सुनिधि चौहान: 16 साल में डेब्यू फिल्म से जीता था फ़िल्मफ़ेयर, लेकिन पहले प्यार में खा गई थीं धोखा

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: August 14, 2018 07:42 AM2018-08-14T07:42:15+5:302018-08-14T07:42:15+5:30

एक रियलिटी शो के दौरान एंकर तबस्सुम ने सुनिधि चौहान के टैलेंट को पहचान लिया और उनके माता-पिता को बेटी के साथ मुंबई आने का न्योता दिया।   

Sunidhi Chauhan birthday special bollywood debut at 16 won filmfare but first love failed | सुनिधि चौहान: 16 साल में डेब्यू फिल्म से जीता था फ़िल्मफ़ेयर, लेकिन पहले प्यार में खा गई थीं धोखा

Sunidhi Chauhan

अपनी जादूभरी आवाज़ से लाखों दिलों को मदहोश करने वाली सुनिधि चौहान आज अपना 35 वां जन्मदिन मना रही हैं। सुनिधि चौहान का जन्म 14 अगस्त 1983 को दिल्ली में हुआ था। 

सुनिधि चौहान एक सिंगर ही नहीं बल्कि एक फैशन आइकन भी हैं। सुनिधि ने साल 2013 में एशिया की टॉप 50 सेक्सिएस्ट लेडीज में अपनी जगह बनाई थी। 

आज सुनिधि ने म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही जगह बना ली है। हिंदी के अलावा उन्होंने  मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, बंगाली, असमी और नेपाली में भी गाने गाए हैं।

सुनिधि चौहान का करियर जितना सक्सेफुल रहा, उतनी ही उनकी पर्सनल लाइफ विवादों से भरी रही है। आइए आज आपको बताते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें 

सुनिधि चौहान चार साल की उम्र में करने लगी थीं स्टेज शो
 
सुनिधि चौहान ने अपने करियर की शुरुआत महज़ चार साल की उम्र में की थी। सुनिधि के पिता एक थिएटर पर्सनैलिटी थे।

घर का माहौल ऐसा था कि सुनिधि छोटी उम्र में ही स्टेज शोज और कॉम्टीशन में पार्टिसिपेट करने लगी थीं। सुनिधि ने चार साल की उम्र में अपना पहला पर्फॉारमेंस किया था।

एक रियलिटी शो के दौरान एंकर तबस्सुम ने इस छोटी सी बच्ची के टैलेंट को पहचान लिया और सुनिधि के माता-पिता को बेटी के साथ मुंबई आने का न्योता दिया। 
 
फिर क्या था, सुनिधि ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। वो कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ने लगीं। मुंबई जाकर सुनिधि ने  दूरदर्शन के सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो 'मेरी आवाज सुनो' में हिस्सा लिया।

सुनिधि ने 'मेरी आवाज सुनो' प्रतियोगिता जीतकर लता मंगेशकर ट्रॉफी हासिल की थी।

सुनिधि को 16 साल की उम्र में फिल्म में मिला ब्रेक 

सुनिधि चौहान ने 1999 में महज 16 साल की उम्र में अपना बॉलावुड डेब्यू किया। सुनिधि को रामगोपाल वर्मा ने 'मस्त' (1999) में पहला ब्रेक दिया। फिल्म के सभी गाने सुपर-डुपर हिट रहे थे।

'रुकी रुकी सी जिंदगी' के लिए सुनिधि को फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पहली ही फिल्म से शानदार डेब्यू के बाद सुनिधि के पास फिल्मों की लाइन लग गयी।

18 साल की उम्र में 14 साल बड़े शख्स से शादी

सुनिधि का करियर अभी शुरू ही हुआ था कि उन्होंने साल 2002 में अपने से 14 साल बड़े डायरेक्टर बॉबी खान से शादी कर ली। सु‌निधि की फैमिली इस शादी के खिलाफ थी।

इस शादी से नाराज उनके घरवालों ने उनसे रिश्ता तक तोड़ दिया। लेकिन ये शादी सालभर भी नहीं चली और दोनों के बीच 2003 में तलाक हो गया।

अनु मलिक ने दिया आसरा

शादी टूटने से सुनिधि एक तरफ इमोशनली मुश्किल दौर से गुजर रही थीं तो दूसरी तरफ उनकी प्रोफेशनल लाइफ भी डांवाडोल हो गई।

बॉबी खान से तलाक लेने के बाद सुनिधि के पास रहने के लिए अपना घर नहीं था। ऐसे बुरे वक़्त में संगीतकार अनु मलिक ने सुनिधि को अपने घर में पनाह दी थी। 

धीरे-धीरे सुनिधि ने सिंगिग पर फोकस किया और जल्द ही उनका करियर पटरी पर आ गया। सुनिधि चौहान अपने दो दशकों लम्बे करियर में अब तक करीब तीन हजार गाने गा चुकी हैं।

सुनिधि चौहान की दूसरी शादी 

टीनएज में पहली शादी में मिली विफलता ने सुनिधि को ज़हनी तौर पर गहरी चोट पहुँचायी थी। शायद यही वजह थी कि पहली शादी टूटने के करीब नौ साल बाद उन्होंने संगीतकार हितेश सोनी से दूसरी शादी की।

हितेश भी उम्र में सुनिधि से करीब 14 साल बड़े हैं। हितेश सुनिधि को बचपन से जानते थे। सुनिधि ने कोक स्टूडिया इंडिया के लिए हितेश के कम्पोज किए "रमैया" को अपनी आवाज दी थी।

अपनी अलहदा आवाज और अंदाज से हर दिल-अजीज सुनिधि चौहान को लोकमत न्यूज की तरफ से जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ।

Entertainment News in Hindi की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. हमारा यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Sunidhi Chauhan birthday special bollywood debut at 16 won filmfare but first love failed

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे