Birthday Special: इश्क में डूबे राजेश-मुमताज को कहते थे मोटी, पढ़ें इनकी लव स्टोरी

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 29, 2017 08:16 AM2017-12-29T08:16:23+5:302017-12-29T13:35:41+5:30

60-70 के दशक में राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी ने कई हिट फिल्मों में काम किया।

birthday special: rajesh khanna and mumtaj love story | Birthday Special: इश्क में डूबे राजेश-मुमताज को कहते थे मोटी, पढ़ें इनकी लव स्टोरी

Birthday Special: इश्क में डूबे राजेश-मुमताज को कहते थे मोटी, पढ़ें इनकी लव स्टोरी

जब राजेश खन्ना ने मुमताज को देखकर गुनगुनाया, 'करवटें बदलते रहे सारी रात हम', तो लगा कि हिंदी के सुपरस्टार वाकई में मुमताज की यादों में रात भर करवटें बदलते रहे हों। कुछ हद तक सच भी था क्योंकि 60-70 के दशक में राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी ने कई हिट फिल्मों में काम किया।  इस जोड़ी की साथ में जितनी भी फिल्में रहीं उन सभी ने सफलता के कदम छुए।

ये जोड़ी पर्दे पर जितने करीब नजर आती थी दरअसल वास्तविक जिंदगी में भी ये जोड़ी उतने ही करीब मानी जाती थी। 70 के दशक में फैंस मुमताज और राजेश  के इस कद्र दीवाने थे, उनको लगता था कि इन दोनों को शादी भी कर लेनी चाहिए। डिंपल से शादी के पहले तक राजेश मुमताज के इश्क में डूबे रहे। 70 के दशक में इन दोनों के इश्क की खबरों ने जमकर सुर्खियां भी बटोरीं थीं।

कभी सार्वजनिक तौर पर नहीं किया स्वीकार

राजेश-मुमताज के रिश्ते की खास बात ये थी कि इन दोनों के कभी अपने प्यार को सर्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया। उस दशक के अवार्ड शोज में दोनों को साथ देखा जाता था, लेकिन फिर भी कभी इन दोनों ने इस पर मुहर नहीं लगाई लेकिन कभी इसको पूरी तरह से नकारा भी नहीं था। 70 के दशक की सबसे बड़ी रोमांटिक जोड़ी इनके असल प्यार के कारण ही कही जाती थी। कहते हैं इन दोनों के बीच का प्यार राजेश खन्ना की तरफ से एकतरफा था क्योंकि मुमताज कभी उनके लिए शादी की हद तक के लिए गंभीर नहीं थीं।

राजेश-मुमताज फिल्में

यह जोड़ी उस समय पर्दे पर कामयाबी की गारंटी मानी जाती थी। राजेश खन्ना के कारण यह दौर मुमताज़ की जिंदगी का गोल्डन पीरियड साबित हुआ। इस जोड़ी ने 'दो रास्ते', 'सच्चा-झूठा', 'आपकी कसम', 'अपना देश' 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन', 'बंधन' और 'रोटी' जैसी सफल और यादगार फिल्मों में काम किया। ये सभी फिल्में पर्दे पर हिट साबित हुईं।

मुमताज को इस नाम से बुलाते थे राजेश

राजेश खन्ना मुमताज के इश्क में इस तरह से दीवाने थे कि वो प्यार से उनको मोटी कहते थे। इस बारे में खुद मुमताज ने एक इंटरव्यू में बताया था।  एक इंटरव्यू में मुमताज ने राजेश खन्ना के बारे मे बताते हुए कहा कि मैं उनसे पहली बार फिल्म ‘दो रास्ते’ के सेट पर मिली थी। राजेश खन्ना ऐसे इंसान थे जो गिने-चुने लोगों को ही अपना दोस्त बनाते थे। राजेश अक्सर उन्हें ‘ऐ मोटी इधर आ’ कह कर बुलाते थे।

क्यों टूटा राजेश का दिल

1974 में जब मुमताज ने मयूर मधवानी से शादी की तब राजेश खन्ना का दिल टूट गया। वह नहीं चाहते थे कि मुमताज अभी शादी करें। मुमताज ने राजेश ने राजेश खन्ना से छुपाकर शादी की थी। उस समय मीडिया में आया था कि मुमताज की शादी के बाद राजेश काफी डिप्रेसन में भी चले गए हैं।

Web Title: birthday special: rajesh khanna and mumtaj love story

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे