शम्मी कपूर बर्थडे स्पेशल: अभिनय के लिए छोड़ दिया था कॉलेज, जानें 50 रुपये की पगार से सुपरस्टार बनने तक का सफर

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: October 21, 2018 07:43 AM2018-10-21T07:43:00+5:302018-10-21T07:43:00+5:30

Shammi Kapoor Birthday Special: शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 में हुआ था। डांस के दीवाने कहे जाने वाले शम्मी के 'बार बार देखो हजार बार देखो' और 'चाहे मुझे कोई जंगली कहे' जैसे गीत आज भी फैंस को उत्साहित कर देते हैं

shammi kapoor birthday anniversary: shammi kapoor unknown facts about his life | शम्मी कपूर बर्थडे स्पेशल: अभिनय के लिए छोड़ दिया था कॉलेज, जानें 50 रुपये की पगार से सुपरस्टार बनने तक का सफर

शम्मी कपूर बर्थडे स्पेशल: अभिनय के लिए छोड़ दिया था कॉलेज, जानें 50 रुपये की पगार से सुपरस्टार बनने तक का सफर

भारतीय सिनेमा जगत में शम्मी कपूर ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने उमंग और उत्साह के भाव को बड़े परदे पर बेहद रोमांटिक अंदाज में पेश किया। वो अपनी जिंदगी को मस्ती भरे अंदाज में जीते थे शायद इसलिए ही उनका ये रूप फिल्मों में भी साफ दिखता था। शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 में हुआ था। डांस के दीवाने कहे जाने वाले शम्मी के 'बार बार देखो हजार बार देखो' और 'चाहे मुझे कोई जंगली कहे' जैसे गीत आज भी फैंस को उत्साहित कर देते हैं। कहते हैं जन्म के समय उनका नाम शमशेर राज कपूर रखा गया था।  

छोड़ दिया था कॉलेज

उनको जब भी उनके भाई राज कपूर के अभिनय से तौला जाता था तो उनको बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। फिर एक समय ऐसा भी आया था जब शम्मी वह कॉलेज छोड़कर घर आ गए थे। यहां उन्होंने पिता पृथ्वीराज से माफी मांगी थी, उनको तो अभिनय करना था। वहीं, पृथ्वी ने शम्मी का मन पढ़ते हुए कहा कोई नहीं पुत्तर कल से थियेटर ज्वॉइन कर लो। बता दें कि थियेटर में काम करने की उन्हें 50 रुपये पगार मिलती थी।

पहला ब्रेक 

पहली फिल्म के लिए उन्हें 11,111 रुपए मिले थे। 1953 आी जीवन ज्योति उनकी पहली फिल्म थी। कहते हैं एक बार महेश कौल अपने दोस्त और प्रोड्यूसर ए. आर. कारदार के साथ एक बार शम्मी का प्ले ‘पठान’ देखने आए थे। इस दौरान उनको शम्मी का अभिनय बेहद पसंद आया था। उन्होंने शम्मी को  दफ्तर बुलाया और कहा कि हमें आपका काम पसंद आया है और हम चाहेंगे कि आप हमारी फिल्म करें। शम्मी ने हां कर दी और बन गई उनकी पहली फिल्म।

शम्मी की पहली शादी 

शम्मी कपूर ने पहली शादी मशहूर एक्ट्रेस गीता बाली से की थी। कहा जाता है कि शम्मी कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर और गीता के परिवार वाले इस शादी के खिलाफ थे। तो इस वजह से दोनों ने चुपचाप मंदिर में शादी की थी। दोनों के घरवालों को जब इनकी शादी का पता चला था तो वो बेहद नाराज हो गए थे। शम्मी और गीता के दो बच्चे (आदित्य राज कपूर और बेटी कंचन) हुए। शादी को अभी 10 साल भी नहीं हुए थे कि अचानक गीता को चेचक हो गया और उनकी मौत हो गई।

नीला से की थी  शादी

पहली गीता के निधन के बाद परिवार वाले उनकी दूसरी शादी नीला देवी से चाहते थे। ऐसे में एक बार रात को उन्होंने नीला देवी को फोन किया और कहा मैं शादी के लिए तैयार हूं। इस दौरान उन्होंने गीता बाली, अपने बच्चों, अपनी अच्छाईयों और अपनी बुरी बातों के बारे में बताया था।

शम्मी की अंतिम फिल्म 

उन्होंने एक से एक नायाब फिल्में अपने करियर में दी थीं। वहीं, आखिरी फिल्म की बात की जाए तो शम्मी को इम्तियाज अली के साथ अपनी फिल्म ‘रॉकस्टार’ में काम करने के लिए राज़ी किया। फिल्म में उन्होंने क्लासिकल आर्टिस्ट उस्ताद जमील ख़ान का रोल किया था। ये फिल्म अगस्त 2011 में रिलीज हुई और उनकी आखिरी फिल्म रही।

शानदार करियर

शम्मी कपूर ने 22 साल की उम्र में फिल्म 'जीवन ज्योति' (1953) से एक्टिंग की शुरुआत की। उन्होंने 'नकाब' (1954), 'हम सब चोर है' (1956), 'उजाला' (1958), 'एन इवनिंग इन पेरिस' (1967), 'प्रिंस' (1968), 'सच्चाई' (1969), 'अंदाज' (1970), 'पगला कहीं का' (1970) सहित कई फिल्मों में काम किया था। उस दौर में गाना बजते ही शम्मी झूमने लगते थे, उन्हें किसी कोरियग्राफर की जरूरत ही नहीं पड़ती थी।

English summary :
In the Indian hindi cinema, Shammi Kapoor has been an actor who has been known for his unique style of acting and dancing. Shammi Kapoor was born on October 21, 1931. Shammi Kapoor dancing best Songs like 'Chahe Koi Mujhe Junglee Kahe Yahoo' 'Baar Baar Dekho Hazaar Baar Dekho' still excite the fans. At the time of his birth, he was named Shamsher Raj Kapoor.


Web Title: shammi kapoor birthday anniversary: shammi kapoor unknown facts about his life

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे