidays December 2023 Banks will remain closed on these days in December see the complete list of holidays in your city | Bank Holidays December 2023: दिसंबर में इन दिनों बंद रहेंगे बैंक, देखें अपने शहर की छुट्टियों की पूरी सूची

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: नवंबर महीना कुछ दिनों में बस खत्म होने वाला है और साल 2023 का आखिरी महीना दिसंबर लगने वाला है। ऐसे में नए महीने के साथ नए काम और छुट्टियां भी साथ आएंगी। बैंक छुट्टियों के कारण दिसंबर महीने में कई दिन बैंक शाखाएं बंद रहेंगी। हालाँकि, मोबाइल और इंटरनेट पर बैंकिंग गतिविधियाँ चलती रहेंगी। जिन लोगों को बैंकों में जाकर कोई काम कराना है उनके लिए इन छुट्टियों का पता होना बहुत जरूरी है। 

गौरतलब है कि बैंक यूनियनों ने दिसंबर में 6 दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। हालाँकि, आपको यह ध्यान रखना होगा कि सभी राज्यों या क्षेत्रों में बैंक लगातार सभी दिन बंद नहीं रहेंगे। यह उन दिनों की कुल संख्या है जब देश के विभिन्न हिस्सों में बैंक राज्य द्वारा मनाई जाने वाली छुट्टियों और बैंकिंग हड़ताल के कारण बंद रहेंगे।

उदाहरण के लिए, शिलांग में पा-तोगन नेंगमिंजा संगमा के लिए बैंक बंद रहेंगे, लेकिन तमिलनाडु में उसी त्योहार के लिए बैंक बंद नहीं रहेंगे। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने घोषणा की है कि वह 6 दिनों की हड़ताल पर जाएगा।

कब-कब रहेगी हड़ताल?

- 4 दिसंबर: पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), पंजाब एंड सिंध बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में अखिल भारतीय हड़ताल रहेगी।

- 5 दिसंबर: बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया में अखिल भारतीय हड़ताल रहेगी।

- 6 दिसंबर: केनरा बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में अखिल भारतीय हड़ताल रहेगी। 

- 7 दिसंबर: इंडियन बैंक और यूको बैंक में अखिल भारतीय हड़ताल रहेगी। 

- 8 दिसंबर: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ महाराष्ट्र में अखिल भारतीय हड़ताल रहेगी। 

- 11 दिसंबर: सभी प्राइवेट बैंकों में अखिल भारतीय हड़ताल रहेगी।

 एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया था कि 2019 से 2023 तक बेरोजगारी में काफी वृद्धि हुई है, उन्होंने सभी बैंकों में पर्याप्त भर्ती की मांग की और नियमित नौकरियों की आउटसोर्सिंग का विरोध किया। एआईईबीए अधिसूचना के अनुसार सरकारी और निजी दोनों बैंकों के कर्मचारी देश भर में हड़ताल का हिस्सा होंगे।

आरबीआई की सूची के अनुसार, दिसंबर 2023 में बैंक शाखाएं 11 दिनों तक बंद रहेंगी। जिसके अनुसार- 

- 1 दिसंबर: राज्य उद्घाटन दिवस/स्वदेशी आस्था दिवस

- 4 दिसंबर: सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व

- 12 दिसंबर: पा-तोगन नेंगमिंजा संगमा

- 13 दिसंबर: लोसूंग/नामसूंग

14 दिसंबर: लोसूंग/नामसूंग 

- 18 दिसंबर: यू सोसो थाम की मृत्यु वर्षगांठ

-19 दिसंबर: गोवा मुक्ति दिवस 

- 25 दिसंबर: क्रिसमस 

- 26 दिसंबर: क्रिसमस उत्सव 

- 27 दिसंबर: क्रिसमस

- 30 दिसंबर: यू किआंग नांगबाह

इसके अलावा, ये वे दिन हैं जब बैंक सप्ताहांत के लिए बंद रहेंगे

3 दिसंबर: रविवार

9 दिसंबर: दूसरा शनिवार

10 दिसंबर: रविवार

17 दिसंबर: रविवार

23 दिसंबर: चौथा शनिवार

24 दिसंबर: रविवार

31 दिसंबर: रविवार


संचयी रूप से, प्रस्तावित बैंक हड़ताल, बैंक छुट्टियों, सप्ताहांत को ध्यान में रखते हुए - बैंक 24 दिनों तक बंद रहेंगे। हालांकि ये उतने दिन नहीं हैं जब सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। यह केवल दिनों की संख्यात्मक गिनती से होता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक अपनी छुट्टियों को तीन श्रेणियों में रखता है - परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियाँ; परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत अवकाश; और बैंकों का खाता बंद करना।

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विभिन्न राज्यों में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं और सभी बैंकिंग कंपनियों द्वारा इसका पालन नहीं किया जाता है। बैंकिंग छुट्टियां विशिष्ट राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में विशिष्ट अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करती हैं।

Web Title: Bank Holidays December 2023 Banks will remain closed on these days in December see the complete list of holidays in your city

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे