13 साल की उम्र में सेट पर 5 मिनट तक रेखा को स्मूच करता रहा ये हीरो, दर्दनाक कहानी

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 8, 2018 12:30 PM2018-10-08T12:30:15+5:302018-10-08T13:45:09+5:30

रेखा ने बताया था, 'मैं ऐसा बिल्कुल नहीं करती। मैं अचंभित थी। मैंने वहां जो महसूस किया था उसकी भरपाई नहीं की जा सकती।'

MeeToo: Rekha was kissed on set since 5 minute at age 13 by this actor | 13 साल की उम्र में सेट पर 5 मिनट तक रेखा को स्मूच करता रहा ये हीरो, दर्दनाक कहानी

बिस्वजीत, रेखा की पहली फिल्म के हीरो रहे हैं।

रेखा (जन्मदिन, 10 अक्टूबर, 1954) ने पहली हिन्दी फिल्म 'अंजाना सफर (1969)' की। उनकी उम्र 14 साल थी। इसकी शूटिंग उन्होंने उम्र के 12वें साल में शुरू कर दी थी। उन्हें हिन्दी नहीं आती थी। उनके डांस और मां पुष्पावली (तमिल अभिनेत्री) सिफारिश पर निर्देशक कुलजीत पाल ने उन्हें यह फिल्म दी थी।

लेकिन फिल्म के बीच में उन्होंने एक दृश्य रखा, 'अभिनेता बिश्वजीत पूरी कास्ट-क्रू के सामने 13 साल की रेखा को चुंबन (स्मूच) करते रहे।' 25 Years of a Special Woman में दिनेश रहेजा रेखा के हवाले से लिखा, 'मैं ऐसा बिल्कुल नहीं करती। मैं अचंभित थी। मैंने वहां जो महसूस किया था उसकी भरपाई नहीं की जा सकती।'

उस दौर को याद करते हुए रेखा ने रेन्डिवू विद सिमी ग्रेवाल में कहा, 'मैं हर रोज रोती थी। 13 साल की बच्ची से इस स्टूडियो से उस स्टूडियो, ऐसे कपड़े जो वो नहीं पहनना चाहती थी।'

लेकिन फिल्म रिलीज से पहले ही उन्हें बिश्वजीत के साथ मैगजीन के कवर फोटो के लिए फिर से उन्हें किस करना पड़ा। वे इस पर मीडिया में खूब बोली भीं। लेकिन सकारात्मक, इसे फिल्म चलाने के नुस्खे से जोड़ा गया। उनकी एक्टिंग या फिल्म से ज्यादा उनके बयान फिल्म पत्रिकाओं की सुर्खियां बनीं।

रेखा की मां को उनके पिता जेमिनी गणेशन ने कभी पत्नी का दर्जा नहीं दिया। पुप्‍षावल्ली की उम्र भी ढलने लगी थी। उनकी फिल्मों से होने वाली कमाई भी घर चलाने में नाकाफी हो रही थी। ऐसे में उनकी मां ने उनके बचपन में ही फिल्मों में ढकेल दिया। रेखा ने कई मौकों पर खुद यह कहानी बयान की है। जब उनके हाथों में खिलौने होने चाहिए थे तब वह चुस्त कपड़े पहनाकर कैमरे के सामने खड़ा कर दिया गया।

लेकिन तब की रेखा आज जैसी रेखा नहीं थी, जिसकी आंखों के मस्ती हजारों हों। तब शश‌ि कपूर जैसे अभिनेता ने यह टिप्पणी की थी कि रेखा हिन्दी फिल्मों की हीरोइन बनने लायक नहीं है। उन्होंने रेखा को काली-भद्दी तक कहा था।

पहले ही रेखा पर नाजायज औलाद होने का दंश था। फिर मां ने पैसों के चलते समय से पहले फिल्म इंडस्ट्री में उतार दिया। वहां उनको बिश्वजीत के साथ किए गए दृश्यों जैसी घटनाओं का सामना करना पड़ा और उसके बाद फिल्म जगत की हस्तियों की ओर से ऐसी टिप्पण‌ियां। रेखा का फिल्मों में आने का सफर दूसरी अभिनेत्रियों की तुलना में एकदम जुदा और तकलीफदेय रहा है।

लेकिन इतने दंश झेलने के बाद भी रेखा चार दशकों तक इंडस्ट्री में रहीं। आज दौर ऐसा है कि हाल ही में फिल्मफेयर अवॉर्ड के दौरान जब काफी सालों बाद रेखा स्टेज पर उतरीं तो उनकी एक झलक पाने को, उनकी तस्वीरों को शेयर करने को पूरा सोशल मीडिया उमड़ गया और उनके वीडियो से सोशल मीडिया पट गया।

Web Title: MeeToo: Rekha was kissed on set since 5 minute at age 13 by this actor

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Rekhaरेखा