Moliere: फ्रांस के महान नाटककार मोलियरे को डेडिकेट है आज का गूगल डूडल

By धीरज पाल | Published: February 10, 2019 08:47 AM2019-02-10T08:47:42+5:302019-02-10T09:26:27+5:30

गूगल ने बनाया डूडल: मोलियरे का पहला नाटक  Les Precieuses ridicules (The Affected Young Ladies) था। जिसकी प्रस्तुति 1660 में पेरिस के थियेटर du Petit-Bourbon में किया गया था।

Google Doodle Celebrates Life, Works Of French Playwright Moliere | Moliere: फ्रांस के महान नाटककार मोलियरे को डेडिकेट है आज का गूगल डूडल

गूगल डूडल: फ्रेंच अभिनेता और नाटककार मॅलिएर

Next

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल रविवार (10 फरवरी) को फ्रांस के अभिनेता और नाटककार मोलियरे के जीवन और उत्कृष्ठ कार्यों की याद में गूगल डूडल बनाया है। मोलिएर, फ़्रांस और नये यूरोप में सुखांत नाटकों का महान रचयिता थे। वो अभिनेता और थियेटर का निदेशक के साथ उन्होंने यूरोप में शास्त्रीय सुखांतक कला की स्थापना की है।

दरअसल, आज ही के दिन मोलियरे  ने अपना अंतिम नाटक प्रस्तुत किया था। मोलियरे ने 1673 में इस दिन अपने अंतिम नाटक, ले मालाड इमेजिनेयर (द इमैजिनल इनवैलिड) का प्रीमियर किया, जिसमें चिकित्सा पेशे पर व्यंग्य किया गया था। 

गूगल डूडल ने बेहद ही अनोखे अंदाज में मोलियरे के कार्यों को याद किया है। गूगल डूडल ने मॅलिएर के कार्यों सम्मान में बेहद की खूबसूरत डिजाइन से उनके सबसे यादगार दृश्यों की झलक पेश की है। मोलियरे के कुछ शानदार नाटक जैसे School for Wives, Don Juan, and The Miser के दृश्य इस गूगल डूडल में दिखाई दे रहे हैं। 

मोलियरे के पिता एक एक सफल कारपेंटर थे और उनका व्यापार बहुत बड़ा था। उन्होंने अपने पिता का व्यापार लेने से इनकार कर दिया और 1640 में थिएटर में अपना करियर शुरू किया।  उनकी राय में हास्य अभिनय करने के लिए बनाया गया था। 

मोलियरे का पहला नाटक  Les Precieuses ridicules (The Affected Young Ladies) था। जिसकी प्रस्तुति 1660 में पेरिस के थियेटर du Petit-Bourbon में किया गया था। आज फ्रेंच कॉमेडी के सभी लेखकों में महान के रूप में जाना जाता है, मोलियरे ने 1673 में इस दिन अपने अंतिम नाटक, ले मालाड इमेजिनेयर (द इमैजिनल इनवैलिड) का प्रीमियर किया, जिसमें चिकित्सा पेशे पर व्यंग्य किया गया था।

English summary :
Google Doodle Today India: Google on Sunday 10th February 2019, has dedicated Google doodle in memory of French playwright, actor and poet, widely regarded as one of the greatest writers in the French, Molière.


Web Title: Google Doodle Celebrates Life, Works Of French Playwright Moliere

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे