परवीन बॉबी बॉलीवुड की वो हीरोइन जिसने हिंदी फिल्म की हीरोइनों की काया पलट दी

By भारती द्विवेदी | Published: April 4, 2018 04:17 AM2018-04-04T04:17:27+5:302018-04-04T04:17:27+5:30

महेश भट्ट ने परवीन बॉबी के ऊपर अर्थ और वो लम्हें जैसी फिल्में भी बनाई है।

Parveen Babi birth anniversary | परवीन बॉबी बॉलीवुड की वो हीरोइन जिसने हिंदी फिल्म की हीरोइनों की काया पलट दी

परवीन बॉबी बॉलीवुड की वो हीरोइन जिसने हिंदी फिल्म की हीरोइनों की काया पलट दी

नई दिल्ली, 4 अप्रैल: परवीन बॉबी, सत्तर-अस्सी की दशक में एक बेहद ही हसीन और खूबसूरत चेहरा जिसने फिल्मी दुनिया पर राज किया। वो अपने ग्लैमरस रोल के लिए जानी जाती थीं। दुनिया उन्हें 'सेक्स सिंबल' के नाम से भी जानती थी। लंबी-चौड़ी कद काठी और प्यारा चेहरा होने की वजह से फिल्म दुनिया हो या मॉडलिंग लोगों ने उन्होंने हाथों-हाथ लिया। फिल्म और मॉडलिंग की दुनिया में, जहां वो सफलता की सीढ़ियां चढ़ रही थीं, वहीं असल जिंदगी में प्यार को लेकर खालीपन जारी था। आइए एक नजर परवीन बॉबी की जिंदगी पर

बचपन

परवीन बॉबी का जन्म चार अप्रैल 1949 को गुजरात के जूनागढ़ के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। परवीन का जन्म उनके माता-पिता के शादी के 14 साल बाद हुआ था। वो अपनी मां-बाप की एकलौती संतान थीं। परवीन जब दस साल की थीं तो उनके पिता की मौत हो गई। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अहमदाबाद के माउंट कार्मेल हाई स्कूल से की थी। फिर अहमदाबाद के ही सेंट जेवियर्स कॉलेज से उन्होंने इंग्लिश लिटरेचर में मास्टर डिग्री ली थी। 

करियर

परवीन बॉबी अपने कॉलेज के दौरान से ही मॉडलिंग किया करती थी। मॉडलिंग में छपी तस्वीर और एक पार्टी में देखने के बाद डायरेक्टर किशोर साहू ने उन्हें फिल्म चरित्र के लिए साइन किया। साल 1973 में आई इस फिल्म में उनके अपोजिट क्रिकेटर सलीम दुर्दानी थे। ये फिल्म सुपर फ्लॉप रही लेकिन लोगों ने परवीन को बेहद पसंद किया। परवीन बॉबी ने बैक टू बैक कई फिल्में साइन की लेकिन 1974 में अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म मजबूर उनकी पहली हिट फिल्म थी। परवीन बॉबी ने अमिताभ बच्चन के साथ कुल आठ फिल्में की थी और सारी की सारी फिल्म सुपरहिट रही हैं। इनदोनों की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

लव लाइफ 

जिंदगी भर अविवाहित रहने वाली परवीन बॉबी ने तीन लोगों से प्यार किया था। परवीन की लाइफ में सबसे पहले जिस शख्स की एंट्री हुई वो डैनी डेनजोगपा थे। कहते हैं फिल्म 'धुएं की लकीरे' के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई और कुछ दिनों में वो दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। हालांकि ये रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चल सका। टूटे रिश्ते से निकलने के बाद परवीन बॉबी फिर से प्यार में पड़ी और इस बार जिसे प्यार हुआ वो शादीशुदा कबीर बेदी थे। दुनिया की परवाह किए बिना दोनों सालों तक लिव-इन-रिलेशनशिप में रहें। लेकिन पहले रिश्ते की तरह ही इस बार भी परवीन बॉबी को प्यार रास नहीं आया और ये रिश्ता भी टूट गया। फिर उनकी जिंदगी में डायरेक्टर महेश भट्ट की एंट्री हुई। तीन साल तक दोनों एक-दूसरे के साथ रहे। लेकिन पिछले दो रिश्तों की तरह ही ये भी रिश्ता कामयाब ना हो सका। एक समय पर परवीन बॉबी का नाम अमिताभ बच्चन के साथ भी जोड़ा गया था।

टाइम मैगजीन पर छपने वाली पहली भारतीय हीरोइन

टाइम मैगजीन एक अमेरिकी मैगजीन है जो कि न्यूयॉर्क से छपती है। परवीन बॉबी की खूबसरती या बोल्डनेस ही थी जो उन्हें बाकी हीरोइनों से अलग बनाती है। साल 1976 में दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैगजीन ने अपने कवर पर परवीन बॉबी का छापा। इस तरह वो भारत की पहली हीरोइन बनीं, जिसे टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर जगह दी।

परवीन बॉबी ने जब अमिताभ बच्चन पर जान से मारने का लगाया आरोप

जिंदगी में लगातार अकेलापन और निराशा की वजह से परवीन बॉबी सिजोफ्रेनिया नाम की मानसिक बीमारी का शिकार हो गई थी। जो कि एक जेनेटिक डिसऑर्डर था। इसके अलावा वो डायबिटिज और गैंगरीन नाम की बीमारी से भी पीड़ित थी। सिजोफ्रेनिया की वजह से उन्हें हमेशा ये लगता था कि कोई उन्हें मारने की कोशिश कर रहा है। इस बीमारी से होने वाली वहम के कारण ही परवीन बॉबी ने अपने को-स्टार अमिताभ बच्चन पर आरोप लगाया कि वो उन्हें मरवाना चाहते हैं।

बॉलीवुड में अपने 10 साल के शानदार करियर को छोड़कर साल1983 एक दिन परवीन बॉबी कहीं गायब हो गई। छह साल बाद जब लौटी तो इतनी बदल चुकी थी कि लोग उन्हें पहचान भी नहीं पा रहे थे। कहते हैं इस दौरान उन्होंने अपना धर्म बदल कर ईसाई धर्म को स्वीकार लिया था। 20 जनवरी 2005 को बेहद ही रहस्मयी तरीके से वो अपने मुंबई वाले घर में मृत पाई गई थी।

Web Title: Parveen Babi birth anniversary

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे