शम्मी कपूर बर्थडे स्पेशल: इंडिया में इंटरनेट लेकर आए थे शम्मी कपूर, लोगों को उस वक्त नहीं थी जानकारी

By मेघना वर्मा | Published: October 20, 2018 01:09 PM2018-10-20T13:09:52+5:302018-10-20T13:09:52+5:30

Shammi Kapoor birth anniversary: शम्मी कपूर को बचपन से ही शौकीन से बुलाया जाता है इसका कारण ये है कि वो क्लास 6 से ही ब्रैंडेड कपड़ों के शौकीन थे और उन्हें सिगरेट पीने का शौक भी था।

Shammi Kapoor Amazing Facts: Indian Elvis Presley accessed internet even before it came to India | शम्मी कपूर बर्थडे स्पेशल: इंडिया में इंटरनेट लेकर आए थे शम्मी कपूर, लोगों को उस वक्त नहीं थी जानकारी

शम्मी कपूर बर्थ एनीवर्सिरी: इंडिया में इंटरनेट लेकर आए थे शम्मी कपूर, लोगों को उस वक्त नहीं थी जानकारी

अपने एनर्जेटिक अंदाज और चार्मिंग लुक के साथ बेहतरीन एक्टिंग के लिए फेमस शम्मी कपूर की 21 अक्टूबर को 87वीं बर्थ एनीवर्सिरी है। अपने अंदाज और अभिनय से लोगों के दिलों पर सदियों तक राज करने वाले कपूर खानदान के शम्मी कपूर अपने डांस मूव्स के लिए भी जाने जाते हैं। सिर्फ इंडिया ही नहीं विदेशों में भी शम्मी कपूर के गानों, एक्टिंग और उनकी एनर्जी के लोग दीवाने हैं। 

इस रोमांटिक हीरों का नाम आज भी जब लिया जाता है तो उनका सबसे फेमस गाना, चाहे मुझे कोई जंगली कहे...सबसे पहले दिमाग में आता है। सिर्फ यही नहीं उनकी फिल्म तीसरी मंजिल, तुमसा नहीं देखा, एन इवनिंग इन पेरिस और कश्मीर की कली जैसी फिल्मों के लिए भी उन्हें सराहा जाता रहा है। 

वैसे तो उनकी जिंगदी से जुड़े बहुत से राज हैं मगर शायद कम ही लोग जानते हैं कि शम्मी कपूर, देश में इंटरनेट आने से पहले ही इंटरनेट चलाने लगे थे। क्या है पूरा मसला आइए हम बताते हैं आपको और साथ ही बताएंगे शम्मी कपूर की जिंदगी से जुड़े कुछ राज। 

View this post on Instagram

हो गए थे इंटरनेट के आदि

शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 में हुआ था। लेजेंड पृथ्वीराज कपूर के बेटे शम्मी कपूर को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। एक और शौक था शम्मी कपूर को और वो था इंटरनेट का। हिन्दूस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक शम्मी कपूर ने अपने एक बयान में कहा था कि " मैंने भारत में सबसे पहले इंटरनेट का यूज किया था।" उन्होंने बताया कि 1995 में जिस समय भारत में वीएसएनएल आया उससे पहले से ही वह इंटरनेट के आदि हो चुके थे। उन्होंने कहा कि उनके पास उस समय एप्पल हैंडसेट था जिसमें मुझे इ-वर्ल्ड की सुविधा मिली थी। ब्रिटिश टेलीकॉम ने उन्हें वीएसएनल के थ्रू ये दिया था। मगर उस समय तक भारत में इंटरनेट नहीं था। उन्होंने कहा मैंने पहले ही सब देख लिया था। 

शम्मी कपूर की जिंदगी से जुड़े और भी बहुत से राज हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए... 

50 रूपए महीने पर किया था काम

शम्मी कपूर ने अपना बचपन कोलकाता के पेशावर में बिताया था। इसके बाद उन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरूआत जूनियर आर्टिस्ट की तरह 1948 में की थी। जिसके लिए उन्हें 50 रूपए प्रति महीने की सैलिरी मिलती थी। फिल्मी करियर में उन्हें पहली फिल्म मिली 1953 में आयी जीवन ज्योती से। 

मुमताज ने ठुकरा दिया था प्रपोजल

बताया जाता है कि शम्मी कपूर को इजीप्ट की बेली डांसर नादिया जमाल से प्यार कर बैठे थे। उनकी मुलाकात श्रीलंका में वेकेशन के दौरान हुई थी। मगर उनके रिश्ते कुछ खास नहीं रहे और उनका ब्रेकअप हो गया।

एक इंटरव्यू में मुमताज ने बताया कि वह उस समय 18 साल की थीं जब शम्मी कपूर ने उन्हें प्रपोज किया था और शादी करके सेटल होने के लिए कहा था। मगर मुमताज उस समय शादी नहीं करना चाहती थी। इसलिए उन्होंने शम्मी कपूर को मना कर दिया था। 

नहीं पसंद था गाना चाहे मुझे कोई जंगली कहे

24 अगस्त 1955 को उन्होंने गीता बाली से मंदिर में शादी कर ली। चार महीने के रिलेशनशिप के बाद दोनों ने घरवालों की मंजूरी से शादी कर ली। आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि उनका सबसे फेमस गाना चाहे मुझे कोई जंगली कहे, खुद शम्मी कपूर को नहीं पसंद था। इसी गाने के दौरान शम्मी कपूर के दोनों पैरों के घुटनों पर बुरी तरह चोट लग गई थी। 14 अगस्त 2011 को एक्टिंग और एनर्जी को ये बादशाह हम सभी को छोड़कर चला गया। 

 

English summary :
Indian Hindi Film Romantic hero Shammi Kapoor, know for his unique dancing style and moves, was born on 21st October 1931. Shammi Kapoor, also called Shamsher Raj Kapoor, was a prominent lead actor in Hindi cinema from the Mid 1950s till the early 1970s. There are many facts related to Shammi Kapoor's life and here is one amazing facts.


Web Title: Shammi Kapoor Amazing Facts: Indian Elvis Presley accessed internet even before it came to India

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे