अनसुने नायकों की कहानियों को बयां करती हैं ये 5 बेहतरीन फिल्में, जानिए इन फिल्मों की खासियत

By ज्ञानेश चौहान | Published: November 29, 2019 08:28 PM2019-11-29T20:28:40+5:302019-11-29T20:29:53+5:30

अक्सर फिल्म निर्माता रियल लाइफ की कहानियों से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं और उन्हें फिल्मों में प्रस्तुत करते हैं क्योंकि वास्तविकता में निहित कहानियों में अधिक आकर्षक होता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित हैं।

5 Upcoming films that celebrate stories of unsung heroes | अनसुने नायकों की कहानियों को बयां करती हैं ये 5 बेहतरीन फिल्में, जानिए इन फिल्मों की खासियत

अनसुने नायकों की कहानियों को बयां करती हैं ये 5 बेहतरीन फिल्में, जानिए इन फिल्मों की खासियत

Highlightsफिल्म 'छपाक' में बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में हैं। जान्हवी कपूर की फिल्म 'गुंजन सक्सेना' हेलीकॉप्टर पायलट गुंजन सक्सेना पर आधारित है।

आम लोगों की वास्तविक जीवन की कहानियों को सिनेमा घरों में खूब पसंद किया जाता है। ये फिल्में यह दर्शाती हैं कि आज भी समाज में कई ऐसे लोग हैं जो अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक हैं और कुछ करने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ उठ खड़े हुए। अक्सर फिल्म निर्माता इन कहानियों से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं और उन्हें फिल्मों में प्रस्तुत करते हैं क्योंकि वास्तविकता में निहित कहानियों में अधिक आकर्षक होता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित हैं।

होटल मुंबई
यह फिल्म मुंबई के ताज होटल पर 26/11 के हमलों पर आधारित है। देव पटेल और अनुपम खेर द्वारा अभिनीत फिल्म 'होटल मुंबई' में यह दिखाया गया है कि कैसे कुछ साहसी और बहादुर लोग बंदूकधारियों से लोगों को बचाते हैं। इस दौरान वे अपनी जान की बाजी तक लगा देते हैं। फिल्म 'होटल मुंबई' आम आदमी और उनकी मानवीय आत्मा की जीत को दर्शाती है।

छपाक
फिल्म छपाक में बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में हैं। मेघना गुलजार की फिल्म एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल के जीवन से प्रेरित है। साल 2005 में लक्ष्मी अग्रवाल ने एक व्यक्ति के विवाह प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था, इस वजह से उस व्यक्ति ने लक्ष्मी पर एसिड अटैक कर दिया था। इस अटैक से लक्ष्मी का पूरा चेहरा जल गया था। कई सर्जरी के बाद, लक्ष्मी ने लगातार भारत में एसिड की बिक्री को रोकने के लिए याचिका दायर की, जिसके कारण सुप्रीम कोर्ट ने एसिड की बिक्री को नियंत्रित किया।

गुंजन सक्सेना
जान्हवी कपूर की यह फिल्म हेलीकॉप्टर पायलट गुंजन सक्सेना पर आधारित है। गुंजन ने अपने सहयोगी श्रीविद्या राजन के साथ मिलकर युद्ध क्षेत्र में कदम रखा। गुंजन 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध में पहली भारतीय महिला बन गई थीं।

मैदान
सुपरस्टार अजय देवगन स्टारर फिल्म 'मैदान' महान कोच सैयद अब्दुल रहीम के जीवन पर आधारित है। रहीम को भारतीय फुटबॉल का पिता माना जाता है।  सैयद अब्दुल रहीम की बदौलत ही भारतीय फुटबॉल टीम ने 1951 और 1962 में लगातार एशियाई खेलों में जीत हासिल की थी।

भुज - द प्राइड ऑफ इंडिया
इस फिल्म में अजय देवगन विंग कमांडर विजय कार्णिक की भूमिका में होंगे। इस फिल्म में 1971 के दौरान का भारत-पाक के युद्ध का जिक्र किया गया है। इस युद्ध में विजय गुजरात के भुज में एयरबेस के प्रभारी स्क्वाड्रन लीडर थे। वे पाकिस्तान से बमबारी के बावजूद एयरबेस को चालू रखने के लिए जिम्मेदार थे।

Web Title: 5 Upcoming films that celebrate stories of unsung heroes

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे