खलनायक नहीं नायक भी थे अमरीश पुरी, मौगैम्बो के 10 दिल छू लेने वाले किरदार

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 12, 2018 08:56 AM2018-01-12T08:56:25+5:302018-01-12T10:39:40+5:30

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को लाहौर में हुआ था। उनका निधन 12 जनवरी 2005 को मुंबई में हुआ।

amrish puri 10 positive role who loves fan | खलनायक नहीं नायक भी थे अमरीश पुरी, मौगैम्बो के 10 दिल छू लेने वाले किरदार

खलनायक नहीं नायक भी थे अमरीश पुरी, मौगैम्बो के 10 दिल छू लेने वाले किरदार

बॉलीवुड के मोगैंबो अमरीश पुरी बॉलीवुड में हीरो बनने का ख्वाब लेकर मुंबई आए थे लेकिन किस्मत ने उन्हें विलेन बना दिया। अमरीश पुरी को आज भी बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन खलनायकों में शुमार किया जाता है लेकिन उन्होंने कई ऐसे दिल छू जाने वाले रोल भी किए जो फैंस के दिलों को छू गये।

12 जनवरी 2005 को अमरीश पुरी ने दुनिया को अलविदा कहा था। अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को लाहौर में हुआ था। उन्होंने एक्टिंग की शुरुआत रंगमंच से की थी। करियर की शुरुआत में बॉलीवुड मुख्य धारा की फिल्मों में उन्हें निगेटिव किरदार ही ज्यादा मिले। हालांकि समानांतर सिनेमा की फिल्मों में वो सहायक भूमिकाएं भी करते रहे। लेकिन अपनी अभियन प्रतिभा से अमरीश पुरी ने धीरे-धीरे मुख्य धारा में भी सहायक भूमिका करने लगीं। चाइना गेट, मुझे कुछ कहना, जान, गर्व, लक्ष्य, ढाई अक्षर प्रेम के, बादल, झूठ बोले कौआ काटे, फूल और कांटे, मस्त , नसीब अपना अपना, मुहब्बत जैसी तमाम फिल्मों के जरिए अपनी छाप छोड़ी। आज हम उन बेहतरीन किरदारों की बात करते हैं अमरीश पुरी ने हमेशा के लिए अमर कर दिए।

विरासत

1997 में आई अनिल कपूर स्टारर फिल्म विरासत नें अमरीश पुरी के रोल को फैंस कभी नहीं भूल सकते हैं। फिल्म में वह एक गांव के दमदार  मुखिया के रोल में नजर आए थे। जो अपने गांव और सबकी खुशी के लिए हर दर्द सह सकता था। जब अमरीश का ये सकारात्मक रोल पर्दे पर आया तो फैंस के दिलों में घर कर गया।

ताल

1999 में आई सुपरहिट फिल्म ताल को फैंस ने जमकर सराहा। इस फिल्म मेंवह अक्षय खन्ना के पिता के रोल में नजर आए थे। संगीत के प्रति प्रेम दिखाने वाले उनके छोटे लेकिन दमदार रोल को एक बार फिर से फैंस की पंसदगी की मुहर लगी थी। 

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएँगे


दिलवाले दुल्हनिया ले जाएँगे के चौधरी बलदेव सिंह भी को लोगों को भूला नहीं है, उनका यह चरित्र भी देश-विदेश में काफ़ी लोकप्रिय हुआ। फिल्म में विदेश में रहने वाले देश के प्रेम वाले अमरीश के रोल को फैंस ने खूब पंसद कियाष शाहरूख-काजोल जैसे स्टार होने के बाद अमरीश का रोल फैंस के दिलों में घर कर गया।

मुझसे शादी करेगी

अक्षय कुमार, सलमान खान और प्रियंका चोपड़ा की 2004 में आई फिल्म मुझे शादी करोगी कॉमेडी बेस थी। फिल्म में अक्षय, सलमान और अमरीश पुरी के शानदार तड़के को पेश किया गया था। फिल्म कर्नल के रोल में अमरीश ने प्रियंका चोपड़ा के पिता का रोल अदा किया था।

चोरी चोरी चुपके चुपके

सैरोगेसी पर बनी इस फिल्म को तो दर्शकों से ज्यादा सराहना नहीं मिली, लेकिन फिल्म में अमरीश के दादा की के रोल को एक बार फिर से फैंस ने पंसद किया। फिल्म में सलमान खान के खुशमिजाज दादा जी के रोल में जब अमरीश नजर आए तो दर्शक भी वाह कह उठे।


हलचल

हलचल में जैकी श्रॉफ़, अक्षय खन्ना, सुनील शेट्टी और करीना कपूर जैसे कलाकारों के साथ अमरीश का एक सख्त पर दिल से साफ पिता का रोल भी फैंस को खूब पंसद आया। इस रोल में वह पहली बार इतने बड़े स्टार्स के पिता बने नजर आए थे।


चाची 420

ये वो साल था जब अमरीश की ओर और शानदार फिल्म दर्शकों से रूबरू हुई1997 में आई चाची 420 को फैंस आज तक नहीं भूले हैं। कहते हैं ये पहली वो फिल्म थी जिसमें अमरीश पुरू में एर रोमांटिक रोल अदा किया था। फिल्म में लीड रोल में तो तब्बू और कमल हसन थे लेकिन सारी सुर्खियां और फैंस का प्यार अमरीश बटोर ले गए।

परदेश

1997 में बेहतरीन संगीत और स्टार्स से भरी फिल्म पर्दे पर आई तो फैंस को लुभा गई। फिल्म में अमरीश ने विदेश नें रहने वाले एक अमीर का रोल किया था। फिल्म में उनके जानदार रोल को फैंस ने पंसद किया साथ ही इस फिल्म के लिए उनको अवार्ड से सम्मानित भी किया गया।

 मुझे कुछ कहना है

तुषार कूपर और करीना कपूर अभिनित फिल्म मुझे कुछ कहना है में अमरीश के बड़े पापा के रोल को अपने प्यार से बड़ा कर दिया। इस फिल्म में उन्होंने पहली बार वो किया जो इससे पहले उन्होंने कभी नहीं किया था, इसमें वह अपने बेटे को उसकी प्रेमिका से मिलवाने का काम करते नजर आए थे। फिल्म में उनके मस्ती वाले अंदाज को खूब सराहा गया।

Web Title: amrish puri 10 positive role who loves fan

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे