जन्मदिन विशेष: एक्ट्रेस नहीं ये बनना चाहती थीं मनीषा, 40 की उम्र में कैंसर से जीती जंग

By पल्लवी कुमारी | Published: August 16, 2018 08:08 AM2018-08-16T08:08:57+5:302018-08-16T08:08:57+5:30

Happy Birthday Manisha Koirala: मनीषा ने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में सुभाष घई की फिल्म सौदागर से की थी। पहली ही फिल्म से मनीषा कोइराला को रातों रात हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बना दिया था।

Manisha Koirala Birthday: biography lesser known fact | जन्मदिन विशेष: एक्ट्रेस नहीं ये बनना चाहती थीं मनीषा, 40 की उम्र में कैंसर से जीती जंग

जन्मदिन विशेष: एक्ट्रेस नहीं ये बनना चाहती थीं मनीषा, 40 की उम्र में कैंसर से जीती जंग

नई दिल्ली, 14 अगस्त: मनीषा कोइराला का आज जन्मदिन है। मनीषा कोइराला आज अपना 48वां जन्मदिन मना रही हैं। नेपाली मूल की भारतीय अभिनेत्री मनीषा ने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में सुभाष घई की फिल्म सौदागर से की थी। यह फिल्म उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट थी। पहली ही फिल्म से मनीषा कोइराला को रातों रात हिंदी सिनेमा का सुपरस्टार बना दिया था। इस फिल्म में मनीषा के साथ-साथ दो लीजेंड कलाकार राज कुमार और दिलीप कुमार एक साथ बड़े पर्दे पर दिखाई दिए थे। 

नेपाल के पूर्व  प्रधानमंत्री बिश्वेश्वर की हैं नातिन 

मनीषा ने हिंदी फिल्मों के अलावा के नेपाली, तमिल, तेलुगु मलयालम फिल्मों में भी अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी हैं। एक्टिंग के साथ-साथ मनीषा भरतनाट्यम और मणिपुरी नृत्य में पारंगत हैं। मनीषा कोइराला का जन्म 16 अगस्त 1970 को नेपाल के काठमांडू में हुआ था।  उनके पिता का नाम प्रकाश कोइराला और माँ का नाम सुषमा कोइराला हैं।  इनके पिता नेपाल राजीनीति में कैबिनेट मंत्री हैं। मनीषा नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बिश्वेश्वर प्रसाद कोइराला की नातिन हैं। 

एक्ट्रेस नहीं डॉक्टर बनना चाहती थीं मनीषा

मनीषा की शुरूआती पढाई वाराणसी के वंसत कन्या महाविद्यालय से हुई हैं। उसके बाद मनीषा ने सेकंडरी की पढ़ाई आर्मी स्कूल धौलकुआं नई दिल्ली से की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मनीषा को एक्टिंग करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। मनीषा बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थीं। लेकिन शायद उनकी किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। मॉडलिंग ने मनीषा के लिए फिल्मी दुनिया के रास्ते खोल दिए। 

गैर-फिल्मी परिवार से थीं मनीषा

मनीषा कोइराला एक गैर-फ़िल्मी परिवार से थीं।  उसके बावजूद उन्होंने उस दौर में खुद को अभिनय से हिंदी सिनेमा की बेस्ट एक्ट्रेस में शुमार कर लिया था। मनीषा ने बॉलीवुड को एक के एक कई हिट फिल्में दी है। मनीषा कोइराला आखिरी बार राजकुमार हिरानी की फिल्म 'संजू' में दिखी थीं, जिसमें उन्होंने संजय दत्त की मां नरगिस का किरदार निभाया था। 

एक के एक दिए कई सुपरहिट फिल्म

मनीषा ने मुम्बई एक्स्प्रेस, 1942: अ लव स्टोरी,  इंसानियत के देवत, यलगार, सौदागर, मिलन, दुश्मनी, अनोखा अंदाज़    , यूंही कभी, लाल बादशाह , कच्चे धागे, कारतूस, जय हिन्द, लावारिस, मन, ताजमहल    , कंपनी, जानी दुश्मन, लज्जा, चैम्पियन, खौफ और बागी जैसी फिल्मों में काम किया है। मनीषा कोइराला की शादी नेपाली बिजनेसमैंन सम्राट दहाल से 19 जून 2010 को की थी। लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिक सकी। 2012 में मनीषा को तलाक दे दिया।

कैंसर से जीती जंग

मनीषा की जिंदगी में 2012 में एक और दुखद मोड़ आया। जब मनीषा को लाईलाज बीमारी ओवरी कैंसर हुआ। उन्होंने इसका इलाज मुंबई और यूएसए में कराया। आखिरकर वह इस बीमारी से उभर गईं। मनीषा ने हाल ही में अपने उपर एक किताब लिख रही हैं- 'द बुक ऑफ अनटोल्ड स्टोरीज' है। मनीषा ने इस बुक के कवर को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर भी किया था।  इस बुक में मनीषा अपनी कहानी को लिखने वाली हैं, जिसमें वह कैंसर से लड़ कर कैसे जिंदगी की जंग जीती हैं, उसका जिक्र करेंगी।  

Web Title: Manisha Koirala Birthday: biography lesser known fact

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे