सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और बॉलीवुड की बेमिसाल अदाकारा रेखा का जन्मदिन आस-पास आता है। रेखा के 64वें जन्मदिन के ठीक एक दिन बाद अमिताभ अपना 76वां जन्मदिन मनाएंगे। ऐसा हर साल होता कि जब रेखा की तन्हाई यह सवाल पूछती होगी- कभी-कभी मेरे दिल में खयाल आता है, कि जैसे तुझको बनाया गया है मेरे लिए, उसी के अगले दिन अमिताभ अपनी पत्नी जया के लिए चली-चली फिर चली-चली, चली इश्क की हवा चली।

लेकिन अमिताभ ऐसे नहीं थे। उन्होंने सरेआम एक शख्स की पिटाई केवल इसलिए शुरू कर दी थी कि वो रेखा को बुरा-भला कह रहा था। इस प्रेम कहानी की कसीदों में कितने पत्र-पत्रिकाओं के पन्ने भरे गए हैं। लेकिन वो राज का बादल छंटा नहीं कि दोनों का रिश्ता किस मोड़ पर टूट गया। तो आइए आज अमिताभ के जन्मदिन पर बताते हैं अमिताभ बच्चन और रेखा की वो प्रेम कहानी जो आज भी एक राज़ ही हैं-

दो अंजाने के सेट पर हुई ‌थी पहली मुलाकात

रेखा और अमिताभ बच्चन की मुलाकात पहली बार फिल्म 'दो अंजाने' के सेट पर हुई थी। उस वक़्त बिग बी सुपरस्टार बन चुके थे और उनकी शादी जया बच्चन से हो चुकी थी। लेकिन रेखा को कोई खास पहचान नहीं मिली थी।

लेकिन फिल्म की शूटिंग के दौरान से फिल्मी प‌त्रिकाओं में आने वाली गॉसिब में ये चर्चा तेज हुई कि दोनों की गुपचुप प्रेम कहानी भी शुरू हो गई है। ये फिल्म हिट रही और दर्शकों ने इनकी जोड़ी को खूब पसंद किया। इसके बाद दोनों को 'सुहाग', 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'राम बलराम' जैसी कुछ और फिल्में साथ करने का मौका मिला। और साथ में कई और फिल्में भी ऑफर हुईं।

रेखा के लिए होटल का पूरा फ्लोर बुक करा दिया था अमिताभ ने!

बताया जाता है दोनों रेखा के एक दोस्त के बंगले पर ही मिला करते थे। लेकिन कहते हैं इश्क और मुश्क छुपाये नहीं छुपता।  दोनों का प्यार फिल्म 'गंगा की सौगंध' की शूटिंग के दौरान सबके सामने आया जब शूटिंग पर मौजूद एक शख्स ने रेखा के साथ बद्तमीजी कर दी। और अमिताभ अपना आपा खो बैठे। उसके बाद खबरों का बाज़ार इन दोनों की मोहब्बत की खबरों से गर्म हो गया।

एक ऐसे ही वाकये की खबरें भी सनसनी की तरह फैली थी जब ये बताया गया कि एक फाइव स्टार होटल के पूरे ऊपरी माले को अमिताभ बच्चन ने बुक करा लिया था। ताकि उस फ्लोर पर कोई और दूसरा आदमी आए-जाए नहीं। कुछ ऐसा ही उनकी फिल्म शराबी में दृश्य था जब उन्होंने पूरा थिएटर अपनी प्रेमिका के लिए बुक करा लिया था।

खबरें यहां तक आईं की दोनों ने छुप कर शादी कर ली है। इन अटकलों को तब और हवा मिली जब सिंदूर लगाकर रेखा ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में पहुंची थीं। हालांकि दोनों ने कभी अपने रिश्तों को खुलकर नहीं कबूला। दोनों के अफेयर की खबरें जया तक भी पहुंच ही चुकी थीं।

इसी बीच जब अमिताभ काम के सिलसिले से बाहर गए थे तब जया ने रेखा को अपने घर डिनर पर बुलाया उन्होंने रेखा का खूब आदर सत्कार किया लेकिन जाते वक़्त कहा ''मैं अमित को कभी नहीं छोडूंगी'' और शायद तब रेखा समझ ही गई थी की वो अमिताभ को कभी पा नहीं सकेंगी।

30 साल बाद यश चोपड़ा ने किया था 'सिलसिला' के बारे में बड़ा खुलासा

1980 में यश चोपड़ा ने बताया कि उनकी अगली फिल्म 'सिलसिला' में रेखा, अमिताभ और जया बच्चन साथ होंगे तो सब हैरान रह गए। कहते हैं कि यश चोपड़ा ने एक ऐसी कहानी चुन ली थी, जो 'सिलसिला' रेखा, अमिताभ और जया की रियल लाइफ का था।

साल 2010 में बीबीसी को दिए इंटरव्यू में यश चोपड़ा ने कबूल किया कि वो 'सिलसिला' बनाते वक्त बहुत डर रहे थे। क्योंकि इन तीनों के बीच पहले से ही बहुत कड़वाहट थी। वे उनकी रियल लाइफ को रील लाइफ में दिखा रहे थे, फिल्म के दौरान कुछ भी हो सकता था।

'सिलसिला' के बाद ही अमिताभ और रेखा के बीच दूरियां आ गईं थीं। लेकिन तीन साल बाद 1983 में फिल्म 'कुली' में अमिताभ के साथ हुए जानलेवा हादसे ने इस रिश्ते की ताबूत पर कील ठोक दी।

पूरा देश अमिताभ से प्यार करता है वैसे ही मैं भी करती हूंः रेखा

मीडिया रिपोर्ट समेत कुछ किताबों में इसका जिक्र मिलता है। अस्पताल तब रेखा, अमिताभ बच्चन को देखने गईं तो उन्हें गेट पर रोक लिया गया। जया ने उन्हें अमित जी से मिलने से मना कर दिया गया था। रेखा को इस घटना से बहुत धक्का लगा एक मैगज़ीन को दिए बयान में उन्होंने उस लम्हें का जिक्र करते हुए कहा, ''सोचिए मैं उस शख्स को ये नहीं बता पाई कि मैं कैसा महसूस कर रही हूं। मैं ये महसूस नहीं कर पाई कि उस शख्स पर क्या बीत रही है। मुझे मौत मंजूर थी पर बेबसी का ये एहसास नहीं। मौत भी इतनी बुरी नहीं होती होगी।''

फिर 1990 में रेखा ने व्यापारी मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली। शादी के एक साल बाद ही उनके पति ने खुदखुशी कर ली और रेखा फिर अकेली रह गईं।

2008 में एक बार फिर रेखा ने सबको हैरान कर दिया जब वे एक अवार्ड समारेह में सिंदूर लगा कर पहुंच गई थीं। 2009 के समारोह में अमिताभ भी पहुंचे थे। लेकिन अक्सर अवार्ड समारोह में रेखा और अमिताभ एक-दूसरे से आँख चुरातेनज़र आते हैं।

एक इंटरव्यू में रेखा ने यहाँ तक कहा था कि जैसे पूरा देश अमिताभ से प्यार करता है वैसे ही वो भी करती हैं। ये सवाल आज भी सबके ज़ेहन में है की आखिर रेखा किसके नाम का सिन्दूर अपनी मांग में सजाती हैं। लेकिन पुनीत इस्सर की पत्नी दीपाली ने एक इंटरव्यू में कहा था रेखा आज भी अमिताभ के नाम का ही सिंदूर लगाती हैं।

बहराल इन दोनों  बड़े सितारों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई और आज भी इनकी प्रेम कहानी एक रहस्य ही है।


Web Title: Amitabh Bachchan Birthday Special: Amitabh Bachchan & Rekha Love story lesser known facts
बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे