कमाल अमरोही जन्मदिन विशेषः बेखाब मेरी आंखें, मदहोश है जमाना!

By आदित्य द्विवेदी | Published: January 17, 2019 08:13 AM2019-01-17T08:13:40+5:302019-01-17T08:13:40+5:30

आज मशहूर गीतकार, लेखक, निर्माता और निर्देशक कमाल अमरोही का जन्मदिन है। इस फीचर में आप पढ़ेंगे मीना कुमारी और कमाल अमरोही की जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से...

Kamal Amrohi Birthday Special: Interesting Facts and life journey | कमाल अमरोही जन्मदिन विशेषः बेखाब मेरी आंखें, मदहोश है जमाना!

कमाल अमरोही जन्मदिन विशेषः बेखाब मेरी आंखें, मदहोश है जमाना!

कमाल अमरोही का असली नाम 'सैयद आमिर हैदर कमाल' था। 17 जनवरी 1918 को उत्तर प्रदेश के अमरोहा में जन्म लेने वाले, कमाल की जिंदगी का सफरनामा भी किसी फिल्मी कहानी से कम रोमांचक नहीं है। बचपन में कमाल काफी शरारती थे। एक दिन उनकी शरारत से तंग आकर उनके बड़े भाई ने थप्पड़ जड़ दिया। कमाल को यह नागवार गुजरा और वो घर छोड़कर लाहौर भाग गए। यहीं से कमाल के अंदर का लेखक गढ़ना शुरू हुआ। लाहौर में कमाल ने एक उर्दू अखबार में लिखना शुरू कर दिया। लाहौर से निकलकर वो मुंबई पहुंचे जहां उनकी मुलाकात सोहराब मोदी, कुंदरलाल सहगल और ख्वाजा अहमद अब्बास जैसे लीजेंड्स से हुई। कमाल अमरोही को पता चला कि सोहराब मोदी को एक कहानी की तलाश है। उनकी कहानी पर आधारित फ़िल्म ‘पुकार’ (1939) सुपर हिट रही। और सिलसिला चल पड़ा। कमाल अमरोही की जिंदगी का सफरनामा और उससे जुड़ी कुछ रोचक बातें...

- पाकीजा फिल्म कमाल अमरोही का ड्रीम प्रोजेक्ट था। 1958 में बनना शुरू हुई यह फिल्म 1971 में बनकर तैयार हुई। फिल्म की शुरुआत के वक्त मीना कुमारी कमाल अमरोही की पत्नी थी लेकिन दोनों के अलगाव के बावजूद यह फिल्म लटक गई। 

- रिश्ते में इतना बड़ा धक्का लगने के बावजूद कमाल अमरोही ने हार नहीं मानी और अंततः मीना कुमार पाकीजा पूरी करने के लिए राजी हो गई। पाकीजा को भारतीय सिनेमाई इतिहास की शानदार क्लासिक फिल्मों में गिना जाता है।

- कमाल अमरोही ने तीन शादियां की। उनकी तीसरी पत्नी बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन मानी जाने वाली मीना कुमारी थी। पहली बार दोनों की मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी। दोनों को प्यार हुआ। उस वक्त कमाल अमरोही की उम्र 34 साल और मीना कुमार महज 19 साल की थी। 

- 1952 में दोनों ने जिंदगी एक दूसरे के साथ रहने की कसमें खाईं। 1952 में दोनों ने शादी की लेकिन आपसी मनमुटाव के चलते उनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चल सकी। जल्दी ही दोनों अलग हो गए।

- कमाल अमरोही ने बेहद चुनिंदा फ़िल्मों के लिए काम किया लेकिन जो भी काम किया पूरी तबीयत और जुनून के साथ किया। इसका सबूत हैं महल, पाकीज़ा और रज़िया सुल्तान जैसी भव्य कलात्मक फ़िल्में। उनके काम पर उनके व्यक्तित्व की छाप रहती थी। 

- यही वजह है कि फ़िल्में बनाने की उनकी रफ़्तार काफ़ी धीमी रही और उन्हें इसके लिए आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ता था। कमाल अमरोही 11 फरवरी 1993 को इस दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन उनकी यादगार फिल्में उनके व्यक्तित्व की मौजूदगी का प्रमाण हैं।

Web Title: Kamal Amrohi Birthday Special: Interesting Facts and life journey

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे