दूल्हा बनने जा रहे विक्की कौशल कम समय में कैसे बने डिमांडिंग ऐक्टर, उनके फिल्म करियर पर डालिए एक नजर

By अनिल शर्मा | Published: December 8, 2021 11:45 AM2021-12-08T11:45:43+5:302021-12-08T12:03:58+5:30

एक सामान्य पंजाबी परिवार में जन्में विक्की कौशल का फिल्मी करियर 'लव शव ते चिकन खुराना' में एक छोटी भूमिका के साथ शुरू हुई। हालांकि इससे पहले वह अनुराग कश्यप की चर्चित फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर को असिस्ट कर चुके थे।

vicky kaushal going to marry katrina kaif take a look at masaan actor film career | दूल्हा बनने जा रहे विक्की कौशल कम समय में कैसे बने डिमांडिंग ऐक्टर, उनके फिल्म करियर पर डालिए एक नजर

दूल्हा बनने जा रहे विक्की कौशल कम समय में कैसे बने डिमांडिंग ऐक्टर, उनके फिल्म करियर पर डालिए एक नजर

Highlightsविक्की कौशल ने 'लव शव ते चिकन खुराना' से करियर की शुरुआत की थीसाल 2015 आई फिल्म 'मसान' ने विक्की कौशल के करियर को उड़ान दी

मुंबईः विक्की कौशल कल यानी 9 दिसंबर को कैटरीना कैफ संग सात फेरे लेंगे। शादी सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा शहर के सिक्स सेंस फोर्ट बड़वारा में होगी। विक्की ने ना सिर्फ अपने रिलेशनशिप से बल्कि अपनी फिल्मों से भी लोगों को चौंकाया। 

'लव शव ते चिकन खुराना' से की करियर की शुरुआत

एक सामान्य पंजाबी परिवार में जन्में विक्की कौशल का फिल्मी करियर 'लव शव ते चिकन खुराना' में एक छोटी भूमिका के साथ शुरू हुई। हालांकि इससे पहले वह अनुराग कश्यप की चर्चित फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर को असिस्ट कर चुके थे। तब तक विक्की कौशल को कोई नहीं जानता था। लेकिन कुछ ही सालों बाद विक्की ने वो बुलंदी हासिल की जो कम लोगों को नसीब होता है।

'मसान' से चमके विक्की कौशल

यह 2015 था। नीरज घायवान की पहली निर्देशित फिल्म 'मसान' रिलीज हुई। इस फिल्म ने विक्की कौशल के करियर को उड़ान दी। वे पहली बार बतौर मुख्य अभिनेता नजर आए। नीरज से विक्की की पहली मुलाकात गैंग्स ऑफ वासेपुर के सेट पर ही हुई थी। मसान में विक्की ने अपने अभिनय से ना सिर्फ फिल्म समीक्षकों को काफी प्रभावित किया, बल्कि बॉलीवुड के कई निर्देशकों, निर्माताओं की नजर में आ गए। मसान ने उन्हें प्रसिद्धि के साथ कई पुरस्कार भी दिए जिसमें सर्वश्रेष्ठ पदार्पण पुरस्कार भी शामिल था। 

'मसान' से पहले विक्की कर चुके थे 'जुबान'

कम लोगों को पता है कि मसान से पहले विक्की कौशल ने जुबान फिल्म की थी। हालांकि इस फिल्म के प्रदर्शन से पहले ही मसान रिलीज हो गई। जुबान में विक्की के पिता शाम कौशल ने ऐक्शन सीन डायरेक्ट किए थे। 

2018 उनके करियर में गेम-चेंजर साबित हुआ

इसके बाद 2018 उनके करियर में गेम-चेंजर साबित हुआ। उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी 'लव पर स्क्वायर फुट' के साथ डिजिटल दुनिया में कदम रखा। भारत में ओटीटी का तब उतना क्रेज नहीं था। ऐसे में  उनके प्रदर्शन के लिए और एक वेब फिल्म के साथ जोखिम लेने के लिए उनकी सराहना की गई। और इसी साल उन्होंने मेघना गुलजार की 'राजी' में आलिया भट्ट के साथ पुरुष प्रधान भूमिका निभाई, जिसमे वे एक पाकिस्तानी सैन्य व्यक्ति की भूमिका में नजर आए। 

'राजी' ने नेम और फेम दोनों दिए

राजी ने उन्हें बॉलीवुड के मुख्यधारा से जोड़ दिया। यह पहली व्यावसायिक हिट बनी। राजी ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए कई नामांकन प्राप्त किए। इसके बाद उन्होंने करण जौहर द्वारा निर्देशित एक लघु फिल्म के साथ ओटीटी स्पेस में वापसी की, जो एंथोलॉजी फिल्म लस्ट स्टोरीज का एक हिस्सा थी। 

'संजू' में एक दोस्त के रूप में छाप छोड़ गए विक्की

रणबीर कपूर स्टारर संजू में कौशल ने सबसे अच्छी दोस्त, कमली की भूमिका निभाई। जबकि अधिकांश सबसे अच्छे दोस्त परिधि में आ जाते हैं, राजकुमार हिरानी की फिल्म ने उनकी लोकप्रियता को हवा दी और जल्द ही, वह एक मांगवाले अभिनेता बन गए। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए कई पुरस्कार जीते।

'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ

लेकिन जो वास्तव में उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ, वह है 2019 में रिलीज फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक'। फिल्म 2016 में कश्मीर के उरी में एक सैन्य अड्डे पर पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों के हमले के जवाब में हुई घटनाओं पर आधारित थी। फिल्म थी एक व्यावसायिक ब्लॉकबस्टर के रूप में इसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ से अधिक की कमाई की। विक्की को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। कौशल के मेजर विहान सिंह शेरगिल द्वारा बोले गए डायलॉग 'हाउज द जोश?' ने दर्शकों के बीच उन्माद पैदा कर दिया। 

'सरदार उधम' में कौशल की अदायगी की काफी तारीफें हुईं

वहीं इस साल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई 'सरदार उधम' में कौशल की अदायगी की काफी तारीफें हुईं।  1919 के जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेने वाले पंजाब के एक स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के जीवन पर आधारित ओटीटी फिल्म ने अभिनेता को काफी प्रशंसा दी। फिलहाल वह शशांक खेतान की 'गोविंदा मेरा नाम', मेघना गुलजार की 'सैम बहादुर' और लक्ष्मण उटेकर की अगली फिल्म सारा अली खान के साथ रिलीज होने का इंतजार कर रहे हैं।

Web Title: vicky kaushal going to marry katrina kaif take a look at masaan actor film career

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे