Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन के बारे में ये 13 बातें बहुत कम लोग जानते हैं

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 11, 2018 07:27 AM2018-10-11T07:27:38+5:302018-10-11T12:28:00+5:30

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन द्विहत्थी हैं। आमतौर पर एक्‍शन दृश्यों में हमने उन्हें बायें हाथ से ज्यादा काम करते देखा है। लेकिन असल में वे द्विहत्थी हैं। वे दोनों हा‌थों से लिख सकते हैं। जानिए ऐसी ही अमिताभ की कम चर्चित बातों को-

Happy Birthday Amitabh Bachchan: Interesting facts about Mr Bachchan | Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन के बारे में ये 13 बातें बहुत कम लोग जानते हैं

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ बच्चन के बारे में ये 13 बातें बहुत कम लोग जानते हैं

अमिताभ बच्चन का आज (11 अक्टूबर) जन्मदिन है। वह बृहस्पतिवार को अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं। सदी के महानायक की जिंदगी से जुड़े तथ्य इतने आम हो गए हैं कि जो उनके चाहने वाले नहीं हैं, वे जानते हैं कि अमिताभ को कूली फिल्म की शू‌टिंग के वक्त ऐसी चोट लगी थी कि मरते-मरते बचे थे।

या फिर कि अमिताभ बच्चन फिल्मों में जबर्दस्त हिट होने के बाद अमिताभ बच्चन कॉरर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) बनाकर तबाह हो गए थे। फिर उन्होंने दोबारा पारी शुरू की। या फिर ये बातें कि राजीव गांधी के सानिध्य में उन्होंने अपनी राजनैतिक पारी शुरू की थी। लेकिन बोफोर्स घोटाले में कथ‌ित तौर पर नाम आने के बाद उन्होंने सालों तक मीडिया से बात बंद कर दी थी।

लेकिन कुछ-कुछ छोटी-छोटी बातें ऐसी भी हैं जो हर अमिताभ बच्चन के चाहने वाले हो जाननी चाहिए।

1. अमिताभ बच्चन द्विहत्थी हैं। आमतौर पर एक्‍शन दृश्यों में हमने उन्हें बायें हाथ से ज्यादा काम करते देखा है। लेकिन असल में वे द्विहत्थी हैं। वे दोनों हा‌थों से लिख सकते हैं।

2. अमिताभ बच्चन बस भारत में मशहूर नहीं। बीबीसी न्यूज के एक पोल में चार्ली चैप्‍लिन के बाद अमिताभ बच्चन को सबसे ज्यादा लोगों ने बतौर मशहूर अभिनेता वोट किया था।

3. फिल्मों में आने पहले अमिताभ बच्चन एक रेडियो एनाउंसर थे। लेकिन उनकी मोटी आवाज के चलते वहां उन्हें आलोचना सुननी पड़ती थी।

ऑल इंडिया रेडियो ने कर दिया था रिजेक्ट

4. ऑल इंडिया रेडियो में नौकरी के लिए एक बार वह गए थे। वहां उनकी आवाज के चलते ऑल इंडिया रे‌डियो उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।

5. अमिताभ का सपना एयरफोर्स ज्वाइन करने का था। उन्होंने एक बार इंजीनियर बनने की भी सोची थी। अभिनेता बनने का सपना उनके मन में नहीं था।

6. अमिताभ ने अपने कॅरियर की शुरुआत साल 1969 में मृणाल सेन की फिल्म 'भुवन शोम' से एक वायस नरेटर (नेपथ्‍य से आवाज देने वाला) के तौर की थी। यहां तक कि सत्यजीत रे ने भी अपनी फिल्म शतरंज के खिलाड़ी में अमिताभ बच्चन की आवाज इस्तेमाल किया था।

रहने के ‌लिए अमिताभ बच्चन के पास नहीं था घर

7. स्ट्रगल के दिनों में अमिताभ बच्चन के पास रहने के लिए घर भी नहीं था। तब महमूद ने उन्हें अपने घर में आश्रय दिया था।

8.  साल 2001 में फिल्म अक्स के एक दृश्य के लिए अमिताभ 58 की उम्र में 30 फीट ऊंची जगह से अपने को-स्टार मनोज वाजपेयी के साथ कूद गए थे।

9. 31 अक्टूबर, 2006 में अमिताभ बच्चन ने एक दिन में 23 सीन रिकॉर्ड किए थे। खास बात यह है कि ऐसा उन्होंने महज 5 घंटों के भीतर किया था। यह फिल्म शूटआउट एट लोखंडवाला थी।

एयरहोस्टेस से रिश्ता रखने के लिए होती है चर्चा

10. अमिताभ बच्चन ऐसे पहले अभिनेता से जिन्हें 1990 के दशक में 1 करोड़ रुपये ज्यादा फीस मिलती थी।

11. साल 1969 में अमिताभ बच्चन ब्रिटिश एयरवेज की एक एयर होस्टेस के साथ रिश्ते रखने के लिए चर्चा में आए थे।

12. अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन, अमिताभ का नाम इंकलाब रखना चाहते थे।

13. लंदन के मैडम तुषाद संग्रहालय में अमिताभ बच्चन का साल 2000 में पुतला लगा। वह पहले भारतीय ही नहीं पहले एशियाई शख्सियत थे, जिनका पुतला वहां लगा।

English summary :
Happy Birthday Amitabh Bachchan: Today is Amitabh Bachchan's birthday (October 11). He is celebrating their 76th birthday on Thursday. The facts associated with the life of superhero Amitabh Bachchan become so common that those who are not interested in them know that Amitabh had suffered such an injury during the shooting of the film Kulli that there were survivors.


Web Title: Happy Birthday Amitabh Bachchan: Interesting facts about Mr Bachchan

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे