Highlightsनजर डालें तो पता चलता है कि ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के जमाने से पतंग को सिनेमाई पर्दे पर उतारा गया है.1949 में आई फिल्म 'दिल्लगी' में एक गाना है, जिसके बोल हैं- 'मेरी प्यारी पतंग चली बादलों के संग'. पतंग उड़ाते समय हर कोई इसे गुनगुनाता था. चली-चली रे पतंग मेरी चली रे...

फिल्म वाले किसी भी त्योहार को नहीं छोड़ते. होली हो या दिवाली, ईद हो या फिर मकर संक्रांति, हर त्योहार फिल्मों में देखने को मिल जाता है.

मकर संक्रांति का त्योहार खास तौर पर पतंग उड़ाकर मनाया जाता है और बॉलीवुड की कई फिल्मों में पतंगें उड़ती दिखी है. सलमान खान से लेकर शाहरुख खान, आमिर खान और अन्य सितारों ने अपनी-अपनी फिल्मों में पतंग उड़ाने का जमकर लुत्फ उठाया है.

पतंग पर बॉलीवुड में कई सदाबहार गाने भी बने हैं. आइए, मकरसंक्रांति के मौके पर उन फिल्मों और गानों पर नजर डालते हैं, जिनमें नए साल के बाद आने वाले इस पहले त्योहार को फिल्माया गया है.... मेरी प्यारी पतंग चली बादल के संग... ऐसा नहीं है पतंगों और मांजे की बात हालिया दौर की फिल्मों में ही की गई हो. फिल्मी इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है कि ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों के जमाने से पतंग को सिनेमाई पर्दे पर उतारा गया है.

1949 में आई फिल्म 'दिल्लगी' में एक गाना है, जिसके बोल हैं- 'मेरी प्यारी पतंग चली बादलों के संग'. शायद यह हिंदी फिल्म का पहला पतंग पर बना लोकप्रिय गाना है. उस दौर में यह काफी फेमस हुआ था और पतंग उड़ाते समय हर कोई इसे गुनगुनाता था. चली-चली रे पतंग मेरी चली रे... यदि आप रेडियो सुनते हैं तो आपको यह गाना जरूर याद होगा. यह कई बार बजता है.

साल 1957 में आई फिल्म 'भाभी' के इस गाने के जरिए पतंग उत्सव को दिखाया गया था. इस गाने की धुन इतनी मधुर है कि कोई इसे स्किप ही नहीं कर पाता है. उड़ी-उड़ी जाए... नए जमाने की फिल्मों में भी पतंग पर एक से बढ़कर एक गीत है. यदि आपको पतंग पर कोई गाना गाने को कहा जाए तो आप सबसे पहले यही गाएंगे- 'उड़ी उड़ी जाए, दिल की पतंग देखो...' शाहरुख खान और पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान की फिल्म 'रईस' का यह गीत न केवल पतंग महोत्सव में बजता है, बल्कि कई समारोहों में भी युवाओं को थिरकने पर मजबूर करता है.

 इस गाने में भूमि त्रिवेदी और सुखविंदर सिंह ने अपनी आवाज़ दी है. ढील दे ढील दे दे रे भैया... सलमान खान और ऐश्वर्या रॉय की सुपरहिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' की रिलीज के समय यह गाना भी खूब लोकप्रिय हुआ था. पतंग उड़ाते समय आज भी यह गाना बरबस ही होंठों पर आ जाता है. अगर आप ग्रुप में पतंगबाजी कर रहे हैं, तो इस गाने को बजाकर अपने उत्सव का मजा दोगुना कर सकते हैं.

यह गाना आपमें जोश भर देगा. मांझा... पतंग महोत्सव के जोश को दिखाता यह गाना दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म 'काय पो छे' का है. इसके बोल जिंदगी का एक नया नजरिया दिखाने की कोशिश करते प्रतीत होते हैं. ये गीत पतंग, आसमान, उड़ान और मांझे के ईद-गिर्द घूमता है, जिसके जरिए जिंदगी, रिश्ते और जज्बे की दास्तां बयां की गई है.

फिल्म में तीन दोस्तों और उनके सपनों को पूरा करने के जज्बे की कहानी है. रुत आ गई रे .... फिल्म 'अर्थ' के इस गाने में आमिर खान अभिनेत्री नंदिता दास को पतंग उड़ाना सिखा रहे हैं. यह एक रोमांटिक गीत है. इस गाने को ए.आर. रहमान ने अपनी आवाज दी है.

अंबरसरिया... फिल्म 'फुकरे' के इस गीत में भले ही पतंग शब्द का जिक्र न हुआ हो, लेकिन इसमें पतंगबाजी के दौरान होने वाली अठखेलियों को बड़े ही मजेदार ढंग से दर्शाया गया है. पतंग पर अपनी प्रेमिका को प्यार भरा मैसेज लिखकर भेजना आपको उस दौर में ले जाएगा, जब प्यार छतों पर पतंगों के जरिए हुआ करता था. 'अंबरसरैया' गाना पतंग उड़ाने वाले इस पर्व पर ही बना है.

Web Title: Happy Makar Sankranti 2021 Kite Salman khan Shah Rukh khan Aamir Khan enjoyed fun film

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे