अमेजन ने की छंटनी की पुष्टि, लगभग 10000 प्रभावित कर्मचारियों को ईमेल के जरिये किया सूचित

By मनाली रस्तोगी | Published: November 17, 2022 10:26 AM2022-11-17T10:26:49+5:302022-11-17T10:27:50+5:30

अमेजन ने लागत में कटौती के उपायों को लागू करने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करना शुरू कर दिया है। अमेजन द्वारा हाल ही में एक अधिसूचना के जरिये बताया गया कि कंपनी कार्यबल को कम कर रही है।

Amazon confirms layoffs informs around 10000 impacted employees through email | अमेजन ने की छंटनी की पुष्टि, लगभग 10000 प्रभावित कर्मचारियों को ईमेल के जरिये किया सूचित

अमेजन ने की छंटनी की पुष्टि, लगभग 10000 प्रभावित कर्मचारियों को ईमेल के जरिये किया सूचित

Highlightsअसामान्य और अनिश्चित मैक्रोइकॉनॉमिक वातावरण को छंटनी का कारण बताया गया है। छंटनी अमेजन के वैश्विक कार्यबल को प्रभावित करेगी, यह प्रमुख रूप से इसके उपकरणों और सेवाओं के संगठन को प्रभावित करेगी।अमेजन के अलावा फेसबुक पैरेंट मेटा ने भी पिछले हफ्ते छंटनी की घोषणा की थी।

वॉशिंगटन: अमेजन ने लागत में कटौती के उपायों को लागू करने के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करना शुरू कर दिया है क्योंकि पिछली कुछ तिमाहियां लाभदायक नहीं थीं। कहा जा रहा है कि कंपनी इस सप्ताह वैश्विक स्तर पर सभी विभागों में लगभग 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। अब अमेजन द्वारा हाल ही में एक अधिसूचना के जरिये बताया गया कि कंपनी कार्यबल को कम कर रही है।

असामान्य और अनिश्चित मैक्रोइकॉनॉमिक वातावरण को इसका कारण बताया गया है। अमेजन द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में पुष्टि की गई है कि कंपनी को प्रभावित कर्मचारियों की छंटनी के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया है और नई भूमिकाएं खोजने में सहायता करने सहित सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगी।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी में उपकरणों और सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डेविड लिम्प ने कुछ टीमों और कार्यक्रमों के पुनर्गठन और समेकन के कारण के रूप में प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों का हवाला दिया। उन्होंने ये भी कहा कि इन निर्णयों के परिणामों में से एक यह है कि अब कुछ भूमिकाओं की आवश्यकता नहीं होगी। 

छंटनी अमेजन के वैश्विक कार्यबल को प्रभावित करेगी, यह प्रमुख रूप से इसके उपकरणों और सेवाओं के संगठन को प्रभावित करेगी। प्रभावित कर्मचारियों को फायरिंग के बारे में आधिकारिक मेल मिला है और कंपनी ने उन्हें कंपनी के भीतर दूसरी भूमिका खोजने के लिए दो महीने का समय दिया है। यदि कर्मचारी नई भूमिका खोजने में विफल रहते हैं, तो अमेजन ने एक पैकेज की पेशकश करके संक्रमण का समर्थन करने का आश्वासन दिया है जिसमें एक अलग भुगतान, संक्रमणकालीन लाभ और बाहरी नौकरी प्लेसमेंट समर्थन शामिल है।

अमेजन के अलावा फेसबुक पैरेंट मेटा ने भी पिछले हफ्ते छंटनी की घोषणा की थी। फेसबुक ने पिछले हफ्ते लगभग 11,000 कर्मचारियों को हटा दिया। यह कर्मचारियों का लगभग 13 फीसदी है। कंपनी के इतिहास में यह पहली बार है कि उसने बड़े पैमाने पर अपने कर्मचारियों की कटौती की है। लेकिन गिरते हुए राजस्व और प्रतिकूल मैक्रोइकोनॉमिक स्थितियों के कारण मार्क जुकरबर्ग ने लागत उपायों को पुनर्गठित करने का निर्णय लिया। 

Web Title: Amazon confirms layoffs informs around 10000 impacted employees through email

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे