बिहार: संजीव के झा की लिखी बाल फिल्म 'सुमी' को मिला नेशनल अवार्ड

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 22, 2022 08:19 PM2022-07-22T20:19:35+5:302022-07-22T21:19:00+5:30

68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में मराठी फिल्म 'सुमी' को सर्वश्रेष्ठ बाल पुरस्कार मिला है। इस फिल्म के लेखक संजीव के झा बिहार के मोतिहारी के रहने वाले हैं और इससे पहले भी कई फीचर फिल्में लिख चुके हैं।

Bihar: Children's film 'Sumi' written by Sanjeev K Jha of Motihari gets National Award | बिहार: संजीव के झा की लिखी बाल फिल्म 'सुमी' को मिला नेशनल अवार्ड

बिहार: संजीव के झा की लिखी बाल फिल्म 'सुमी' को मिला नेशनल अवार्ड

Highlights68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में मराठी फिल्म 'सुमी' का चयन बतौर सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म किया गया हैनिर्देशक अमोल गोले की इस फिल्म को बिहार के रहने वाले संजीव के झा ने लिखी है जामिया मिल्लिया से मॉस मीडिया में ग्रेजुएशन करने वाले संजीव ने फिल्म जबरिया जोड़ी भी लिखी है

दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा की घोषणा नेशनल मीडिया सेंटर में की। भारत सरकार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह को दो अलग-अलग श्रेणियों में प्रदान करती है, जिनमें एक है फीचर श्रेणी और दूसरी है गैर-फीचर श्रेणी। इसके तहत हर साल सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ पटकथा, सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक, सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म सहित और कई अन्य श्रेणियों में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया जाता है।

सर्वश्रेष्ठ बाल पुरस्कार के तौर पर इस पुरस्कार जीतने वाली मराठी फिल्म 'सुमी' के निर्देशक अमोल वसंत गोले ने पुरस्कार की घोषणा के बाद खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि इसके लिए पूरी टीम ने मिलकर कोशिश की है। इस फिल्म के राइटर संजीव के झा बिहार के मोतिहारी के रहने वाले हैं और इससे पहले भी कई फिल्में लिख चुके हैं।

दिल्ली के जामिया मिल्लिया से मॉस मीडिया में ग्रेजुएशन करने वाले संजीव झा ने कहा कि फिल्म 'सुमी' को लिखते हुए उन्होंने बचपन की छोटी-छोटी खुशियों, नाराजगी और दुखों को जानने के लिए अपने बचपन सहित कई बच्चों का बारीकी से अध्ययन किया।

फिल्म लेखक संजीव के झा इससे पहले जबरिया जोड़ी जैसी फिल्म लिख चुके हैं। उन्होंने कहा कि सुमी को लिखना उनके लिए एक बड़ा चैलेंज था लेकिन फिल्म निर्देशक अमोल गोले ने इसमें उनका हर समय साथ दिया, जिस कारण वो इसे बेहतर तरीके से लिख सके। उन्होंने भी फिल्म को पुरस्कार मिलने पर बेहद खुशी जताई है।

मालूम हो कि कोरोना प्रकोप के कारण इस साल 2020 में रिलीज़ हुई फ़िल्मों को भी शामिल किया गया था। इन फिल्मों के चयन के लिए सरकार ने एक 10 सदस्यीय जूरी का गठन किया था। जिसने विपुल शाही की अगुवाई में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात करके 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेताओं के नाम की सूची सौंपी।

इस जूरी में सिनेमैटोग्राफर धरम गुलाटी, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बांग्ला अभिनेता श्रीलेखा मुखर्जी, सिनेमैटोग्राफर जीएस भास्कर, ए कार्तिकराजा, वीएन आदित्य, विजी थंपी, संजीव रतन, एस थंगदुरई और निशिगंधा शामिल थे।

इस मामले में जानकारी देते हुए सूचना मंत्रालय की ओर बताया गया कि फीचर श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार सोरारई पोट्रु को मिला है। वहीं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार सच्चिदानंदन केआर ने, संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार फिल्म तन्हाजी ने, सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म का पुरस्कार सुमी ने जीता है।

वहीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार अभिनेता सूर्या को  फिल्म सोरारई पोटरु के लिए और अजय देवगन को फिल्म तन्हाजी के लिए मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपर्णा बालमुरली तो सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार बीजू मेनन ने और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली ने जीता।

सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार फिल्म 'तक तक' के लिए अनीश मंगेश गोसावी और 'सुमी' के लिए आकांक्षा पिंगले और दिव्येश इंदुलकर को मिला।

इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए अला वैकुंठपुरमुलु को, बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगरका पुरस्कार राहुल देशपांडे और अनीश मंगेश गोसावी को मिला। सर्वश्रेष्ठ महिला प्लेबैक सिंगर का पुरस्कार नंचम्मा को मिला।

Web Title: Bihar: Children's film 'Sumi' written by Sanjeev K Jha of Motihari gets National Award

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे