Oscars 2023: ऑस्कर 2023 की रिमाइंडर लिस्ट में ये भारतीय फिल्में शामिल, विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: January 10, 2023 12:50 PM2023-01-10T12:50:45+5:302023-01-10T12:51:57+5:30

भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि पैन नलिन की छेल्लो शो द कश्मीर फाइल्स, मी वसंतराव और तुझ साथी कही ही, रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट, इराविन निझल और विक्रांत रोना के साथ सूची में शामिल है।

RRR Kantara The Kashmir Files and Gangubai Kathiawadi feature in Oscar 2023's reminder list | Oscars 2023: ऑस्कर 2023 की रिमाइंडर लिस्ट में ये भारतीय फिल्में शामिल, विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

Oscars 2023: ऑस्कर 2023 की रिमाइंडर लिस्ट में ये भारतीय फिल्में शामिल, विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर कही ये बात

Highlightsएकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर के लिए पात्र 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की हैइस सूची में आरआरआर, गंगूबाई काठियावाड़ी, द कश्मीर फाइल्स और कंतारा शामिल हैंऑस्कर में इस बार भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि पैन नलिन की छेल्लो शो है

मुंबई: एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर के लिए पात्र 301 फीचर फिल्मों की सूची जारी की है और जिन भारतीय फिल्मों ने इस सूची में जगह बनाई है उनमें एसएस राजामौली की आरआरआर, संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी, विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स और ऋषभ शेट्टी की कंतारा शामिल हैं। इसी क्रम में विवेक अग्निहोत्री ने द कश्मीर फाइल्स को लेकर ट्वीट किया।

उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा, "बड़ी घोषणा: द एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की पहली सूची में कश्मीर फाइल्स को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह भारत की 5 फिल्मों में से एक है। मैं उन सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय सिनेमा के लिए एक महान वर्ष।" ऑस्कर में इस बार भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि पैन नलिन की छेल्लो शो है। 

सूची में ऐसी फिल्में शामिल हैं जो आधिकारिक रूप से विभिन्न श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा कर सकती हैं, लेकिन केवल सूची में शामिल होने से यह गारंटी नहीं मिलती है कि फिल्म अकादमी पुरस्कारों के अंतिम नामांकन में आगे बढ़ेगी, जिसकी घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। इसके अलावा फिल्म आरआरआर से नातू नातू ट्रैक को सर्वश्रेष्ठ मूल गीत श्रेणी में चुना गया है।

95वां अकादमी पुरस्कार समारोह 12 मार्च 2023 को लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में आयोजित किया जाएगा। अभी तक किसी भी भारतीय फिल्म ने ऑस्कर नहीं जीता है। आखिरी भारतीय फिल्म जिसने सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर श्रेणी में अंतिम पांच में जगह बनाई थी वो 2001 में आमिर खान-स्टारर लगान थी। शीर्ष पांच में जगह बनाने वाली अन्य दो भारतीय फिल्में मदर इंडिया (1958) और सलाम बॉम्बे (1989) हैं।

Web Title: RRR Kantara The Kashmir Files and Gangubai Kathiawadi feature in Oscar 2023's reminder list

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे