Amazon Lay Offs: छंटनी का एक और दौर, अमेजन एलेक्सा से सैकड़ों नौकरियां पर आफत

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 18, 2023 07:39 PM2023-11-18T19:39:14+5:302023-11-18T19:40:36+5:30

Amazon Lay Offs: वैश्विक कंपनी अमेजन अपने लोकप्रिय ‘वॉइस असिस्टेंट’ एलेक्सा के परिचालन खंड से सैकड़ों नौकरियां खत्म कर रही है।

Amazon Lay Offs Another round of lay offs Amazon is cutting down several hundred jobs from Alexa and AI unit | Amazon Lay Offs: छंटनी का एक और दौर, अमेजन एलेक्सा से सैकड़ों नौकरियां पर आफत

file photo

Highlightsकृत्रिम मेधा (एआई) पर ध्यान केंद्रित करने की है, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।डेनियल रौश ने शुक्रवार को अपने कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा कि कंपनी कुछ पद समाप्त कर रही है।कुछ सौ पद समाप्त किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कोई विशष्ट संख्या नहीं बताई।

Amazon Lay Offs: अमेजन फिर से कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है। इस बार एलेक्सा और एआई टीमों के कर्मचारियों को गुलाबी पर्ची मिल रही है। सिएटल स्थित तकनीकी दिग्गज 'कई सौ' पदों को खत्म करने की योजना के साथ अपने कार्यबल को कम कर रहा है। कंपनी की योजना कृत्रिम मेधा (एआई) पर ध्यान केंद्रित करने की है, जिसके तहत यह कदम उठाया गया है।

अमेजन के एलेक्सा और फायर टीवी के लिए उपाध्यक्ष डेनियल रौश ने शुक्रवार को अपने कर्मियों को लिखे एक पत्र में कहा कि कंपनी कुछ पद समाप्त कर रही है। रौश ने लिखा, “चूंकि हम लगातार आविष्कार करना जारी रखते हैं, इसलिए हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर ढंग से जोड़ने के लिए स्थानांतरित कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि कुछ सौ पद समाप्त किए जाएंगे। हालांकि, उन्होंने कोई विशष्ट संख्या नहीं बताई। सिएटल स्थित अमेजन जेनेरिक एआई खंड में आगे बढ़ने की होड़ में अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में है। कंपनी पिछले कुछ महीनों में कई एआई पहलों को लागू कर रही है।

इनमें ग्राहक समीक्षाओं में प्रौद्योगिकी को शामिल करने से लेकर ऐसी सेवाएं प्रदान करना शामिल है जो डेवलपर को अपने एडब्ल्यूएस क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर पर अपने स्वयं के एआई उपकरण बनाने देती हैं। सितंबर में अमेजन ने एलेक्सा के लिए एक अपडेट का अनावरण किया जो इसे अधिक जेनरेटिव एआई सुविधाओं से भर देता है।

शुक्रवार को घोषित नौकरी में कटौती का असर अमेरिका, कनाडा और भारत में कर्मचारियों पर पड़ेगा। इससे पहले अमेजन ने अपने गेमिंग और संगीत खंडों में छंटनी की है। कंपनी ने पिछले साल के अंत में और इस साल की शुरुआत में 27,000 कर्मचारियों को हटा दिया था। अमेजन की एलेक्सा इकाई भी इस कटौती से प्रभावित हुई थी। 

Web Title: Amazon Lay Offs Another round of lay offs Amazon is cutting down several hundred jobs from Alexa and AI unit

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे