Rekha Birthday: इस हीरो की मां पैर से चप्पल निकाल रेखा को मारने दौड़ी ‌थी, धक्के देकर निकाला था घर से

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 8, 2018 02:13 PM2018-10-08T14:13:47+5:302018-10-08T14:30:14+5:30

रेखा ने बताया था, "मेरे जन्मदिन पर विनोद मेहरा ने मुझे किस किया। लेकिन निजी पलों में, सुबह-सुबह, मेरे बेडरूम में।"

Rekha Birthday Special: Rekha & Vinod Mehra wedding story | Rekha Birthday: इस हीरो की मां पैर से चप्पल निकाल रेखा को मारने दौड़ी ‌थी, धक्के देकर निकाला था घर से

विनोद मेहरा के साथ रेखा

फिल्म जगत के खट्टे अनुभवों से गुजरती रेखा आगे बढ़ रही थीं। उन्होंने 12 साल की उम्र में फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी थी। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ रही थी, वह उन लोगों के प्रति आकर्षित होतीं जो उनके लिए चिंता करते। उनका ध्यान रखते थे।

मैं उस शख्स से नफरत करती हूं जिसने मेरे बचपन से प्यार, रोमांस और शादी को लेकर बनी धारणा का तहस-नहस कर दिया। मेरी ख्वाब थे जैसे दूसरी लड़कियों के होते हैं कि मेरी जिंदगी में एक शख्स हो, जिसपर मैं सबकुछ भूलकर विश्वास करूं, प्यार करूं। और मैंने जीतू (‌अभिनेता जीतेंद्र) पर विश्वास किया। उस वक्‍त में शादी या किसी भी चीज के लिए बेताब नहीं थी। मैं बस चाहती थी कि वो मुझ पर भरोसा करें, मेरे प्रति ईमानदार हों। -शिवानी पब्लिकेशन की किताब Eurekha! The Intimate Life Story of Rekha में रेखा का बयान

जितेंद्र के साथ रिश्ते में आई खटास के बाद रेखा टूट गई थीं। उस वक्त उनकी मुलाकात ईमानदार, खुशमिजाज और चुस्त विनोद मेहरा से हुई। वे जल्दी रेखा के करीब हो गए कि क्योंकि वे उस वक्त बॉलीवुड में जमीन तलाश रहे थे। कुछ ही मुलाकातों में रेखा ने विनोद को 'विन-विन' कहना शुरू कर दिया। दोनों यहां-वहां हाथों में हाथ डाले घूमते नजर आने लगे। रेखा अपनी रिलेशनशिप छिपाने वालों में नहीं थीं।

मेरे जन्मदिन पर विनोद ने मुझे किस किया। लेकिन निजी पलों में, सुबह-सुबह मेरे बेडरूम में। - रेखा, स्टार एंड स्टाइल मैगजीन के 1972 के एक साक्षात्कार में

तब ‌विनोद मेहरा मीडिया में आकर साफ तौर पर रेखा के बारे में अच्छी बातें करते। अगर उन पर कोई सवाल उठाता तो वे उन सवालों के जवाब देते। रेखा ने उनके बारे में कहा, 'विनोद ऐसा पहला आदमी है, जिसने मुझे वाकई प्यार किया। मुझे उस रूम स्वीकार किया जैसी मैं हूं।' बल्कि विनोद इस रिश्ते को नाम देना चाहते थे। लेकिन बीच में उनकी मां कमला मेहरा आ गईं। कमला मेहरा अपनी बहू के रूप में एक शालीन और परंपरागत लड़की चाहती थीं।

शादी से पहले सेक्स बहुत प्राकृतिक है। वे सारे लोग यह समझते हैं कि लड़की को पहली बार सुहागरात पर सेक्स करना चाहिए वे सब कूड़ा बात करते हैं- रेखा, स्टारडस्ट, सितंबर 1972

विनोद मेहरा ने रेखा से की थी मंदिर में शादी?

रेखा के बयान कमला मेहरा को नागवार हुए। करीब एक साल बीते। स्टारडस्ट के ही साल 1973 के सितंबर अंक में रेखा का इंटरव्यू प्रकाशित हुआ- उनके (विनोद मेहरा की मां कमला मेहरा) लिए मैं एक ‌अभिनेत्री नहीं हूं। ब‌ल्कि मैं एक बदमान अभिनेत्री हूं जिसका बहुत बुरा अतीत रहा है। विनोद के चलते वो मुझे इतने दिनों तक बर्दाश्त करती रहीं। लेकिन अब वो मुझे एक पल भी बर्दाश्त नहीं करना चाहतीं।

लेकिन तभी विनोद और रेखा दोनों इस बात पर राजी हो गए कि कमला मेहरा को बताए बगैर वे शादी कर लेंगे। इसके बाद वो मान जाएंगी। यासिर उस्मान की किताब 'रेखाः दी अनटोल्ड स्टोरी' कलकत्ता के पार्क सर्कस इलाके में मौसमी चटर्जी के पति रितेश चजर्टी की मौजूदगी में दोनों ने शादी कर ली। इसी किताब में एक फिल्म मेकर (बिना नाम लिए) के हवाले से लिखा गया है कि जब विनोद और रेखा कलकत्ता से मुंबई लौटे और कमला मेहरा के निवास पर पहुंचे।

रेखा को गालियां देते चप्पल लेकर रेखा को मारने दौड़ी ‌थीं कमला मेहरा

रेखा आगे बढ़कर अपनी सास का पैर छूने के लिए झुकी, लेकिन कमला मेहरा ने पीछे हटते हुए रेखा को धक्का दे दिया। उन्होंने अपने घर में रेखा को घुसने से मना कर दिया। कुछ समय में उन्होंने अपना परा खो दिया और रेखा को गालियां देने लगीं।

दरवाजे पर खड़े विनोद मेहरा ने जब अपनी मां को समझाने की कोशिश की तो कमला ने अपनी चप्पल उठाई और रेखा को मारने के लिए दौड़ीं। यह रिश्ता यही बनते-बनते रह गया। साल 2004 में रेन्डिवू विद सिमी ग्रेवाल में रेखा ने कहा कि विनोद मेहरा उनके अच्छे दोस्त थे।

रेखा का मंगलवार (10 अक्टूबर) को 64वां जन्मदिन है। ऐसे में उनकी जिंदगी कई पन्ने खुल रहे हैं। चूंकि रेखा की जिंदगी की सबसे बड़ी मिस्ट्री अमिताभ बच्चन का जन्मदिन भी 11 अक्टूबर को होता है। ऐसे में उनकी प्यार-शादी आदि कहानियां सबसे ज्यादा चर्चा में रहती हैं।

Web Title: Rekha Birthday Special: Rekha & Vinod Mehra wedding story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Rekhaरेखा