दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शाहरुख खान और एस.एस. राजामौली, टाइम पत्रिका ने जारी की लिस्ट

By भाषा | Published: April 14, 2023 07:52 AM2023-04-14T07:52:18+5:302023-04-14T07:55:37+5:30

टाइम पत्रिका की ओर से जारी की गई लिस्ट में शाहरुख खान, फिल्म निर्देशक एस.एस. राजामौली, लेखक सलमान रुश्दी को 2023 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया हैं। पद्मा लक्ष्मी भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

Shah Rukh Khan, S.S. Rajamouli and Salman Rushdie among 100 most influential people in world, time among 100 most influential people in the world time among 100 most influential people in the world time magazine list | दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शाहरुख खान और एस.एस. राजामौली, टाइम पत्रिका ने जारी की लिस्ट

दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं शाहरुख खान (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क, 13 अप्रैल (भाषा) भारतीय अभिनेता शाहरुख खान, फिल्म निर्देशक एस.एस. राजामौली, लेखक सलमान रुश्दी और टेलीविजन प्रस्तोता और निर्णायक पद्मा लक्ष्मी 2023 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल हैं। टाइम पत्रिका ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, महाराजा चार्ल्स, सीरिया में जन्मीं तैराक और कार्यकर्ता सारा मर्दिनी और युसरा मर्दिनी, मॉडल बेला हदीद, अरबपति सीईओ एलन मस्क और प्रतिष्ठित गायिका और कलाकार ब्योंसे भी शामिल हैं।

दीपिका पादुकोण ने टाइम पत्रिका में शाहरुख खान के लिए क्या लिखा?

सह कलाकार दीपिका पादुकोण द्वारा लिखे गए खान के परिचय में कहा गया है, “किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे वह बहुत करीब से जानती हैं और जो उनकी तहेदिल से देखभाल करता है, 150 शब्द कभी भी शाहरुख खान के साथ न्याय नहीं करेंगे।”

पादुकोण ने कहा, “खान को सार्वकालिक महान अभिनेताओं में से एक के रूप में जाना जाएगा।” उन्होंने कहा, “लेकिन जो वास्तव में उन्हें अलग करता है, वह उनका दिमाग, उनकी शिष्टता, उनकी उदारता है। फेहरिस्त लंबी है...।”

खान ने 2023 ‘टाइम100 रीडर पोल’ जीता था, जिसमें पाठकों ने उन व्यक्तियों के लिए मतदान किया था जिन्हें वे टाइम की सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में स्थान के लिए सबसे योग्य मानते थे। इस मतदान में डाले गए कुल 12 लाख से अधिक वोटों में से अभिनेता को चार प्रतिशत मत मिले थे।

आलिया भट्ट ने लिखा- राजामौली को दर्शकों की नब्ज पता है

राजामौली के लिए, अभिनेत्री आलिया भट्ट ने लिखा है कि ‘आरआरआर’ निर्देशक “उन्हें अपने दर्शकों की नब्ज पता है। वह जानते हैं कि कौन सा तार छेड़ना है, कहां और कैसे कैमरा घुमाना है।”

भट्ट ने कहा, “मैं उन्हें शानदार कहानीकार कहती हूं क्योंकि वह वास्तव में कहानियों की विशिष्ट योग्यता और बेफिक्री से प्यार करते हैं। और वह हमें साथ जोड़ते हैं।” उन्होंने कहा कि भारत विविध जनसांख्यिकी, स्वाद और संस्कृति वाला एक विशाल देश है, लेकिन राजामौली ने इसे आत्मसात किया और “अपनी फिल्मों के माध्यम से हमें एकजुट किया।” भट्ट ने याद किया जब उन्होंने ‘आरआरआर’ के निर्देशक से अभिनय की सलाह मांगी थी तो उन्होंने जवाब दिया था, “आप जो भी पसंद करते हैं, बस उसे प्यार से करें। क्योंकि अगर फिल्म नहीं भी चलती है, तो दर्शक आपकी आंखों में आप जो करते हैं उसके लिये प्यार देखेंगे।”

रुश्दी का परिचय लिखते हुए यू2 बैंड के मुख्य गायक बोनो ने कहा, “आतंकवाद आप पर कब्जा कर वहां घर बनाना चाहता है जिससे आपके दिन -रात के चैन पर डाका डाला जाए। सलमान रुश्दी ने आतंकित होने से इनकार किया है।”

बोनो कहते हैं, “अपने (रुश्दी के) लेखन से इतर, यह उनके जीवन का सबक है।” बोनो ने कहा कि वह इस बात से हैरान नहीं थे कि “महान उपन्यासकार” ने पिछले साल न्यूयॉर्क में चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में उन पर हुए हमले का विस्तार से वर्णन किया। वहीं पद्मा लक्ष्मी का परिचय कॉमेडियन, अभिनेत्री और लेखिका अली वोंग ने दिया। उन्होंने कहा कि टेलीविजन प्रस्तोता का भोजन के प्रति सच्चा प्यार और उनकी स्मार्टनेस उन्हें “टॉप शेफ” और “टेस्ट द नेशन विद पद्मा लक्ष्मी” की मेजबान के रूप में देखने के लिए प्रेरित करती है। वोंग ने कहा, “इससे भी मदद मिलती है कि वह बला की खूबसूरत हैं।”

Web Title: Shah Rukh Khan, S.S. Rajamouli and Salman Rushdie among 100 most influential people in world, time among 100 most influential people in the world time among 100 most influential people in the world time magazine list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे