fun2app ने बदला स्पोर्ट्स गेमिंग का अंदाज़, कम समय में 4 लाख से ज्यादा डाउनलोड

By उस्मान | Published: May 26, 2021 01:18 PM2021-05-26T13:18:14+5:302021-05-26T13:22:09+5:30

खेल में रुचि रखने वालों के लिए बेहतर ऐप है FUN2APP

a short-video sports maker application Fun2App crosses 4 lakh users in short time | fun2app ने बदला स्पोर्ट्स गेमिंग का अंदाज़, कम समय में 4 लाख से ज्यादा डाउनलोड

fun2app ने बदला स्पोर्ट्स गेमिंग का अंदाज़, कम समय में 4 लाख से ज्यादा डाउनलोड

Highlightsखेल में रुचि रखने वालों के लिए बेहतर ऐप है FUN2APP80 से अधिक म्यूजिक ट्यून्स हैं, जो पूरी तरह ओरिजनलयूजर्स चाहें तो अपनी खुद की धुन भी बना सकते हैं

स्मार्टफोन्स की उन्नत होती तकनीक ने इसके महत्व को कई गुना बढ़ा दिया है। शानदार फोटो फीचर्स, बेहतरीन संगीत और रूटीन लाइफ में विभिन्न एप्स के इस्तेमाल ने सबकी जिंदगी मानो पूरी तरह से बदल दी है। मनोरंजन इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं रही है और इस क्रांतिकारी तकनीकी परिवर्तन का सबसे ज्यादा प्रभाव मोबाइल गेमिंग के ट्रेंड पर पड़ा है। 

तेजी से बढ़ता भारतीय बाजार
आने वाला समय गेमिंग की दुनिया के पिछले समीकरणों को बदल कर देगा और एक अनुमान है कि साल 2023 तक भारत में मोबाइल गेमिंग का बाजार 3 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा जो कि मौजूदा दौर में 1.2 बिलियन का ही है। 

दस वर्ष पहले तक गेमिंग एप्स की दुनिया से लोग अनजान थे और आज इसकी लोकप्रियता इतनी तेजी बढ़ रही है कि रोजाना के हिसाब से बाजार में नए प्लेयर्स आ रहे हैं। 

लेकिन क्या मोबाइल एंटरटेन्मेंट की तरह मोबाइल गेमिंग में भी कुछ नए प्रयोग देखने को मिलेंगे? क्या मोबाइल गेमिंग केवल स्पोर्ट्स फीचर्स तक ही सीमित रहेगी या इसकी रोचकता को बढ़ाने के लिए नए ट्रेंड सेट करने होंगे?   

नब्ज पकड़नी होगी
मोबाइल गेमिंग के क्रेज का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे पसंद करने वालों में भारत के एक तिहाई वे लोग हैं, जो जेनरेशन-जेड कहलाते हैं। यानी 6 से 24 वर्ष की उम्र के यूजर्स। इस लिहाज से मोबाइल गेमिंग में फन का डोज बनाए रखने की सख्त जरूरत होगी। 

इस बारे में FUN2APP, शॉर्ट-वीडियो स्पोर्ट्स मेकर एप के कन्सल्टेंट-ग्लोबल एडवाइजर और क्रिएटिव नीतिकार केवल कपूर कहते हैं- ‘‘तेजी से बदल रही मोबाइल गेमिंग इंडस्ट्री में वही सफल है, जो बाज़ार की नब्ज पकड़ना जानता है।

इसलिए हम यह लेकर आए हैं, जो अपनी तरह का एकमात्र ऐसा अनूठा गेमिंग प्लेटफार्म है। यहां गेमिंग और एंटरटेनमेंट दोनों का लुत्फ़ एक साथ उठाया जा सकता है। यूजर्स द्वारा हमारी इस एप के अब तक चार लाख से अधिक डॉउनलोड हो चुके हैं। जेनरेशन-जेड, यही तो चाहती है।’’ 

यूजर्स को भाएगी यह जुगलबंदी 
आंकड़े बताते हैं कि बीते एक वर्ष में एप डॉउनलोडिंग करीब 20 फीसदी बढ़ी है, जबकि 4जी के लगातार विस्तार और 5जी की आहट ने इस बाजार को तेजी दी है। इसलिए यूजर्स में रोमांच बनाए रखने के लिए मोबाइल गेमिंग एप मेकर्स की चुनौतियां भी बढ़ी हैं। 

इसे लेकर केवल कपूर कहते हैं- “दरअसल, FUN2APP को यह नया कलेवर देना आसान नहीं था, क्योंकि इससे पहले यह एप भी बाज़ार में मौजूद अन्य शॉर्ट-वीडियो एप्स (एंटरटेनमेंट एप्स) की ही तरह थी। पर हम कुछ अलग करना चाहते थे, इसलिए काफी रिसर्च के बाद हमने पाया कि बाज़ार में स्पोर्ट्स फैन्स के लिए कोई खास प्लेटफॉर्म नहीं है। 

इसीलिए हमने इस एप को 90% स्पोर्ट्स और 10% एंटरटेनमेंट आधारित बनाने के निश्चय किया। आगामी एक वर्ष में अपनी एप के माध्यम से हमने 50 मिलियन यूएस डॉलर का लक्ष्य निर्धारित किया है। जाहिर है हमारा उद्देश्य स्पोर्ट्स में रुचि रखने वालों को ऐसा मंच देना है, जहां वे अपना पूरा टैलेंट दुनिया के सामने दिखा सकें।’’ 

क्या है विशेषताएं
•    FUN2APP के पास खुद की करीब 80 से अधिक म्यूजिक ट्यून्स हैं, जो पूरी तरह ओरिजनल हैं। 
•    यूजर्स चाहें तो अपनी खुद की धुन भी बना सकते हैं। 
•    इसके लिए एप डॉउनलोड करके खुद को रिजस्टर करें।
•    अपने वीडियो तथा स्पोर्ट्स की शॉर्ट-वीडियो क्लिप के साथ शेयर करें।

Web Title: a short-video sports maker application Fun2App crosses 4 lakh users in short time

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे