Nitin Desai passes away: 57 वर्ष की आयु में आत्महत्या!, वित्तीय ऋणदाता को 252 करोड़ रुपये का ऋण नहीं चुकाया था, जानें अपडेट

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 2, 2023 04:46 PM2023-08-02T16:46:18+5:302023-08-02T16:47:46+5:30

Nitin Desai passes away: जाने-माने फिल्म कला निर्देशक नितिन देसाई का शव बुधवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में उनके स्टूडियो में लटका मिला। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Nitin Desai passes away Nitin Chandrakant Desai 'Lagaan' art director dead Suicide suspected 57 Vivek Agnihotri writes about Bollywood lonely deaths Akshay Kumar postpones OMG 2 trailer | Nitin Desai passes away: 57 वर्ष की आयु में आत्महत्या!, वित्तीय ऋणदाता को 252 करोड़ रुपये का ऋण नहीं चुकाया था, जानें अपडेट

file photo

Highlights‘हम दिल दे चुके सनम’ और ‘लगान’ जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए जाना जाता है।अधिकारी ने बताया कि प्रथमदृष्टया यह आत्महत्या का मामला प्रतीत होता है। देसाई का शव सुबह एन डी स्टूडियो में रस्सी से लटका मिला।

Nitin Desai passes away: कला निर्देशक और निर्माता नितिन चंद्रकांत देसाई ने 57 वर्ष की आयु में आत्महत्या कर ली। नितिन महाराष्ट्र के कर्जत में अपने स्टूडियो में मृत पाए गए। पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या से मौत का मामला लगता है और आगे की जांच जारी है।

नितिन देसाई का शव एनडी स्टूडियो में लटका हुआ पाया गया। रायगढ़ के एसपी सोमनाथ घड़गे ने एक बयान में कहा कि हम सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, देसाई ने अपने वित्तीय ऋणदाता को 252 करोड़ रुपये का ऋण नहीं चुकाया था और एक दिवालियापन अदालत ने पिछले सप्ताह उनकी कंपनी के खिलाफ एक दिवालियापन याचिका स्वीकार कर ली थी।

देसाई की कंपनी एनडी की आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड ने 2016 और 2018 में ईसीएल फाइनेंस से दो ऋणों के माध्यम से 185 करोड़ रुपये उधार लिए थे और पुनर्भुगतान को लेकर परेशानी जनवरी 2020 से शुरू हुई। एनसीएलटी द्वारा पारित एक आदेश में, कुल डिफ़ॉल्ट राशि 252.48 करोड़ रुपये थी।

देसाई की कंपनी ने कहा था कि 7 मई, 2021 को स्टूडियो में आग लगने की घटना हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप संपत्ति का नुकसान हुआ और वसूली नोटिस भेजने के लिए लेनदारों को दोषी ठहराया था। रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय ऋणदाता ने कुछ महीने पहले एनडी स्टूडियो पर कब्ज़ा करने के लिए रायगढ़ में जिला अधिकारियों से संपर्क किया था।

अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कला निर्देशक ने यह कदम क्यों उठाया। देसाई के करीबी दोस्त और बीजेपी महासचिव विनोद तावड़े ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि मैं अक्सर उनसे बात करता था और उन्हें सलाह देता था। मैंने उनसे कहा था कि अमिताभ बच्चन को भारी नुकसान हुआ है और वह दोबारा वापस आएंगे।

हमने उनसे कहा था कि भले ही स्टूडियो कर्ज के कारण कुर्क हो गया हो, लेकिन वह नए सिरे से शुरुआत कर सकते हैं। उनकी मृत्यु के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। यह स्टूडियो मुंबई से लगभग 50 किलोमीटर दूर रायगढ़ के कर्जत इलाके में है। अधिकारी ने बताया कि मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस देसाई के स्टूडियो पहुंची।

घड़गे ने कहा कि पुलिस मामले की सभी कोण से जांच कर रही है। देसाई ने कई बॉलीवुड और मराठी फिल्मों के लिए कला निर्देशक और प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम किया था। उन्हें ‘हम दिल दे चुके सनम’, ‘जोधा अकबर’ और ‘प्रेम रतन धन पायो’ जैसी फिल्मों में कला निर्देशन के लिए जाना जाता है।

कला निर्देशक की मौत से फिल्म उद्योग सकते में है और हेमा मालिनी, रितेश देशमुख, सिद्धार्थ बासु और नील नितिन मुकेश ने देसाई के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अभिनय से राजनीति में आईं हेमा मालिनी ने कहा कि देसाई का निधन फिल्म उद्योग के लिए ‘अपूरणीय क्षति’ है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वह जिंदादिल इंसान थे और वह मेरी कई परियोजनाओं से जुड़े हुए थे...वह जहां भी हों उनकी आत्मा को शांति मिले।’’ नील ने कहा कि देसाई की मौत की दिल दहला देने वाली खबर को स्वीकार कर पाना मुश्किल है। देसाई ने 2009 में ‘जेल’ फिल्म के लिए काम किया था, जिसमें नील ने अभिनय किया था।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमारे प्यारे नितिन देसाई नहीं रहे। वह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे।’’ नील ने कहा कि देसाई न केवल कला बल्कि लोगों को भी समझते थे। उन्होंने कहा, ‘‘वह एक नेक इंसान थे जिन्होंने सभी को केवल प्यार दिया। ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे। ओम शांति।’’

‘कौन बनेगा करोड़पति’ और ‘दस का दम’ में देसाई के साथ काम कर चुके बसु ने कहा कि ‘वह मित्र और कला सहयोगी’ देसाई के निधन से स्तब्ध हैं। सिद्धार्थ बसु ने ट्वीट किया, ‘‘ उन्होने हमारे शो केबीसी, कमजोर कड़ी, हार्टबीट, ब्लफमास्टर, सच का सामना जैसे कई शो का सेट डिजाइन किया था।

उन्होंने औद्योगिक स्तर पर विश्वस्तरीय ढांचों (सेट) का निर्माण किया। ओम शांति।’’ अभिनेता देशमुख ने ट्वीट किया,‘‘यह जानकर गहरा सदमा लगा कि भारतीय सिनेमा के विकास में बहुत बड़ा योगदान देने वाले दिग्गज प्रोडक्शन डिजाइनर नितिन देसाई अब नहीं रहे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनके परिवार और प्रियजन के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

मैं उन्हें कई वर्षों से जानता था... मृदुभाषी, विनम्र, महत्वाकांक्षी और दूरदर्शी...आपकी याद आएगी मेरे मित्र। ओम शांति।’’ फिल्मकार संजय गुप्ता और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने भी देसाई की मौत पर शोक जताया। देसाई का करीब 30 साल का करियर था और उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा, संजय लीला भंसाली, राजकुमार हिरानी और आशुतोष गोवारिकर जैसे निर्देशकों के साथ काम किया था।

Web Title: Nitin Desai passes away Nitin Chandrakant Desai 'Lagaan' art director dead Suicide suspected 57 Vivek Agnihotri writes about Bollywood lonely deaths Akshay Kumar postpones OMG 2 trailer

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे