जब राजेश खन्ना की तस्वीर पर हार देख अमिताभ बच्चन ने खुद को कमरे में बंद कर लिया था, जानिए पूरा किस्सा

By अनिल शर्मा | Published: August 14, 2021 08:53 AM2021-08-14T08:53:45+5:302021-08-14T09:31:37+5:30

साल 1973 में ही अमिताभ बच्चन की फिल्म नमक हराम आई थी जिसमें उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना भी थे। फिल्म को ऋषिकेश मुखर्जी निर्देशित कर रहे थे। फिल्म जब बननी शुरू हुई तो ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना को अपना-अपना रोल चुनने की आजादी दी।

When Amitabh Bachchan locked himself in the room after seeing the necklace on Rajesh Khanna's photo namak haraam | जब राजेश खन्ना की तस्वीर पर हार देख अमिताभ बच्चन ने खुद को कमरे में बंद कर लिया था, जानिए पूरा किस्सा

जब राजेश खन्ना की तस्वीर पर हार देख अमिताभ बच्चन ने खुद को कमरे में बंद कर लिया था, जानिए पूरा किस्सा

Highlightsनमक हराम फिल्म में अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना का रोल करना चाहते थेशूटिंग रोक अमिताभ बच्चन ने खुद को कमरे में बंद कर लिया थाइस बात से फिल्म के निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी काफी परेशान हो गए थे

मुंबईः ये किस्सा 70 के दशक का है जब फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन संघर्ष कर रहे थे। फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से डेब्यू करने वाले अमिताभ बच्चन 1973 तक एक असफल अभिनेता के रूप में देखे गए, जिसमें लगभग बारह फ्लॉप और दो हिट फिल्में थीं। जंजीर भी उन्हें तब मिली थी जब कई अभिनेताओं ने इसे ठुकरा दिया था। साल 1973 में ही अमिताभ बच्चन की फिल्म नमक हराम आई थी जिसमें उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना भी थे। 

फिल्म को ऋषिकेश मुखर्जी निर्देशित कर रहे थे। फिल्म जब बननी शुरू हुई तो ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ और राजेश खन्ना को अपना-अपना रोल चुनने की आजादी दी। उन दिनों ऐसा माना जाता था कि फिल्म के अंत में जिस अभिनेता की मृत्यु हो जाती थी, उसकी छाप दर्शकों के दिलों में छप जाती थी। कहानी के मुताबिक इस फिल्म में भी एक किरदार की मौत हो जाती है।

राजेश खन्ना ने अपने लिए वही रोल चुना। फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई। जब शूट का फाइनल दिन आया तो मोहन स्टूडियो में राजेश खन्ना की तस्वीर पर हार चढ़ा दिया गया। सुबह-सुबह अमिताभ बच्चन भी सेट पर पहुंच गए। उनकी नजर तस्वीर पर गई। इसके बाद सीधे वह अपने मेकअप रूम में चले गए और अंदर से दरवाजा बंद कर लिया। समय काफी हो गया। शॉट तैयार था लेकिन अमिताभ बाहर ही नहीं निकल रहे थे। 

समय काफी हो जाने के बाद ऋषि मुखर्जी ने अपने असिस्टेंट को अमिताभ को बुलाने के लिए भेजा। असिस्टेंट अमिताभ बच्चन के मेकअप रूम गए लेकिन उन्होंने दरवाजा ही नहीं खोला। असिस्टेंट ऋषि मुखर्जी के पास वापस गया। इस वाकए का जिक्र करते हुए असरानी ने बताया था कि अमिताभ बच्चन मेकअप रूम में बैठकर इस बात पर पछता रहे थे क्यों उन्होंने मरने वाला रोल नहीं चुना। अमिताभ बच्चन ने यहां तक सोच लिया था कि ऋषि मुखर्जी को फिल्म का अंत बदलने को कहेंगे तो वो मान जाएंगे। लेकिन राजेश खन्ना की तस्वीर पर टंगे हार को देख वह और चिंता में डूब गए थे।

लंबे समय तक अमिताभ बच्चन के बाहर ना आने पर ऋषि मुखर्जी खुद उनके पास गए। दरवाजा खटखटाया और जोर से बोले- क्या हुआ? अमिताभ बिना दरवाजा खोले ही अंदर से बस इतना बोले-"वो फोटो।" ये बात सुनकर ऋषिकेश मुखर्जी भड़क गए और उन्होंने चिल्लाते हुए पूछा, क्या मलतब है तुम्हारा? ऋषिकेश मुखर्जी अमिताभ पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि तुम्हें पहले ही कहा था कि तुम अपना रोल खुद ही चुन लो। अब तुम पीछे नहीं हट सकते हैं। हालांकि ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ से इतना जरूर कहा कि वो राजेश खन्ना की तस्वीर हटा देंगे और शूटिंग को बंद कर देंगे। इसके बाद अमिताभ बच्चन कमरे से बाहर आए और शूटिंग पूरी की।

Web Title: When Amitabh Bachchan locked himself in the room after seeing the necklace on Rajesh Khanna's photo namak haraam

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे