#MeToo अभियान में बॉलीवुड की कई नामी-गिरामी शख्‍सियतों के नाम आ रहे हैं। ज्यादातर लोगों पर उम्र के किसी ना किसी पड़ाव पर महिलाओं के यौन शोषण के आरोप लग रहे हैं। पहली बार अभिनेता हृतिक रोशन, अक्षय कुमार, आमिर खान ने ऐसे लोगों के साथ काम करने से मना किया। लेकिन बॉलीवुड में ऐसा पहली दफा नहीं हो रहा है, जब महिलाओं ने सुभाष घई या अमिताभ बच्चन या आलोक नाथ सरीखे स्टार पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

बॉलीवुड में महिलाओं के यौन शोषण का लंबा इंतिहास रहा है। आइए डालते हैं उन मामलों पर जब बॉलीवुड हस्तियों पर ना केवल आरोप लगे बल्कि रेप जैसे आरोप साबित भी हुए।

नौकरानी से रेप में शाहिनी आहूजा ने काटी थी सजा

साल 2003 में बेस्ट डेब्‍यू मेल एक्टर का खिताब जीतने वाले अभिनेता शाहिनी आहूजा को 14 अक्टूबर, 2009 को गिरफ्तार किया गया था। उन पर अपनी 20 वर्षीय नौकरानी से रेप का आरोप था। इतना ही नहीं ओशिवारा, मुंबई स्थित अपने घर में रेप के बाद करीबन दो घंटे तक नौकरानी को डराने-धमकाने और जान मारने की कोशिश भी गई थी।

मामले में कोर्ट ने उन्हें दोषी करार देते हुए आईपीसी की धारा, 376 (रेप) और 506 (जान से मारने की धमकी) के तहत सात साल की कैद की सजा सुनाई थी।

जितेंद्र पर चचेरी बहन ने लगाया था यौन उत्पीड़न का आरोप

मशहूर अभिनेता जितेंद्र पर उनकी चचेरी बहन ने शारीरिक शोषण का आरोप लगाया था। उन्होंने बताया था कि जब वह 18 साल की थीं तब एक दिन शराब के नशे में होटल के अंदर जितेंद्र उनके साथ अभद्रता और शारीरिक शोषण की कोशिश की थी। तब जीतेंद्र की उम्र 28 साल थी। मामले में शिमला पुलिस ने एक एफआईआर भी दर्ज किया था।

गर्लफ्रेंड की नौकरानी से रेप का आदित्य पंचोली पर लगा था आरोप

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आदित्य पंचोली पर उनकी एक्स गर्लफ्रेंड व अभिनेत्री पूजा बेदी की 15 साल की नौकरानी से रेप का आरोप लगा था। इसी कारण बाद में पूजा बेदी ने आदित्य पंचोली से रिश्ता तोड़ दिया था। इसके अलावा अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी आदित्य पंचोली पर मारपीट का आरोप लगाया था।

अमन वर्मा पर लगा था सेक्‍शुअल फेवर मांगने का आरोप

मशहूर टीवी और बागबान जैसी फिल्मों में अभियन कर चुके अभिनेता अमन वर्मा को स्ट‌िंग ऑपरेशन में लड़की से कास्टिंग काउच की मांग करने का आरोपी बनाया गया था। टीवी शो 'इंडियाज मोस्ट वॉन्टेड' को लेकर अमन वर्मा पर कास्टिंग काउच का मामला सामने आया था। यह मामला साल 2005 का है। तब उन्हें कॅरियर में सहायता करने के लिए सेक्‍शुअल फेवर मांगने की बात सामने आई थी।

ममता कुलकर्णी ने लगाया था राज कुमार संतोषी पर यौन उत्पीड़न का आरोप

भारत के बेहद मशहूर निर्माता-निर्देशक राज कुमार संतोषी पर अभिनेत्री ममता कुलकर्णी ने सेक्‍शुअल हैरेसमेंट के आरोप लगाए थे। ममता ने फिल्म चाइना गेट के सेट पर राज कुमार संतोषी की ओर से सेक्‍शुअली हैरेसमेंट किए जाने की बात कही थी।

इरफान खान पर लगा था शोषण का आरोप

मशहूर अभिनेता इरफान खान पर पान सिंह तोमर फिल्म के दौरान अभिनेत्री ममता पटेल ने शोषण का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि आउटडोर शूट के दौरान अभिनेता ने उनका शोषण किया।

श्यामक डावर पर लगे थे शारीरिक शोषण के दो मामले

बॉलीवुड के मशहूर डांस गुरु व कोरियोग्राफर श्यामक डावर पर दो कनाडाई डांसरों ने शारीरिक शोषण का आरोप लगाया था। उनके खिलाफ ब्रिटिश कोलंबिया की सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में दो मामले दर्ज हुए थे।

उतरी वैंकुवर के 40 वर्षीय पर्सी श्रॉफ और 33 वर्षीय जिम्मी मिस्ट्री ने श्यामक पर आपत्तिजनक जगहों पर हाथ लगाने का आरोप लगाया था। इसके आलवा पर्सी नाम की एक डांसर ने 16 साल की उम्र में शारीरिक तौर पर इस्तेमाल करने का आरोप लगा था।

रेप के आरोप में जेल गए थे अंकित तिवारी

बॉलीवुड के पार्श्व गायक अंकित तिवारी उनके अंकुर पर रेप का आरोप लगा था। साल 2014 में 28 साल की एक महिला ने शादी के झांसे पर अंकित पर रेप का आरोप लगाया था। इस मामले में उन्हें गिरफ्तार भी किया गया था। महिला सिंगल मदर है। बाद में सबूतों के अभाव में कोर्ट ने अंकित तिवारी को बरी कर दिया था।

रेप के आरोप से की जिंदगी में मचा थी उथल-पु‌थल

मशहूर बॉलीवुड अभिनेता व मॉडल इंदर कुमार अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनके ऊपर एक 23 वर्षीय मॉडल ने रेप का आरोप लगाया था। उनके खिलाफ वरसोवा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज हुआ था। मॉडल का आरोप था कि बॉलीवुड में काम दिलाने के नाम पर इंदर उनका शोषण किया था।

हालांकि बाद में दोनों में मर्जी से संबंध बनाने का मामला सामने आया था और इंदर बरी हो गए थे। लेकिन इससे उनकी जिंदगी में इतनी उथल-पुथल मची ‌कि वह काफी परेशान हो गए थे। बाद में उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

दिबाकर बनर्जी पर पायल रोहतगी ने लगाया था सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप

बॉलीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक दिबाकर बनर्जी पर अभिनेत्री पायल रोहतगी ने सेक्शुअली हैरेमेंट का आरोप लगाया था। रोहतगी ने शंगाई के ऑडिशन के दौरान दिबाकर बनर्जी द्वारा अपने यौन उत्पीड़न किए जाने के बारे में कहा था। लेकिन बाद में सबूतों के अभाव उन्हें हा‌थ वापस खींचना पड़ा था।

मधुर भंडाकर पर मॉडल ने लगाया था 16 बार रेप का आरोप

मशहूर बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर पर एक मॉडल ने 16 बार रेप का आरोप लगाया था। मॉडल अभिनेत्री प्रीति जैन ने 2004 में मधुर भंडारकर पर रेप का आरोप लगाया था। बाद में मुंबई की सेशन कोर्ट ने सबूतों के अभाव में उन्हें बरी कर दिया था।

जबकि सात साल तक चले इस केस में नया मोड़ तब आया था जब प्रीति पर ही भंडारकर की हत्या की साजिश का आरोप लग गया था।

चेन्नई एक्सप्रेस के प्रोड्यूसर करीम मोरानी पर शराब पिलाकर रेप का आरोप

सुपरहिट फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के प्रोड्यूसर करीम मोरानी पर एक महिला ने रेप का आरोप लगाया। पीड़िता ने पुलिस में शिकायत कर बताया कि दिसंबर 2014 में एक दोस्त की शादी के दौरान दोनों की मुलाकात हुई थी। बाद में दोस्ती हो गई।

उन्हीं दिनों करीम मोरानी ने मुंबई में एक पार्टी में हिस्सा लेने के लिए बुलाया। वहां मोरानी ने महिला को जबरन वाइन पिलाकर अचेतावस्‍था में उसका रेप किया।

पिपली लाइव के को-डायरेक्टर महमूद फारूकी पर लगे थे रेप के आरोप

पीपली लाइव के को-डायरेक्टर महमूद फारूकी पर लगा रेप आरोप सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा था। सुप्रीम कोर्ट ने रिश्ते में रहने के दौरान किसी कपल के बीच रेप के आरोपों से संबंधित मामलों में फैसला देने को काफी कठिन माना था। कोर्ट ने कहा कि इस मामले में जोर-जबर्दस्ती का कोई सबूत नहीं है। इसलिए इसे रफा-दफा कर दिया गया।

सूरज पंचोली पर लगे थे जिया खान के शोषण के आरोप

अभिनेत्री जिया खान की मौत के बाद उनकी मां अभिनेता सूरज पंचोली पर शोषण और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया था। मामले में सूरज पंचोली को गिरफ्तार भी किया गया था।

मिथुन के बेटे पर लगा था रेप का आरोप

मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमोह चक्रवर्ती पर एक युवती के साथ रेप, धोखाधड़ी और जबरन गर्भपात कराने कराने का ममला दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में दर्ज कराया गया था। लेकिन बाद में यह मामला दबा दिया गया। मिमोह पर आरोप लगाने वाली युवती भोजपुरी फिल्मों की हीरोइन थी।

राजेश खन्ना पर गर्लफ्रेंड ने ही लगाया था छेड़छाड़ का आरोप

राजेश खन्ना के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रह चुकी अनिता आडवाणी ने राजेश खन्ना पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था जब वह किशोरावस्‍था में थी तभी अभिनेता उनके साथ छेड़छाड़ की ‌थी। उन्होंन कहा था तब उनकी उम्र महज 13 साल की थी, राजेश खन्ना आए और अचानक से उन्हें आगोश मेल ले‌ लिया और उन्हें चूमने लगे।

English summary :
Under #MeToo campaigns many Bollywood celebrities and big names like Nana Patekar, Subhash Ghai, Alok Nath are being dragged for sexual harassment. Many big celebrities are accused of sexually exploiting women. Actors like Hrithik Roshan, Akshay Kumar and Aamir Khan refused to work with such people who were accused of sexual harassment and misconducts with women. But this is not the first time in Bollywood that women have accused of sexual harassment on the stars.


Web Title: MeToo campaign: Bollywood actors who have been legally punished for sexual assault, Sexual harassment matters in hindi cinema
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे