पुण्यतिथि: 50 रुपये में शम्मी कपूर थिएटर में किया करते थे काम, इस फिल्म में किया था आखिरी बार काम

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: August 14, 2019 07:19 AM2019-08-14T07:19:57+5:302019-08-14T07:19:57+5:30

कहते हैं जन्म के समय उनका नाम शमशेर राज कपूर रखा गया था। गजब एनर्जी और मस्ती भरे किरदार निभाने वाले शम्मी कपूर ने आज ही के दिन यानी 14 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कहा था।

death anniversary shammi kapoor shammi kapoor unknown facts | पुण्यतिथि: 50 रुपये में शम्मी कपूर थिएटर में किया करते थे काम, इस फिल्म में किया था आखिरी बार काम

पुण्यतिथि: 50 रुपये में शम्मी कपूर थिएटर में किया करते थे काम, इस फिल्म में किया था आखिरी बार काम

भारतीय सिनेमा जगत में शम्मी कपूर ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने उमंग और उत्साह के भाव को बड़े परदे पर बेहद रोमांटिक अंदाज में पेश किया। वो अपनी जिंदगी को मस्ती भरे अंदाज में जीते थे शायद इसलिए ही उनका ये रूप फिल्मों में भी साफ दिखता था। डांस के दीवाने कहे जाने वाले शम्मी के 'बार बार देखो हजार बार देखो' और 'चाहे मुझे कोई जंगली कहे' जैसे गीत आज भी फैंस को उत्साहित कर देते हैं। कहते हैं जन्म के समय उनका नाम शमशेर राज कपूर रखा गया था।  गजब एनर्जी और मस्ती भरे किरदार निभाने वाले शम्मी कपूर ने आज ही के दिन यानी 14 अगस्त को इस दुनिया को अलविदा कहा था।

छोड़ा था कॉलेज

कहते हैं शम्मी को जब भी उनके भाई राज कपूर के अभिनय से तौला जाता था तो उनको बिल्कुल अच्छा नहीं लगता था। ऐसे में एक वक्त ऐसा भी आया था जब शम्मी जब वह कॉलेज छोड़कर घर आ गए थे। यहां उन्होंने पिता पृथ्वीराज से माफी मांगी थी। वहीं, पृथ्वी ने शम्मी का मन पढ़ते हुए कहा कोई नहीं पुत्तर कल से थियेटर ज्वॉइन कर लो। बता दें कि थियेटर में काम करने की उन्हें 50 रुपये पगार मिलती थी।

 

पहली फिल्म

पहली फिल्म के लिए उन्हें 11,111 रुपए मिले थे। 1953 आी जीवन ज्योति उनकी पहली फिल्म थी। कहते हैं एक बार महेश कौल अपने दोस्त और प्रोड्यूसर ए. आर. कारदार के साथ एक बार शम्मी का प्ले ‘पठान’ देखने आए थे। इस दौरान उनको शम्मी का अभिनय बेहद पसंद आया था। उन्होंने शम्मी को  दफ्तर बुलाया और कहा कि हमें आपका काम पसंद आया है और हम चाहेंगे कि आप हमारी फिल्म करें। शम्मी ने हां कर दी और बन गई उनकी पहली फिल्म।

पहली शादी 

शम्मी कपूर ने पहली शादी मशहूर एक्ट्रेस गीता बाली से की थी। कहा जाता है कि शम्मी कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर और गीता के परिवार वाले इस शादी के खिलाफ थे। तो इस वजह से दोनों ने चुपचाप मंदिर में शादी की थी। दोनों के घरवालों को जब इनकी शादी का पता चला था तो वो बेहद नाराज हो गए थे। शम्मी और गीता के दो बच्चे (आदित्य राज कपूर और बेटी कंचन) हुए। शादी को अभी 10 साल भी नहीं हुए थे कि अचानक गीता को चेचक हो गया और उनकी मौत हो गई।

नीला से शादी

गीता के निधन के बाद परिवार वाले उनकी दूसरी शादी नीला देवी से चाहते थे। ऐसे में एक बार रात को उन्होंने नीला देवी को फोन किया और कहा मैं शादी के लिए तैयार हूं। इस दौरान उन्होंने गीता बाली, अपने बच्चों, अपनी अच्छाईयों और अपनी बुरी बातों के बारे में बताया था।

आखिरी फिल्म

ऐसे तो उन्होंने एक से एक नायाब फिल्में अपने करियर में दी थीं। वहीं, आखिरी फिल्म की बात की जाए तो शम्मी को इम्तियाज अली के साथ अपनी फिल्म ‘रॉकस्टार’ में काम करने के लिए राज़ी किया। फिल्म में उन्होंने क्लासिकल आर्टिस्ट उस्ताद जमील ख़ान का रोल किया था। ये फिल्म अगस्त 2011 में रिलीज हुई और उनकी आखिरी फिल्म रही।

Web Title: death anniversary shammi kapoor shammi kapoor unknown facts

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे