रिटेल बिजनेस में अमेजन ने बंद की कॉर्पोरेट हायरिंग, जानिए क्या है कारण
By मनाली रस्तोगी | Published: October 5, 2022 01:31 PM2022-10-05T13:31:09+5:302022-10-05T13:32:42+5:30
गूगल और मेटा के बाद अब अमेजन ने रिटेल बिजनेस में कॉर्पोरेट हायरिंग के लिए 2022 के बाकी समय के लिए भर्ती रोक दी है।
वॉशिंगटन: गूगल और मेटा के बाद दुनियाभर में बढ़ती महंगाई के बीच अमेजन अपने खर्च को एडजस्ट कर रही है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, कंपनी ने रिटेल बिजनेस में कॉर्पोरेट हायरिंग के लिए 2022 के बाकी समय के लिए भर्ती रोक दी है। धीमी सेल्स के कारण दुनिया भर में अमेजन स्टोर्स डिवीजन में कॉर्पोरेट रोल्स पर फ्रीज लागू हुई है, हालांकि वेयरहाउस नेटवर्क जहां इसके अधिकांश कर्मचारी काम करते हैं, प्रभावित नहीं हुई है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन का सबसे बड़ा राजस्व जनरेटर, एडब्ल्यूएस (अमेजन वेब सर्विस) प्रभावित नहीं होगा और सभी वर्गों में हायरिंग जारी रहेगी। ब्लूमबर्ग को दिए एक बयान में कंपनी ने कहा, "अमेजन के पास कंपनी भर में महत्वपूर्ण संख्या में रोल्स उपलब्ध हैं।" अमेजन के प्रवक्ता ब्रैड ग्लासर ने कहा, "विकास के विभिन्न चरणों में हमारे पास कई अलग-अलग व्यवसाय हैं और हम विभिन्न अवसरों पर इनमें से प्रत्येक व्यवसाय में अपनी भर्ती रणनीतियों को समायोजित करने की अपेक्षा करते हैं।"
बता दें कि लगभग एक महीने पहले ही ब्लूमबर्ग ने बताया था कि कंपनी धीमी सेल्स वृद्धि के बीच अपने विशाल वितरण संचालन के आकार को कम करने की योजना बना रही है। फिलहाल, अमेजन और गूगल जैसी बड़ी कंपनियां वैश्विक आर्थिक स्थितियों का जायजा ले रही हैं जो रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे कई कारकों से बाधित हैं। गूगल ने हाल ही में कर्मचारियों के लिए यात्रा और मनोरंजन बजट कम किया है।
कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कर्मचारियों से यहां तक कहा कि उन्हें हमेशा पैसे के साथ मस्ती नहीं करनी चाहिए। यही नहीं, गूगल ने सभी वर्गों में हायरिंग पर भी रोक लगा दी। पिछले हफ्ते यह बताया गया था कि मेटा ने भी ताजा हायरिंग को रोक दिया था। कंपनी में कुछ टीमों का पुनर्गठन किया जा रहा है। कंपनी ने जून 2022 तिमाही (Q2 2022) में अपनी पहली राजस्व गिरावट भी दर्ज की।